कॉलेज में दाखिले के लिए आवेदन का अंतिम दिन आज

सात सितंबर से शुरू हुए कालेजों में नामांकन के लिए ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया आज समाप्त हो जाएगी। इसके बाद विद्यार्थियों के कागजातों की वेरिफिकेशन होनी है। कागजातों की जांच के बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Sep 2020 06:30 AM (IST) Updated:Mon, 21 Sep 2020 06:30 AM (IST)
कॉलेज में दाखिले के लिए आवेदन का अंतिम दिन आज
कॉलेज में दाखिले के लिए आवेदन का अंतिम दिन आज

जागरण संवाददाता, अंबाला : सात सितंबर से शुरू हुए कालेजों में नामांकन के लिए ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया आज समाप्त हो जाएगी। इसके बाद विद्यार्थियों के कागजातों की वेरिफिकेशन होनी है। कागजातों की जांच के बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। दाखिला प्रक्रिया के अंतिम दौर में पहुंचने के साथ ही विद्यार्थियों की धड़कनें भी बढ़ने लगी हैं। विद्यार्थी यह सोच रहे हैं कि उनका नाम किस कॉलेज में आए। वहीं दूसरी ओर कालेज भी अब दाखिल प्रक्रिया के दूसरे दौर की तैयारी में जुटे हैं।

उल्लेखनीय है कि 7 सितंबर 2020 को कालेजों में ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया शुरू हुई थी। हालांकि इस दौरान विद्यार्थियों को पोर्टल के धीमा चलने या फिर हैंग होने से परेशानियों का सामना करना पड़ा था। अब 21 सितंबर को ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया पर ब्रेक लग जाएगा। इसके बाद 22 सितंबर से 25 सितंबर तक कॉलेजों दस्तावेजों की वेरिफिकेशन व मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। 26 सितंबर को पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। इसी तरह विद्यार्थियों को 26 से 29 सितंबर तक फीस जमा करवाने का समय मिलेगा। सीटें खाली रहने की स्थिति में 30 सितंबर को दूसरी मेरिट लिस्ट जारी होगी। इस सूची में शामिल विद्यार्थियों के लिए फीस जमा करवाने की तिथि 1 से 5 अक्तूबर तक रहेगी।

----------

6 अक्तूबर से शुरू होगा शिक्षण कार्य

कालेजों में दाखिला प्रक्रिया पूरी होने के बाद शिक्षण कार्य शुरू किया जाएगा। विद्यार्थियों को ऑनलाइन ही पढ़ाया जाएगा। इसके लिए कालेजों ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। ऑनलाइन पढ़ाई के लिए वाट्सएप ग्रुप भी बनाए गए हैं। ऑनलाइन कैसे पढ़ाना है इसके लिए शिक्षकों को भी ट्रेनिंग दी जा चुकी है। जानकारी के अनुसार करीब 70 फीसद सिलेबस ऑनलाइन दिया जाएगा, जबकि आवश्यकता पड़ने पर 30 फीसद सिलेबस को ऑफलाइन कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी