क्रेडिट कार्ड बंद करने की डाली थी कंपलेंट, शातिर ने काल कर उड़ा दिए 47 हजार

संवाद सहयोगी नारायणगढ़ साइबर ठगी के मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। एक ऐसा ही

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 Jul 2022 11:55 PM (IST) Updated:Mon, 04 Jul 2022 11:55 PM (IST)
क्रेडिट कार्ड बंद करने की डाली थी कंपलेंट, शातिर ने काल कर उड़ा दिए 47 हजार
क्रेडिट कार्ड बंद करने की डाली थी कंपलेंट, शातिर ने काल कर उड़ा दिए 47 हजार

संवाद सहयोगी, नारायणगढ़ : साइबर ठगी के मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। एक ऐसा ही मामला नारायणगढ़ थाना पुलिस ने जाहर सिंह निवासी गांव काठेमाजरा की शिकायत पर दर्ज किया है। इस में शिकायतकर्ता को इस तरह से बातों में उलझाया कि उसे आभास तक नहीं हुआ और शातिर ने 47 हजार का चूना जाहर सिंह को लगा दिया।

जाहर सिंह ने बताया कि उन्होंने अपना क्रेडिट कार्ड बंद करना था। उन्होंने स्टेट बैंक आफ इंडिया नाहन रोड नारायणगढ़ में शिकायत डाली थी कि उनका क्रेडिट कार्ड बंद कर दिया जाए। इसके बाद उनके पास एक काल आई। काल करने वाले व्यक्ति ने उनके क्रेडिट कार्ड के अंतिम चार नंबर पूछे, जो उन्होंने बता दिए। यही चार नंबर स्टेट बैंक आफ इंडिया के कर्मचारी ने भी पूछे थे। इसके बाद शातिर ने उसके एटीएम कार्ड के अंतिम चार नंबर पूछे और यह भी उन्होंने बता दिए। इसके बाद शातिर ने उसके फोन-पे की जानकारी भी मांगी और इस पर जो मोबाइल नंबर है, वह भी बता दिया। शातिर ने कहा कि फोन-पे पर वह अपने कार्ड के अंतिम चार नंबर लिख दे, जो उसने लिख दिए। शातिर ने कहा कि वह उसे शाम पांच बजे काल करेगा। इसके कुछ देर बाद उनके पास क्रेडिट कार्ड सेंटर गुरुग्राम से काल आई। काल करने वाले पूछा कि क्या उन्होंने कोई 47 हजार रुपये की ट्रांजेक्शन की है, जिस पर उन्होंने मना कर दिया। इस पर उनको कहा कि वे 1930 पर काल करें और अपनी शिकायत दर्ज करवा दें। इसके साथ ही उनका क्रेडिट कार्ड भी बंद कर दिया गया। इसी तरह उन्होंने एक आनलाइन कंपलेंट भी डाली।

--------------

ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे

जिला में ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इन ठगी के मामलों में साइबर ठगी, जमीन की खरीद फरोख्त, विदेश भेजने या फिर नौकरी के नाम पर ठगी के मामले शामिल हैं। साल 2021 की बात करें, तो इस दौरान जिला में ठगी के 324 मामले थानों में दर्ज किए गए हैं। इसी तरह साल 2022 के पहले छह महीनों में इस तरह के 248 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। साइबर अपराध को लेकर अंबाला में अलग से थाना भी खोला गया है, जहां पर इस तरह के मामलों की जांच की जाती है।

chat bot
आपका साथी