12वीं परीक्षा परिणाम : जिले की बेटियों ने फिर मारी बाजी, बनीं टॉपर

जिले में इस बार फिर से लड़कियों ने बाजी मार ली है। सरकारी स्कूल की प्रियांशी ने आ‌र्ट्स ने सबसे ज्यादा 487 अंक प्राप्त किए। वहीं कॉमर्स में प्राइवेट स्कूल की राशि ने 486 अंक हासिल कर टॉप किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Jul 2020 07:20 AM (IST) Updated:Wed, 22 Jul 2020 07:20 AM (IST)
12वीं परीक्षा परिणाम : जिले की बेटियों ने फिर मारी बाजी, बनीं टॉपर
12वीं परीक्षा परिणाम : जिले की बेटियों ने फिर मारी बाजी, बनीं टॉपर

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : जिले में इस बार फिर से लड़कियों ने बाजी मार ली है। सरकारी स्कूल की प्रियांशी ने आ‌र्ट्स ने सबसे ज्यादा 487 अंक प्राप्त किए। वहीं कॉमर्स में प्राइवेट स्कूल की राशि ने 486 अंक हासिल कर टॉप किया। आ‌र्ट्स में तंदवाल स्कूल का साहिल दूसरे स्थान पर रहा। वहीं टॉप टेन में प्रियंका, ज्योति, अंजली, संजम, श्वेता, कोमल, जसप्रीत कौर रही। इतना ही नहीं पिछले परीक्षा परिणाम के मुकाबले भी आठ फीसदी सुधार रहा। गांव दुखेड़ी स्थित गर्वमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल की 12वीं की छात्रा प्रियांशी ने आ‌र्ट्स संकाय में जिला में टॉप किया। उसे इसका अंदाजा भी नहीं था कि वह टॉप करेगी। दैनिक जागरण ने जैसे ही सूचना दी तो एक बार प्रियांशी के मुंह से कुछ पल तक आवाज ही नहीं निकली। इसके बाद खुशी से झूम उठी। प्रियांशी ने बताया कि इसका श्रेय उसके पिता गोरखपाल को जाता है तो उसे अल सुबह तीन बजे जगा देते थे और वह परीक्षा के दिनों में रात को साढ़े 11 बजे तक पढ़ाई करती थी। प्रियांशी ने बताया कि उसके पिता दुकानदार हैं। वह साइंस टीचर बनना चाहती है। क्योंकि इसमें सबसे ज्यादा रुचि है। इस कारण वह नॉन मेडिकल संकाय में पढ़ना चाहती थी, लेकिन स्कूल में यह व्यवस्था नहीं हो सकी और गांव से बाहर जाकर पढ़ नहीं पाई। प्रियांशी ने बताया कि परीक्षा के दिनों में उसके सामने संकट आ गया था, क्योंकि उसके कजन की शादी थी और उसकी तबीयत भी खराब हो गई थी, लेकिन उसने पढ़ने का जज्बा कायम रखा। अंग्रेजी में 92, हिदी में 99, हिस्ट्री में 99, पोल्टीकल में 99 और पंजाबी में 98 अंक और कुल 487 अंक हासिल किये।

------------

पीकेआर जैन ग‌र्ल्स सीनियर सैकेण्डरी स्कूल की राशि ने कॉमर्स संकाय में टॉप किया है। उसने अंग्रेजी 87, हिदी 99, बिजनेस 100, अकाउंट 100, मैथ 100 अंक हासिल किया। उसके कुल 486 अंक प्राप्त किए। वह सात-आठ घंटे रात को 12 बजे तक पढ़ाई करती थी, क्योंकि वह आइएएस बनना चाहती हैं। उसके परिवार में दादा-दादी, मां-पिता और छोटी बहन है। म्यूजिक पढ़कर और किताबें पढ़ना ही पसंद हैं, क्योंकि इससे तनाव कम होता है। पढ़ाई के कारण ही उसके परिवार वाले कोई काम नहीं करवाते थे। उसने खुद ही पढ़ाई की है। उसने कॉमर्स में टॉप के लिये ट्यूशन का सहारा नहीं लिया।

----------

आ‌र्ट्स में साहिल ने पाया दूसरा स्थान

तंदवाल स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल के साहिल ने बताया उसने कोई ट्यूशन नहीं ली और रात को भी नौ बजे तक ही पढ़ाई करता था। लेकिन सुबह साढ़े पांच बजे जाग जाता था। इसके बाद पढ़ाई करता था। इस कारण अंग्रेजी में 95, हिदी में 95, हिस्ट्री में 97, इकोनॉमिक्स में 99 और संस्कृत में 98 अंक पाए। कुल 484 अंक प्राप्त किए।

----------

वकील बनकर सेवा करना चाहती है रूपिद्र

माजरी गांव स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल से रूपिद्र कौर ने बताया कि आ‌र्ट्स में स्कूल से काल आयी थी तो पता चला। उसने बताया कि वह वकील बनना चाहती हूं। उनके स्कूल में एडवोकेट लेक्चरर देने के लिए पहुंचते थे और वह काले कोट पहन कर आते थे, जिस कारण उनसे प्रभावित हुई। वह इसके लिये रात को 11 बजे तक पढ़ती और सुबह भी तीन बजे जाग जाती थी। इसमें उसके संयुक्त परिवार ने मदद की है। पढ़ाई के लिये वह शादियों को भी बीच में छोड़कर आ जाती थी।

chat bot
आपका साथी