मशीन बताएगी बीमारी कितनी गंभीर और कब तक करना होगा इलाज

नागरिक अस्पताल छावनी के पैथोलॉजी में दो सीएलआइएम (कॉमन लिस्प इंटरफेस मैनेजर) मशीन की सौगात मिली है। इस मशीन से मरीज से लिए गए सैंपल में पता चलेगा कि उसकी बीमारी कितनी है कितना इलाज करने पर वह पूर्ण रूप से स्वस्थ होगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 31 Dec 2020 06:25 AM (IST) Updated:Thu, 31 Dec 2020 06:25 AM (IST)
मशीन बताएगी बीमारी कितनी गंभीर और कब तक करना होगा इलाज
मशीन बताएगी बीमारी कितनी गंभीर और कब तक करना होगा इलाज

जागरण संवाददाता, अंबाला : नागरिक अस्पताल छावनी के पैथोलॉजी में दो सीएलआइएम (कॉमन लिस्प इंटरफेस मैनेजर) मशीन की सौगात मिली है। इस मशीन से मरीज से लिए गए सैंपल में पता चलेगा कि उसकी बीमारी कितनी है कितना इलाज करने पर वह पूर्ण रूप से स्वस्थ होगा। इस मशीन से अब छावनी में ही कोरोना की जांच संभव है। इसके अलावा मरीजों में बीमारी का प्रतिशत कितना है इसकी भी सटीक जानकारी हो सकेगी। राज्य के सरकारी अस्पताल में अभी इतनी हाईटेक मशीन नहीं लगी है। गौरतलब है कि प्रदेश सरकार इस कोरोना काल में स्वास्थ्य सुविधा को लेकर काफी संजीदा है। कुछ माह पहले ही जिले के नागरिक अस्पताल में स्वास्थ्य उपकरण मंगवाए गए थे। अब इस मशीन के लग जाने से कोरोना की जांच कराने वाले लोगों काफी सहूलियत होगी।

---------

77 करोड़ से बनेगी बहुमंजिला बिल्डिग

छावनी नागरिक अस्पताल में 77.44 करोड़ की लागत से 100 बेड के नए आठ मंजिला अस्पताल का निर्माण किया जाएगा। नए भवन में दो बेसमेंट होंगी, जिसमें एक कार पार्किंग और छह मंजिला इमारत होगी। नए भवन का निर्माण कार्य दो वर्ष में पूरा होगा। यहां मरीजों को सीटी स्कैन, डायलिसिस, कैथ लैब समेत कई तरह की अत्याधुनिक सुविधाएं मिल रही हैं।

-----------

अस्पताल के पैथालोजी लैब में मरीजों की जांच के लिए 58 करोड़ की लगात से दो मशीनें आ चुकी है। इससे मरीजों के सैंपल की जांच कम समय में होगी और यह सटीक जानकारी होगी कि उसे ठीक होने के लिए चिकित्सक को कितना इलाज कराने की आवश्यकता है।

डा. राकेश सहल, प्रिसिपल मेडिकल आफिसर छावनी।

chat bot
आपका साथी