लस्सी लाफ्टर से हेलो लाफ्टर योगा के बीच लगे ठहाके, दिलो दिमाग से दूर हुआ तनाव

विश्व हास्य दिवस पर रविवार सुबह सात बजे ही शहर के हर्बल पार्क में अट्टहास गूंजने लगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 May 2019 08:00 AM (IST) Updated:Mon, 06 May 2019 08:00 AM (IST)
लस्सी लाफ्टर से हेलो लाफ्टर योगा के बीच लगे ठहाके, दिलो दिमाग से दूर हुआ तनाव
लस्सी लाफ्टर से हेलो लाफ्टर योगा के बीच लगे ठहाके, दिलो दिमाग से दूर हुआ तनाव

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर

विश्व हास्य दिवस पर रविवार सुबह सात बजे ही शहर के हर्बल पार्क में अट्टहास गूंजने लगे। शुरुआत नमस्ते लाफ्टर व हेलो लाफ्टर से हुई तो इसके बाद शिकायत लाफ्टर व लस्सी लाफ्टर की गूंज सुनाई दे रही थी। हास्य व्यायाम के बीच लग रहे ठहाके दिलो दिमाग को ताजा कर रहे थे। लंबी सांस भरकर हंसी द्वारा इसे खुलकर छोड़ना, तालियों द्वारा हो हो हा हा हा सहित कई हास्य व्यायाम करवाए। इसे प्रतिदिन करवाने की अपील भी की।

इसके बाद जगजीत सूफी ने अपनी चुटकुलों से योग साधकों को हास्य भरे चुटकुलों से सराबोर किया। योग करा रहे राकेश मक्कड़ ने हास्य दिवस की विशेषता बताते हुए स्वास्थ्य को होने वाले लाभ से भी अवगत कराया।

मक्कड़ ने कहा कि हंसना स्वाभाविक हो या अस्वाभाविक दोनों ही स्थिति में लाभ पहुंचाता है। हंसने से मूड़ बदलता है, स्ट्रेस घटता है। शरीर व दिमाग को पर्याप्त आक्सीजन मिलती है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार हलवाई लस्सी को फेंटता है उसमें भी एक हास्य है। किसी से शिकायत करतें हैं तो उसमें बालपन से की गई शिकायत हास्य पैदा करती है। हास्य जरूरी नहीं कि लाफ्टर शो देखने से ही उपजे बल्कि जीवन के हर पहलू में लाफ्टर है। हास्य से सकारात्मक रवैये का सृजन होता है।

जब स्कूलों के सिलेबस में शामिल हुआ लाफ्टर

हास्य दिवस पर लगाई हास्य की इस पाठशाला में बताया कि कैसे हास्य योग के सृजनकर्ता मुंबई के हृदय चिकित्सक डॉ. मदन कटारिया ने 1995 में मात्र 5 दोस्तों के साथ इसकी शुरुआत की थी। जिसके बाद विश्व के कई देशों में हजारों की संख्या में लाफ्टर क्लब चल रहे हैं। लाफ्टर यूनिवर्सिटी की स्थापना के साथ ही इससे होने लाभ व परिणामों को देखते हुए भारत सहित 5 अन्य देशों में सीबीएसई बोर्ड द्वारा इसे 10वीं कक्षा के सिलेबस में भी शामिल कर लिया गया है। इस अवसर पर कार्यक्रम की संयोजक राधिका चीमा, हर्बल पार्क एसोसिएशन के अध्यक्ष कुलवंत सिंह वालिया, उषा जुनेजा, किरण बजाज, नूतन बजाज, अम्बाला म्यूजिकल क्लब के अध्यक्ष राकेश आहूजा, अंबाला क्लब के चेयरमैन अरविद सिकरी, सुनील जैन, सुभाष बत्तरा, गुरविदर चीमा, विनोद बांगा, प्रमोद धवन, शिखा मक्कड़, विजय उप्पल आदि मौजूद रहे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी