रेलवे में 13 लाख कर्मियों को राहत, फ्री यात्रा के लिए ऑनलाइन टिकट सुविधा

देश भर के करीब 13 लाख कर्मचारियों व अधिकारियों के लिए अछी खबर है। अब यह कर्मचारी और अधिकारी ऑनलाइन टिकट बुक करवा सकेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Jun 2020 06:16 AM (IST) Updated:Mon, 29 Jun 2020 06:16 AM (IST)
रेलवे में 13 लाख कर्मियों को राहत, फ्री यात्रा के लिए ऑनलाइन टिकट सुविधा
रेलवे में 13 लाख कर्मियों को राहत, फ्री यात्रा के लिए ऑनलाइन टिकट सुविधा

जागरण संवाददाता, अंबाला : देश भर के करीब 13 लाख कर्मचारियों व अधिकारियों के लिए अच्छी खबर है। अब यह कर्मचारी और अधिकारी ऑनलाइन टिकट बुक करवा सकेंगे। पहले इन कर्मचारियों को कंप्यूटीकृत आरक्षण कार्यालय में पास दिखाकर टिकट बुक करवाना होता था। अब घर बैठे ही कर्मी टिकट बुक करवा सकेंगे। मोबाइल और इंडियन रेलवे कैटरिग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस) ने साफ्टवेयर अपडेट कर दिया है। सेंट्रल रेलवे में ट्रायल के तौर पर यह सुविधा शुरू कर दी गई है। दूसरे चरण में ड्यूटी पास भी ऑनलाइन जारी किए जा सकेंगे।

ऑनलाइन प्रणाली से जहां कागज की बचत होगी, वहीं मैनपावर भी कम होगी। टिकट ही नहीं बल्कि पास को जारी करने का भी सिस्टम मैनुअल की जगह ऑनलाइन शुरू होने जा रहा है। रेलवे कर्मचारियों की आइडी और पासवर्ड जारी कर दिया जाएगा, जिसके आधार पर ऑनलाइन टिकट बुक करवा सकेंगे। कर्मचारियों की बात करें तो रेलवे में तीन सेट पास एक-एक कर प्रत्येक कर्मचारी को मिलते हैं। देशभर में वे कहीं पर भी अपने परिवार के साथ फ्री यात्रा कर सकते हैं। इसके अलावा पीटीओ पास जारी किया जाता है, जिसमें एक तिहाई किराया देकर यात्री ऑनलाइन टिकट की सुविधा प्राप्त कर सकेगा। रेलवे में लाखों कर्मचारियों के लिए पास छपवाए जाते थे, जिसका खर्च अब बचेगा।

------------

पास गुम होने से नौकरी पर थी आंच

एक कागज का टुकड़ा जिसे रेलवे विभाग में पास कहा जाता है यदि गुम जाए तो कर्मचारी की नौकरी तक जा सकती है। पास गुम होने पर यदि रेल कर्मी संबंधित विभाग को सूचना नहीं देता और उसी पास पर यात्रा करते कोई दूसरा व्यक्ति पकड़ा जाता है तो ऐसे में जिस कर्मचारी के नाम पास जारी होता है उसकी बर्खास्तगी तक का प्रावधान है।

chat bot
आपका साथी