95 सरकारी और निजी स्कूलों में बने परिवार पहचान पत्र का परिषद में नहीं पहुंचा रिकॉर्ड

नगर परिषद अंबाला क्षेत्र में परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए बीएलओ से लेकर आंगनबाड़ी वर्करों की ड्यूटी लगाई गई है। छावनी क्षेत्र के 95 सरकारी और गैर सरकारी स्कूल में लगाए गए बीएलओ ने अब तक परिवार पहचान पत्र का डाटा परिषद कार्यालय में जमा नहीं कराया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Feb 2021 06:35 AM (IST) Updated:Wed, 17 Feb 2021 06:35 AM (IST)
95 सरकारी और निजी स्कूलों में बने परिवार पहचान पत्र का परिषद में नहीं पहुंचा रिकॉर्ड
95 सरकारी और निजी स्कूलों में बने परिवार पहचान पत्र का परिषद में नहीं पहुंचा रिकॉर्ड

जागरण संवाददाता, अंबाला : नगर परिषद अंबाला क्षेत्र में परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए बीएलओ से लेकर आंगनबाड़ी वर्करों की ड्यूटी लगाई गई है। छावनी क्षेत्र के 95 सरकारी और गैर सरकारी स्कूल में लगाए गए बीएलओ ने अब तक परिवार पहचान पत्र का डाटा परिषद कार्यालय में जमा नहीं कराया। रिकार्ड नहीं होने से डाटा फीडिग का काम रुका है। इससे खफा नगर परिषद के सचिव राजेश कुमार ने खंड शिक्षा अधिकारी अंबाला कैंट को पत्र लिखकर संबंधित सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों पर नकेल कसने को कहा है। साथ ही परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए लगाए गए बीएलओ को 20 फरवरी तक संपूर्ण रिकार्ड जमा कराना होगा। गौरतलब है कि परिवार पहचान पत्र नहीं होने की स्थिति में किसी भी व्यक्ति को सरकारी योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इस बारे में लोगों को बार-बार अगाह किया जा रहा है।

-------------- छावनी में बने थे 95 बूथ

प्रशासन ने नागरिकों का परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए 95 बूथ बनाए गए थे। इन बूथों पर पहचान पत्र बनवाने के लिए निर्धारित प्रोफार्मा पर जमा कराया गया। अब नगर परिषद कार्यालय में परिवार पहचान पत्र को अपडेट करके ऑनलाइन करने से पहले डाटा फीडिग का काम रूका पड़ा है।

------------- परिवार पहचान पत्र के लिए बनाए गए बूथ में सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों का चयन किया गया। बीएलओ को बूथ पर परिवार पहचान पत्र के लिए निर्धारित प्रोफार्मा पर सूचनाएं तो प्राप्त कर ली, लेकिन परिषद कार्यालय में नहीं जमा कराया। ऐसे 95 के खिलाफ कार्रवाई के लिए खंड शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखा गया है।

- राजेश कुमार, सचिव नगर परिषद

chat bot
आपका साथी