मरीजों की उखड़ती सांसों के लिए रोजाना 400 सिलेंडरों में भरते हैं प्राणवायु

संवाद सहयोगी साहा कोरोना काल में मरीजों की उखड़ती सांसों के लिए साहा स्थित ऑक्सीजन प्लां

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 10:02 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 10:02 AM (IST)
मरीजों की उखड़ती सांसों के लिए रोजाना 400 सिलेंडरों में भरते हैं प्राणवायु
मरीजों की उखड़ती सांसों के लिए रोजाना 400 सिलेंडरों में भरते हैं प्राणवायु

संवाद सहयोगी, साहा : कोरोना काल में मरीजों की उखड़ती सांसों के लिए साहा स्थित ऑक्सीजन प्लांट में रोजाना प्राणवायु तैयार की जा रही है। प्रशासन की देखरेख में चल रहे इस प्लांट से कोविड के गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन मिल रही है। दिन रात यहां पर सिलेंडर भरने का काम किया जा रहा है। वर्कर भी पूरे लगन से प्लांट में ऑक्सीजन तैयार कर रहे हैं और सिलेंडरों में भर रहे हैं। इस प्लांट से जो भी ऑक्सीजन सिलेंडर भरे जा रहे हैं, वे इन दिनों मुलाना मेडिकल (एमएम) कालेज एवं अस्पताल में भेजे जा रहे हैं। इस अस्पताल में 240 बेड आक्सीजन सपोर्ट के हैं, जहां पर मरीजों की जान बचाने में यह ऑक्सीजन सिलेंडर काम आ रहे हैं। प्लांट में एक्साइज, फूलड सप्लाई, पुलिस विभाग से दीपलाल, ओम प्रकाश, सुखबीर सिंह तैनात किए गए हैं।

----------

डीसी कर चुके हैं दौरा

कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए प्रशासन ने उद्योगों को सप्लाई करने वाले ऑक्सीजन प्लांट व स्टोरेज अपनी देखरेख में ले लिए हैं। इसी को लेकर साहा में स्थित ऑक्सीजन प्लांट का बीते दिनों डीसी अशोक कुमार ने दौरा कर व्यवस्थाओं को देखा था। यहां पर उन्होंने निर्देश दिए थे कि ऑक्सीजन उत्पादन में कमी न आए। इसी पर प्लांट में इन दिनों वर्कर पूरी लगन के साथ मरीजों के लिए ऑक्सीजन तैयार करने में जुटे हैं।

----------

रोजाना 400 सिलेंडर भरे जाते हैं

प्लांट में ऑक्सीजन जैनरेट करने का काम देख रहे विशपाल अग्रवाल ने बताया कि प्लांट से रोजाना ही 400 सिलेंडर ऑक्सीजन भरे जा रहे हैं, जो मुलाना मेडिकल कालेज एवं अस्पताल को भेजे जाते हैं। एक सिलेंडर में सात क्यूबिक ऑक्सीजन है, जबकि दिन में 2800 क्यूबिक गैस का उत्पादन हो रहा है। कोविड के गंभीर मरीजों की जान बचाने के लिए हर वर्कर दिन रात एक किए है। एक के बाद क सिलेंडर भर रहे हैं, जिनको लोड करके अस्पताल भेजा जा रहा है।

-----------

तीन सदस्यीय टीम रख रही नजर

प्लांट में मॉनीटरिग के लिए एक्साइज, फूलड सप्लाई, पुलिस विभाग से दीपलाल, ओम प्रकाश, सुखबीर सिंह तैनात किए गए हैं। इन्होंने बताया कि जैसी परिस्थितियां है, उसे देखते हुए काफी सतर्कता बरत रहे हैं। कितने सिलेंडर प्लांट में खाली आए और कितने भरे हुए कहां पर गए हैं, इसका पूरा रिकॉर्ड रखा जा रहा है। हर गतिविधि पर नजर रख रहे हैं ताकि कोविड मरीजों के लिए समय पर और पर्याप्त ऑक्सीजन पहुंचाई जा सके।

chat bot
आपका साथी