जगाधरी-सढौरा का परमिट, पानीपत के रूट पर बिना टैक्स दिए दौड़ रही समितियों की निजी बसें

जागरण संवाददाता, अंबाला रोडवेज कर्मचारियों की विभिन्न मांगों को लेकर चल रही हड़ताल का छठे दिन भी खासा असर देखने को मिला। एक ओर जहां हड़ताल में रोडवेज बसें नहीं चलने से सरकार की आमदन करोड़ों से हजारों में रह गई हैं। वहीं दूसरी तरफ छावनी अंतरराज्यीय बस अड्डे पर अधिकारियों की नाक तले समितियों की निजी बसें सरकार को चूना लगा रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Oct 2018 01:45 AM (IST) Updated:Mon, 22 Oct 2018 01:45 AM (IST)
जगाधरी-सढौरा का परमिट, पानीपत के रूट पर बिना टैक्स दिए दौड़ रही समितियों की निजी बसें
जगाधरी-सढौरा का परमिट, पानीपत के रूट पर बिना टैक्स दिए दौड़ रही समितियों की निजी बसें

जागरण संवाददाता, अंबाला

रोडवेज कर्मचारियों की विभिन्न मांगों को लेकर चल रही हड़ताल का छठे दिन भी खासा असर देखने को मिला। एक ओर जहां हड़ताल में रोडवेज बसें नहीं चलने से सरकार की आमदन करोड़ों से हजारों में रह गई हैं। वहीं दूसरी तरफ छावनी अंतरराज्यीय बस अड्डे पर अधिकारियों की नाक तले समितियों की निजी बसें सरकार को चूना लगा रही हैं। रोडवेज बसें बंद होने का सबसे अधिक मुनाफा समिति की बसें और निजी टैक्सी चालक उठा रहे हैं। हालात यह हैं कि सरकार ने जिन बसों को जगाधरी-यमुनानगर, सढौरा या फिर नारायणगढ़ के लिए परमिट दिया हुआ है वह बसें हड़ताल के बाद से अपने रूट छोड़कर करनाल और पानीपत रूट पर यात्रियों को ढो रही हैं।

-----------------------

छठे दिन घटी बसों की संख्या

छठे दिन स्कूली बसों की संख्या 22 से घटकर महज 8 रह गई। इन 8 बसों ने भी केवल लोकल रूटों पर चक्कर लगाए। निजी बसों के पहिए भी थम गए हैं। वहीं सोमवार से सभी स्कूल खुल जाएंगे जिसके बाद रोडवेज अधिकारियों के लिए दिक्कतें और बढ़ जाएंगी। क्योंकि स्कूलों की जो बसें रोडवेज ने 30 रुपये प्रतिकिलोमीटर के हिसाब से हायर की हैं वह सोमवार को दोबारा स्कूलों में बच्चों के लिए चलेंगी।

------------------------

फोटो 33

रात में रोडवेज बस पर बरसाए पत्थर

शनिवार देर रात करीब साढ़े 10 बजे चंडीगढ़ डिपो की एक बस यात्रियों को लेकर अंबाला छावनी आ रही थी। लालडू पार करते ही हाइवे पर झरमड़ी के पास झाड़ियों में छिपे कुछ लोगों ने बस पर पत्थर बरसा दिए। बस का अगला मुख्य शीशे के साथ खिड़कियों के भी कई शीशे टूट गए। यात्रियों ने सीटों के नीचे छिपकर अपनी जान बचाई। चालक ने भी अपनी बहादुरी का परिचय देते हुए बस को बिना रोके छावनी बस स्टैंड में ही लाकर छोड़ा।

------------------------

फोटो 34

महाप्रबंधक ने प्रेसवार्ता कर दी चेतावनी

वहीं हड़ताल को लेकर अंबाला रोडवेज महाप्रबंधक गगनदीप ¨सह ने सोमवार को छावनी बस अड्डे पर एक प्रेसवार्ता कर अपना पक्ष रखा। उन्होंने कहा कि यूनियन के कुछ सदस्य कर्मचारियों को जबरन ड्यूटी पर आने से रोक रहे हैं। सरकारी संपत्ति को भी नुकसान पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर कर्मचारी अपनी ड्यूटी ज्वाइन नहीं करेंगे तो उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी। जरूरत पड़ी तो कर्मचारियों को हरियाणा सरकार के एक्ट 311 के तहत टर्मिनेट भी किया जा सकता है। जिन कर्मियों की नौकरी कम बची है उनके रिकार्ड पर सर्विस ब्रेक लगा दिया जाएगा। उनके पेंशन संबंधित मिलने वाले लाभ को भी निरस्त कर दिया जाएगा।

------------------------

फोटो 35

2 का फार्म 40 रुपये में बिक रहा

सरकार ने हड़ताल से निपटने के लिए अस्थाई तौर पर चालक व परिचालकों की भर्ती शुरू कर दी है। करीब 930 परिचालकों को भर्ती करने का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इन पदों पर भर्ती के लिए रविवार को भी फार्म जमा करवाने वाले आवेदनकर्ताओं की भीड़ लगी रही। बस अड्डे के बाहर और बाजारों में फार्म 2 रुपये में फोटोकॉपी कर 30 से 40 रुपये में बेचकर बेरोजगारों को चूना लगाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी