Haryana News: हरियाणा सरकार ने अस्थाई मान्यता वाले स्कूलों को दी राहत, नए सत्र में दे सकेंगे दाखिले

Haryana News नेशनल इंडिपेंडेंट स्कूल्स अलायंस (निसा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और फेडरेशन आफ प्राइवेट स्कूल्स वेलफेयर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष डा. कुलभूषण शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल और शिक्षा मंत्री कंवरपाल के साथ हुई बैठकों में बड़ा फैसला लिया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Wed, 29 Mar 2023 09:42 AM (IST) Updated:Wed, 29 Mar 2023 09:42 AM (IST)
Haryana News: हरियाणा सरकार ने अस्थाई मान्यता वाले स्कूलों को दी राहत, नए सत्र में दे सकेंगे दाखिले
हरियाणा सरकार ने अस्थाई मान्यता वाले स्कूलों को दी राहत

अंबाला, जागरण संवाददाता। हरियाणा में चल रहे 1032 अस्थाई मान्यता प्राप्त स्कूलों को सरकार ने बड़ी राहत दी है। नए शिक्षा सत्र में यह स्कूल बच्चों को दाखिला दे सकेंगे। इस फैसले से सात लाख बच्चों को राहत मिली है।

निर्धारित मानकों के अनुसार जमीन की जरूरत पूरी नहीं कर पा रहे दो मंजिला स्कूलों को जमीन की शर्त में 25 प्रतिशत की छूट मिलेगी। अगर कोई स्कूल संचालक दूसरी जगह स्कूल या कुछ कक्षाएं स्थानांतरित करना चाहता है तो सरकार सस्ती दरों पर एचएसवीपी के सेक्टरों में जगह देगी।

बैठक में बनी सहमति

नेशनल इंडिपेंडेंट स्कूल्स अलायंस (निसा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और फेडरेशन आफ प्राइवेट स्कूल्स वेलफेयर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष डा. कुलभूषण शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल और शिक्षा मंत्री कंवरपाल के साथ हुई बैठकों में इस पर सहमति बनी है। अस्थाई मान्यता प्राप्त स्कूलों को फिलहाल दो साल की राहत मिली है।

कोई स्कूल अगर पुरानी जगह पर जमीन के नियम पूरे नहीं कर पाता तो वह एक निश्चित बांड भरकर पुराने नियम (2009) के अनुसार अपना विद्यालय बाहर शिफ्ट कर सकता है। ऐसे स्कूलों को आर्थिक सहायता भी दी जाएगी। निजी स्कूलों की समस्याओं को लेकर विभिन्न संगठनों ने पहले शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर और निदेशक अंशज सिंह के साथ बैठक की।

छात्राओं को किया सम्मानित

नरवाना। आर्य कन्या महाविद्यालय में गृह कक्षाओं का वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित किया गया। इस अवसर पर छात्राओं को सम्मानित भी किया गया। प्राचार्या मीना गर्ग ने बताया कि प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वालों विद्यार्थियों को पुरस्कार दिया गया। आर्य समाज प्रधान चंद्रकांत आर्य ने कहा कि विद्यालय में और अधिक सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। इस मौके पर वेदपाल आर्य, तेजपाल आर्य, सतीश आर्य, ताराचंद आर्य, नवीन, गोल्डी आर्य, ललित बतरा, धर्मपाल मौजूद रहे।

इस मौके पर छात्राओं के बेहतर भविष्य की कामना की गई। शिक्षकों ने छात्रों से भविष्य में बेहतर प्रदर्शन की अपील की। 

chat bot
आपका साथी