चावल बांटने की स्कीम लायी रंग, 80 क्विटल पॉलीथिन हुआ एकत्रित

सिगल यूज प्लास्टिक के बदले में चावल देने की स्कीम रंग लाने लगी है। इसकी वजह से 80 क्विटल पॉलीथिन इकट्ठा हो गया है। ऐसे में काफी हद तक शहर में सफाई तो हो ही गई है यदि मुहिम जारी रही तो ट्विनसिटी के नाले भी जाम नहीं होंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Dec 2019 09:25 AM (IST) Updated:Tue, 10 Dec 2019 09:25 AM (IST)
चावल बांटने की स्कीम लायी रंग, 80 क्विटल पॉलीथिन हुआ एकत्रित
चावल बांटने की स्कीम लायी रंग, 80 क्विटल पॉलीथिन हुआ एकत्रित

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर

सिगल यूज प्लास्टिक के बदले में चावल देने की स्कीम रंग लाने लगी है। इसकी वजह से 80 क्विटल पॉलीथिन इकट्ठा हो गया है। ऐसे में काफी हद तक शहर में सफाई तो हो ही गई है, यदि मुहिम जारी रही तो ट्विनसिटी के नाले भी जाम नहीं होंगे। हालांकि प्रशासन के पास इतनी अधिक मात्रा में पॉलीथिन एकत्रित हो गया है। जिसे ठिकाने लगाने के लिये प्रशासन को पॉलीथिन लेने की मुहिम कुछ दिन के लिए बंद करनी पड़ गई। इस कारण अभी चावल दिए जाने का काम भी रोक दिया गया है।

बता दें कि पॉलीथिन को लेकर राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल ने सरकार पर शिकंजा कसा था। इसके बाद प्रशासन हरकत में आया और सिगल यूज प्लास्टिक को जिले से खत्म करने तरीका खोजा। इसमें पॉलीथिन इकट्ठा करके लाने वाले को उसकी एवज में चावल दिए जाते हैं। जितने वजन में व्यक्ति पॉलीथिन लेकर आता है, उतने वजन के ही उसे चावल दिए जाते हैं। ऐसे में जिला प्रशासन की यह मुहिम रंग लाने लगी।

प्रशासन के पास करीब 80 क्विटल पॉलीथिन इकट्ठा हो गया। हालांकि प्रशासन को इसकी एवज में करीबन 45 क्विटल चावल देना पड़ा। गांवों ने भी दिया सहयोग

सिगल यूज प्लास्टिक को इकट्ठा करने में शहरी क्षेत्र में जहां लोगों ने चावल की एवज में पॉलीथिन इकट्ठा करके दिया है। वहीं गांवों में बिना चावल लिए पॉलीथिन इकट्ठा करने में भूमिका निभाई है। इस योजना में गांवों ने सरपंचों का काफी हद तक सहयोग रहा है। शहर में चार जगह किया जा रहा है इकट्ठा

सिटी में 45 क्विटल, 8 क्विटल अंबाला वन के गांवों का, छावनी का सदर में 25 क्विटल के करीब पोलीथिन एकत्रित हुई है। शहर में मानव चौक पुल के नीचे, फायरब्रिगेड के दफ्तर के पास, सेक्टर के कम्यूनिटी सेंटर और नगर निगम में इकट्ठा किया जा रहा है। दुकानदारों को जागरूक किया जा रहा है, दुकानदार साथ भी दे रहे हैं। उन्होंने आगे लिखकर लगा दिया गया है कि पॉलीथिन मांगकर शर्मिंदा न करें। निगम की ओर से दस हजार कपड़े के बैग बांटे, 3 हजार गीता जयंती पर बांटे गये हैं।

- डॉ.रितू शर्मा, कोर्डिनेटर, सर्च भारत मिशन एवं नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल, नगर निगम

chat bot
आपका साथी