जमा होने लगा मिठाई का स्टॉक, दिवाली पर बिकेगा मीठा जहर

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: दुल्हन की तरह सजे बाजारों की रौनक दीवाली के त्योहार का

By JagranEdited By: Publish:Fri, 02 Nov 2018 09:40 PM (IST) Updated:Fri, 02 Nov 2018 09:40 PM (IST)
जमा होने लगा मिठाई का स्टॉक, दिवाली पर बिकेगा मीठा जहर
जमा होने लगा मिठाई का स्टॉक, दिवाली पर बिकेगा मीठा जहर

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: दुल्हन की तरह सजे बाजारों की रौनक दीवाली के त्योहार का खुद-ब-खुद अहसास करा रही है। इस त्योहार पर एक दूसरे को उपहार के साथ मिठाई भी देते हैं। छोटी बड़ी कंपनियों, औद्योगिक इकाइयों में संचालक अपने कर्मचारियों को मिठाई देते हैं। बड़ी बात है कि जिले में मिठाई की खपत के मुकाबले दूध का उत्पादन उतना नहीं है। ऐसे में स्पष्ट है कि या तो ¨सथेटिक मावा परोसा जाएगा या फिर मावा कई दिनों पहले स्टॉक किया जाएगा। लोगों को शुद्ध एवं ताजा मिठाई मिले इसका जिम्मा खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग पर है। जो इन दिनों सक्रिय है लेकिन विभाग के पास स्टाफ की कमी इसमें सबसे बड़ी अड़चन है। विभाग ने अक्टूबर माह में 30 सेंपल लिए हैं और अधिकतर की लैब रिपोर्ट अभी आना बाकी है। जिससे एक बात तो तय है कि जब तक रिपोर्ट आएगी तक लोग मिठाइयां खाकर बीमार पड़ चुके होंगे।

दिवाली का सीजन मिठाई विक्रेताओं की मोटी आमदन का जरिया रहता है। इसलिए कई दिनों पहले मीठा जहर स्टॉक करना शुरू कर दिया जाता है। रातोंरात कमाने के चक्कर में जहां दुकानदार ¨सथेटिक मावे के इस्तेमाल से गुरेज नहीं करते वहीं, दूसरे शहरों से मंगाए जाने वाली मिठाइयों की भी यही कहानी है।

इस प्रकार है दूध का उत्पादन व खपत

- जिले में दूध संग्रह करने में वीटा लीडर की तरह है। प्लांट को अंबाला, पंचकूला व यमुनानगर से रोजाना कुल मिलाकर करीब 76 हजार लीटर दूध पहुंचता है। जिसमें सुबह व शाम की आपूर्ति मिलाकर लगभग 50 हजार लीटर अंबाला से, 11 हजार लीटर पंचकूला से व 14600 लीटर यमुनानगर से पहुंचता है। जिसमें पहले से तैयार पाउडर आदि के बाद करीब 1 लाख 10 हजार लीटर तक की सप्लाई अंबाला व अन्य स्थानों पर की जाती है।करीब 15 हजार लीटर की आपूर्ति दूसरी दुग्ध कंपनियां भी मुहैया कराती है। जाहिर है कि दूध की आपूर्ति एवं उत्पादन नहीं बढ़ता लेकिन टनों के हिसाब से मिठाई जरूरत तैयार हो जाती है। त्योहारी सीजन में हलवाईयों के बीच दूध की बढ़ी हुई डिमांड व उत्पादन के बीच के अंतर को पाटने के चक्कर में मिलावटी व कई दिनों पहले स्टॉक की मिठाई का खेल होता है।

त्योहारी सीजन में लिए 30 सैंपल, 23 की नहीं आई रिपोर्ट

- त्योहारी सीजन प्रथम नवरात्र यानी 10 अक्टूबर से शुरू हुआ है। खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने अक्टूबर माह में 30 सैंपल लिए हैं। इनमें से सात सैंपल की ही रिपोर्ट आई है और अभी 23 की लैब रिपोर्ट आनी है। विभाग के खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुभाष के मुताबिक सभी सात सेंपल की रिपोर्ट सही पाई गई है। सितंबर से लेकर कुल 72 सैंपल लिए गए हैं। इनमें से 49 सैंपल की रिपोर्ट आ चुकी है। इनमें से 40 के नमूने सही मिले हैं।

chat bot
आपका साथी