छात्रों को रोल नंबर नहीं मिलने पर छावनी में हंगामा शहर में बीईओ को अभिभावकों ने घेरा

शिक्षा नियमावली 134ए के तहत होने वाली परीक्षा से पहले शुक्रवार को ट्विन सिटी में खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालयों में अभिभावकों ने जमकर बवाल काटा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Apr 2019 09:46 AM (IST) Updated:Sat, 13 Apr 2019 09:46 AM (IST)
छात्रों को रोल नंबर नहीं मिलने पर छावनी में हंगामा शहर में बीईओ को अभिभावकों ने घेरा
छात्रों को रोल नंबर नहीं मिलने पर छावनी में हंगामा शहर में बीईओ को अभिभावकों ने घेरा

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: शिक्षा नियमावली 134ए के तहत होने वाली परीक्षा से पहले शुक्रवार को ट्विन सिटी में खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालयों में अभिभावकों ने जमकर बवाल काटा। गुस्साए अभिभावकों ने शहर में खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में पहुंचकर बीईओ सुधीर कालड़ा का घेराव किया। छावनी में तो अभिभावकों का पारा इतना चढ़ गया कि उन्होंने जमकर अधिकारियों को कर्मियों पर भड़ास निकाली। जब यहां अधिकारियों ने रोल नंबर देने से इन्कार किया तो अभिभावकों का गुस्सा और भी फूट पड़ा और उन्होंने हंगामा कर दिया। अभिभावकों के आक्रोश को देखते हुए यहां आनन-फानन में बिना अटेस्ट किए रोल नंबर जारी कर दिए। हालांकि शहर में खंड शिक्षा अधिकारी सुधीर कालड़ा ने जैसे-तैसे स्थिति का संभाल लिया। यहां पर शनिवार को रोल नंबर जारी किए जाएंगे। वहीं शहजादपुर, साहा और बराड़ा में ज्यादातर विद्यार्थियों को आसानी से रोल नंबर मिल गए। जो लेने नहीं पहुंचे वह शनिवार को कार्यालय पहुंचकर रोल नंबर ले सकते हैं।

-----------------

क्यों फूटा अभिभावकों का आक्रोश

दरअसल शुक्रवार को 134ए के तहत आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को रोल नंबर जारी करने थे। अभिभावक बच्चों को लेकर खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय अंबाला शहर पहुंचे। यहां पर कर्मचारियों ने कहा कि आज रोल नंबर नहीं मिलेंगे क्योंकि रोल नंबर मिलने की तारीख ही 13 निर्धारित की गई थी। लेकिन अभिभावकों का कहना था कि सभी समाचार पत्रों में आज की तारीख ही दी गई है। बस इसी को लेकर विवाद छिड़ गया। गुस्साए अभिभावकों ने कहा कि जब आज रोल नंबर नहीं देने थे तो उनके मोबाइल फोन पर सूचना क्यों नहीं दी गई। रविवार को परीक्षा है और अभी तक रोल नंबर नहीं मिले न सेंटर का पता चला वह बच्चों की कैसे तैयारियां करवाएं? इन्हीं सवालों के जवाब के लिए अभिभावकों ने बीईओ सुधीर कालड़ा को भी घेरा लिया और जवाब मांगा। बीईओ ने कहा कि सरकार ने तारीख ही 13 अप्रैल बताई है। इसीलिए रोल नंबर 13 को ही मिलेंगे। वहीं छावनी में हंगामे के बाद रोल नंबर अधिकारियों ने जारी कर दिए।

--------------------

कम छात्र आवेदन वाले ब्लॉक में ही जारी हो सके रोलनंबर

शहर ब्लॉक में रिकार्ड 2308 आवेदन आए। इसीलिए इतने आवेदनों के चंद घंटों में रोल नंबर निकाला और उन्हें अटेस्ट करना संभव नहीं था। इसी तरह छावनी ब्लॉक में भी 1596 आवेदन आए थे। लेकिन यहां भी शहर से कम आवेदन थे इसीलिए अधिकारियों ने स्थिति को संभालते हुए बिना अटेस्ट किए ही रोल नंबर जारी कर दिए। अब परीक्षा केंद्रों पर ही इन्हें सत्यापित किया जाएगा। इसी तरह नारायणगढ़ में भी 1120 आवेदन आए थे यही कारण रहा कि यहां भी रोल नंबर जारी नहीं हुए। साहा में 204 और बराड़ा में 777 जबकि शहजादपुर में 449 आवेदन आए इसीलिए यहां आसानी से रोल नंबर वितरित कर दिए गए।

-----------------

यहां-यहां बनाए गए हैं परीक्षा केंद्र

ब्लॉक परीक्षा केंद्र का नाम कितने विद्यार्थी देंगे परीक्षा

शहर :- खंड में सात परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं..

-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, बलदेव नगर 464

-पीकेआर जैन ग‌र्ल्स वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय 373

-राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, पुलिस लाइन 348

-राजकीय उच्च विद्यालय नंबर सात, कपड़ा मार्केट 295

-सोहन लाल कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय 321

-राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, मॉडल टाउन 259

-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, बलदेव नगर 233

- राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, प्रेम नगर 248

------------------

- छावनी

- फरुखा खालसा सीनियर सेकेंडरी स्कूल 485

- सेवा समिति सीनियर सेकेंडरी स्कूल 350

- राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मेन बाजार 249

- डीएवी पब्लिक स्कूल 316

- राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बीसी बाजार 164

---------------------------

- बराड़ा

मॉडल संस्कृति स्कूल 777 विद्यार्थी

साहा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तेपलां 204

------------------

शहजादपुर में ब्लाक..

- राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय 245

- राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय 244

------------------

नारायणगढ़ ब्लाक..

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय 117

डीएवी वरिष्ठ स्कूल 573

ब्ल्यू बेल स्कूल 430

-------------------------

सरकार ने हमारे साथ मजाक बनाया है। हर रोज लिस्ट चेंज कर देते हैं। आज रोल नंबर लेने आए थे अब कह रहे हैं कि शनिवार को मिलेंगे।

- वनीता वर्मा, गीता नगरी

---------------

शनिवार को रोल नंबर मिलेंगे। शनिवार को ही अष्टमी भी है। हमने कंजक पूजन भी करना है। जिसके पास दो या तीन बच्चे हैं सभी का सेंटर भी अलग आएगे। हम कैसे अपने बच्चों को पहुंचा पाएंगे।

वंदना, गीता नगरी।

--------------

बुजुर्ग आदमी हूं। रोज आ रहा हूं। आम आदमी का तमाशा बनाया है। सरकार को चाहिए कि यदि ऐसा ही करना है तो इस नियम को ही बंद कर दिया जाए ताकि बुजुर्ग और नौजवानों को यूं धक्के खाने पड़ें।

कश्मीरी लाल, नाहन हाउस।

-----------------------

बेटी अजमी खान का तीसरी कक्षा के लिए आवेदन किया था। तीसरी की जगह छठी कक्षा का रोल नंबर थमा दिया। न तो कोई

जवाब मिल रहा है और न ही कोई समाधान हो रहा।

असमा खान, हाउसिग बोर्ड, छावनी

----

पोती काव्य का तीसरी कक्षा के लिए आवेदन किया था। घंटों लाइन लगकर बारी आई तो दूसरी कक्षा का रोल नंबर थमा दिया। गलती हो गई है तो कम से कम अधिकारियों को उसका समाधान तो करना चाहिए। पर कोई सुनवाई नहीं कर रहा।

हरिहर तिवारी, हरी नगर, छावनी

----

किसी कारण वश रोल नंबर जारी नहीं हो रहे हैं तो कम से कम अभिभावकों को तो सूचित करना चाहिए। ऑनलाइन फार्म के अंदर पूरी जानकारी देने के बावजूद कोई सूचना नहीं मिली। अधिकारियों की लापरवाही के कारण यह व्यवस्था बिगड़ी है।

शिवा, रामबाग रोड

------

सुबह 10 बजे ही वह कार्यालय में पहुंच गए थे। यहां आकर पता चला कि दोपहर दो बजे के बाद ही रोल नंबर जारी होंगे। एक तो सुबह से दोपहर तक भूखे-प्यासे बैठे रहे ऊपर से कोई सुनवाई नहीं हो रही।

मीना, लक्की विहार, छावनी

-------

कामकाज छोड़कर सुबह ही कार्यालय में बेटियों को लेकर पहुंच गया था। जैसे-तैसे वह कार्यालय पहुंचा तो पहले पूरे दस्तावेज लाने की बात कहीं। दस्तावेज पूरे किए तो रोल नंबर डाउनलोड न होने बात बोलकर वापस लौटा दिया।

अमरनाथ, चंद्रपुरी, छावनी।

-----

आवेदन करते समय जिन स्कूलों का चयन किया था। कुछ स्कूल तो लिस्ट में ही नहीं हैं। अब तो चिता सता रही है कि आखिरकार बच्चे को दाखिला मिल भी पाएगा कि नहीं। सुबह से रोल नंबर के लिए कार्यालय में चक्कर काटने पड़ रहे हैं।

राजिद्र कुमार, 11 क्रॉस रोड छावनी।

-----

बैंक कॉलोनी से पौती व बहू को संग लेकर सुबह 10 बजे बीईओ कार्यालय पहुंच गए थे। तीनों का किराया भी लगा और रोल नंबर के लिए भी मना कर दिया। चार घंटे के बाद दोबारा आने के लिए बोला है।

शकुंतला, बैंक कालोनी, छावनी।

chat bot
आपका साथी