नगर निगम चुनाव, आज चुनी जाएगी शहर की सरकार

अंबाला नगर निगम के चुनावी दंगल का सरताज कौन बनेगा इसका फैसला आज होना है। शहर के ओपीएस विद्या मंदिर स्कूल में सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Dec 2020 07:20 AM (IST) Updated:Wed, 30 Dec 2020 07:20 AM (IST)
नगर निगम चुनाव, आज चुनी जाएगी शहर की सरकार
नगर निगम चुनाव, आज चुनी जाएगी शहर की सरकार

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : अंबाला नगर निगम के चुनावी दंगल का सरताज कौन बनेगा इसका फैसला आज होना है। शहर के ओपीएस विद्या मंदिर स्कूल में सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। देर शाम तक मेयर और पार्षदों के निर्वाचन की तस्वीर साफ हो जाएगी। वहीं साख बचाने के लिए मेयर प्रत्याशियों को 16.66 फीसद वोट चाहिए। इससे कम वोट मिलने पर उनकी जमानत जब्त हो जाएगी। मेयर पद के लिए छह प्रत्याशी मैदान में उतरे थे। जमानत जब्त होने से बचने के लिए 17 हजार 614 वोट हासिल करना जरूरी है।

बता दें कि 27 दिसंबर को नगर निगम अंबाला के चुनाव में 56.3 फीसद मतदान हुआ था। कुल 1 लाख 87 हजार 604 मतदाताओं में से केवल 1 लाख 5 हजार 683 ने ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया। एडवोकेट हेमंत कुमार ने बताया कि मतगणना में हर संबधित चुनावी क्षेत्र के मतदान में डाले गए कुल वैध वोटों के 1/6 से अधिक (यानि 16.66 फीसद से ज्यादा वोट) उम्मीदवारों को हासिल करने जरूरी है, तभी उनकी जमानत राशि बच सकती है। 16.66 फीसदी से अधिक वोट लेने की सीमा चुनाव में जीते गए उम्मीदवार पर लागू नहीं होती बल्कि बाकी चुनाव हारने वाले सभी उम्मीदवारों पर लागू होती है।

------

-मेयर के लिए 10 हजार की राशि भरी गई थी

एडवोकेट हेमंत ने बताया कि हरियाणा नगर निगम नियमावली, 1994 के वर्तमान नियम 25 के अनुसार मेयर पद के उम्मीदवार के लिए जमानत राशि दस हजार रुपये, जबकि पार्षद के लिए तीन हजार रुपये है। अगर उम्मीदवार अनुसूचित जाति (एससी), पिछड़ी जाति (बीसी) या किसी भी वर्ग की महिला है तो मेयर पद के लिए पांच हजार रुपये जबकि पार्षद के लिए पंद्रह सौ रुपये है। क्योंकि मेयर पद महिला के लिए आरक्षित है इसलिए महिला प्रत्याशियों की ओर से पांच-पांच हजार रुपये की जमानत राशि जमा करवाई गयी। मतगणना आज सुबह 8 बजे से

डीसी अशोक कुमार शर्मा ने मंगलवार को नगर निगम चुनावों के लिए ओपीएस विद्या मंदिर स्कूल का दौरान अधिकारियों की बैठक ली। उधर, सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए आइजी अंबाला रेंज वाई पूर्ण कुमार भी पहुंचे। डीसी ने बताया कि मतगणना का कार्य बुधवार प्रात: 8 बजे शुरू हो जाएगा। रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम सचिन गुप्ता ने बताया कि मतगणना केंद्र में 24 टेबल लगवाई गई हैं। इसमें से 14 टेबलों पर मेयर के लिए डाले गए मतों की गणना होगी। इसी तरह 10 टेबलों पर पार्षदों के लिए डाले गए मतों की गणना की जाएगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि वार्ड उम्मीदवार के लिए एक से दस वार्ड तक की गिनती पहले और 11 से 20 वार्ड तक की गिनती इसके बाद निरंतरता में की जाएगी।

chat bot
आपका साथी