चैंबर का सपना साकार होने की उम्मीद, बार ने वकीलों से मांगे आवेदन

कोर्ट परिसर क्षेत्र में वकीलों का चैंबर मिलने का सपना साकार होने की उम्मीद जग गई है। अंबाला बार एसोसिएशन ने चैंबर के इछुक वकीलों से आवेदन मांग लिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Jul 2019 06:10 PM (IST) Updated:Thu, 04 Jul 2019 06:32 AM (IST)
चैंबर का सपना साकार होने की उम्मीद, बार ने वकीलों से मांगे आवेदन
चैंबर का सपना साकार होने की उम्मीद, बार ने वकीलों से मांगे आवेदन

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : कोर्ट परिसर क्षेत्र में वकीलों का चैंबर मिलने का सपना साकार होने की उम्मीद जग गई है। अंबाला बार एसोसिएशन ने चैंबर के इच्छुक वकीलों से आवेदन मांग लिए हैं। हालांकि अभी तक यह तय नहीं है कि चैंबर बनाए कहां जाने हैं और इसके लिए अभी जगह भी नहीं है। प्रशासन से जगह की भी डिमांड की जाएगी। लेकिन बार पहले यह देखने चाहती है कि कितने वकील के आवेदन आए हैं। इसके बाद अगला कदम उठाया जाएगा। फिलहाल रिपोर्ट आगे भेजी जाएगी।

बता दें कि बार एसोसिएशन की ओर से वकीलों के लिए चैंबर की डिमांड पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट की बिल्डिंग कमेटी के पास रखी गई थी। हाईकोर्ट की बिल्डिग कमेटी ने 22 मई को इसे एजेंडे के रूप में लिया। इसके बाद चैंबर की जानकारी जिला सत्र न्यायाधीश से मांगी गई। जिसमें जानकारी मांगी गई कि क्या अंबाला में वकीलों के लिए चैंबर की जरूरत है और यदि है तो जगह कौन सी चुनी हुई है। इसके बाद जिला सत्र न्यायाधीश ने इसकी रिपोर्ट बार एसोसिएशन के प्रधान से मांग ली। इस पर बार एसोसिएशन ने चैंबर के इच्छुक वकीलों के आवेदन मांग लिये।

सांझा नहीं बस अपना हो चैंबर

पहले बने तीन मंजिला चैंबरों में सभी वकीलों को चैंबर नहीं मिल पाए थे। ज्यादा वकील और चैंबर कम होने के कारण दो-दो वकीलों को एक-एक चैंबर अलाट किया गया था। कुछ वकीलों ने हिस्सेदारी में चैंबर लेना ही सही समझा था। लेकिन समय के साथ फासले बढ़ते जा रहे हैं। अब वकील चाहते हैं कि उनका अलग से चैंबर हो ना कि किसी के साथ सांझा।

बार चुनाव के दौरान लिटिगेंट शेड के नीचे कुर्सी को लेकर हुई थी बंदरबांट

बार चुनाव से पहले पूर्व प्रधान ने वकीलों को आश्वासन दिया था कि जिन वकीलों की एप्लीकेशन आई हैं, उन्हें लिटिगेंट शेड के नीचे कुर्सी लगाने के लिए जगह उपलब्ध करवाई जाएगी। लेकिन जैसे ही उन्होंने अपना त्याग पत्र दिया। वकीलों में लिटिगेंट शेड के नीचे कुर्सी लगाने को लेकर बंदरबांट हो गई। यहां तक कि अपना कब्जा जमाने के लिए कुछ वकीलों में अच्छी खासी बहसबाजी भी हुई थी।

जूनियर वकीलों ने चैंबर के लिए रखा एजेंडा

जूनियर वकील भी अपने सीनियर की तर्ज पर अलग से खुद का चैंबर पाने के अच्छे खासे इच्छुक हैं। बार से पिछले काफी समय से चैंबर की डिमांड कर रहे हैं। बार चुनाव के दौरान करीब 60 जुनियर वकीलों ने एप्लीकेशन लिख कर मांग रखी थी। कि उन्हें भी बैठने के लिए जगह उपलब्ध करवाई जाए।

वर्जन

हाईकोर्ट बिल्डिंग कमेटी की 22 मई की मीटिग में यह एजेंडा था। जिसमें अब रिपोर्ट मांगी गई है। ऐसे में चैंबर के इच्छुक वकीलों से आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन आने के बाद रिपोर्ट तैयार की जाएगी। वकीलों को चैंबर दिलाने के लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है।

रोहित जैन, बार एसोसिएशन प्रधान

chat bot
आपका साथी