दस्तावेजों पर फोटो बदल पास कराया लोन, किस्तें कटी तो फर्जीवाड़े का हुआ खुलासा

जागरण संवाददाता, अंबाला : छावनी के टुंडला मंडी निवासी दंपती को मिल के पीछे रहने वाली महि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Aug 2018 07:09 PM (IST) Updated:Sat, 11 Aug 2018 07:09 PM (IST)
दस्तावेजों पर फोटो बदल पास कराया लोन, 
किस्तें कटी तो फर्जीवाड़े का हुआ खुलासा
दस्तावेजों पर फोटो बदल पास कराया लोन, किस्तें कटी तो फर्जीवाड़े का हुआ खुलासा

जागरण संवाददाता, अंबाला : छावनी के टुंडला मंडी निवासी दंपती को मिल के पीछे रहने वाली महिला ने अपने साथी के साथ मिलकर चूना लगा दिया। पहले तो दंपती को सस्ती दरों पर बैंक से कर्जा दिलवाने के लिए उनके सारे दस्तावेज व हस्ताक्षर किए चेक ले लिए। बाद में कहा कि लोन पास नहीं हो सकता। जब दस्तावेज मांगा तो देने से इंकार कर दिया। अब कुछ दिन से जब दंपती के खाते से रोजाना 100 रुपये किस्त के काटे जाने लगे तो पता चला कि करीब 67 हजार रुपये का लोन पास हो रखा है। ऐसे में अब लोन देने वाली कंपनी की ओर से बार-बार लोन के रुपये मांगने के लिए दंपती पर दबाव बनाया जा रहा है। इस बारे में उन्होंने करधान चौकी में कई दिन पूर्व शिकायत दी थी लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। आरोप है कि जानबूझकर पुलिस द्वारा इस मामले को टाला जा रहा है। वहीं आरोपित महिला ने धमकी दी है कि पुलिस तो उनके साथ है और कोई उनका कुछ नहीं बिगाड़ सकता है।

शिकायत में टुंडला निवासी मामचंद ने बताया कि वह ऑटो चालक और पत्नी घरेलू काम करती है। मिल के पीछे ही उसकी साली रहती है जिसने अपनी जानकार साथी अमनदीप के साथ उनकी मुलाकात करवाई। अमनदीप ने कहा कि कपिल नाम एक जानकार युवक कैपिटल फाइनेंस कंपनी में काम करता है और वह उनकी सस्ती दरों पर लोन पास करवा देगा। मामचंद व उनकी पत्नी ने अपने सारे दस्तावेज और कुछ हस्ताक्षर किए चेक अमनदीप के जरिए कपिल को दिए, लेकिन कुछ दिन बाद ही उन्होंने कहा कि उनका लोन नहीं हो सकता है और वह दस्तावेज वापस कर देंगे। उन्होंने दस्तावेज वापस नहीं किए।

खाते से रुपये कटने पर हुआ फर्जीवाड़े का खुलासा

जब मामचंद की पत्नी के खाते से रोजाना 100 रुपये कटने लगे और वह बैंक में पासबुक अपडेट करवाने पहुंची तो फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ। इसके बाद उन्होंने अपने स्तर पर फाइनेंस कंपनी के कार्यालय में पहुंचकर जांच की तो पता चला कि उनका लोन तो पास हो रखा है। पता चला कि मामचंद के दस्तावेजों पर किसी अन्य अज्ञात युवक की फोटो लगाकर लोन पास हुआ है। दंपती ने अमनदीप से बातचीत करने का प्रयास किया तो उसने उनके असली दस्तावेज देने से इंकार कर दिया। साथ ही धमकी दी कि उनका कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता है। इसके बाद करीब एक महीने पहले करधान चौकी में पुलिस को इस फर्जीवाड़े की लिखित शिकायत दी गई लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। इस फर्जीवाड़े के सारे दस्तावेज भी दंपति के पास मौजूद है, इसके बावजूद पुलिस मामले में कार्रवाई करने से टल रही है।

chat bot
आपका साथी