परिवार पहचान पत्र बनेगा सुविधाओं और सूचनातंत्र का मजबूत आधार

विधायक असीम गोयल ने कहा कि परिवार पहचान पत्र सुविधाओं और सूचना तंत्र का एक मजबूत आधार बनेगा। सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का भरपूर लाभ मिलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 07:40 AM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 07:40 AM (IST)
परिवार पहचान पत्र बनेगा सुविधाओं और सूचनातंत्र का मजबूत आधार
परिवार पहचान पत्र बनेगा सुविधाओं और सूचनातंत्र का मजबूत आधार

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : विधायक असीम गोयल ने कहा कि परिवार पहचान पत्र सुविधाओं और सूचना तंत्र का एक मजबूत आधार बनेगा। सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का भरपूर लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पंचकूला में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में की परिवार पहचान पत्र वितरण की शुरुआत की है। वे मंगलवार को जिला स्तर पर पंचायत भवन में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। इस दौरान डीसी अशोक कुमार भी मौजूद रहे। मौके पर परिवारों को पहचान पत्र भी जारी किए गए।

विधायक ने कहा कि परिवार पहचान पत्र में सभी परिवारों की मौलिक जानकारियों का संग्रहण होगा। डिजिटल रूप में, पात्र लाभार्थियों को सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। पहचान पत्र की संग्रहित जानकारी गोपनीय एवं सुरक्षित होगी। सभी नागरिकों को आठ अंकों का पहचान पत्र जारी होगा। इससे भ्रष्टाचार पर लगेगा अंकुश व डुप्लीकेसी की संभावनाएं कम होगी। सभी योजनाओं का लाभ एक ही पहचान पत्र से मिलेगा। बार-बार प्रमाण पत्र तथा दूसरे दस्तावेज दिखाने से छुटकारा मिलेगा। इस मौके पर एडीसी जगदीप ढांडा, एसडीएम गौरी मिड्डा, एसडीएम गिरीश चावला, नगराधीश अशोक कुमार, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह, डीडीपीओ रेणू जैन, बीडीपीओ डा. दलजीत आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी