3 घंटे की छूट बनी आफत, शहर में फिर से ट्रैफिक व्यवस्था हुई बेलगाम

राजीव ऋषि, अंबाला शहर : पुलिस व जिला प्रशासन ने ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार व बाजारों में ल

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jun 2017 01:23 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jun 2017 01:23 AM (IST)
3 घंटे की छूट बनी आफत, शहर में फिर से ट्रैफिक व्यवस्था हुई बेलगाम
3 घंटे की छूट बनी आफत, शहर में फिर से ट्रैफिक व्यवस्था हुई बेलगाम

राजीव ऋषि, अंबाला शहर : पुलिस व जिला प्रशासन ने ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार व बाजारों में लगने वाले भारी-भरकम जाम से निजात पाने के लिए सुबह 8 से रात 8 बजे तक 12 घंटे के लिए शहर में भारी वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया था। इस दौरान व्यापारियों व ट्रांसपोर्टरों को परेशानी हुई कि ऐसे में उन तक माल कैसे पहुंचेगा। ऐसे हालत में प्रशासन ने सुबह 10 से 12 और शाम 4 से साढ़े पांच बजे तक करीब साढ़े 3 घंटे के लिए वाहनों के प्रवेश में छूट दी थी। अब यही छूट जिला व पुलिस प्रशासन के गले की फांस बनने लगी है। इसी छूट के दौरान बाजारों में प्रवेश करने वाले वाहन दिनभर बाहर नहीं निकलते जोकि व्यवस्था को ठेंगा दिखा रहे हैं। इन वाहनों से जाम से हालात जस के तस हो गए हैं। ऐसे में स्टाफ व संसाधनों की भी कमी आड़े आ रही है। ट्रैफिक व्यवस्था के दावे खोखले दिखाई दे रहे हैं। मेन रोड के अलावा चोर रास्तों से एंट्री हो रही है, कोई पूछने वाला नहीं। कुछ ने पैसे की अकड़ तो किसी ने राजनीतिक प्रभाव दिखाकर नियमों को तोड़ा। नाके लगाए गए, रूट डायवर्ट किया गया था लेकिन कोई फायदा नहीं मिला। शुरूआती दौर में यह सिस्टम किसी के लिए खुशी तो किसी के लिए गम की बात रही लेकिन अब पुरानी अव्यवस्था के हालात पैदा हो गए हैं। प्रतिबंध के बावजूद शहर में बड़े वाहनों का आवागमन बदस्तूर जारी है। प्रशासन ने केवल कालका चौक तथा अंबाला-हिसार रोड पर स्थित जनसुई हैड पर नाकाबंदी कर ट्रैफिक डायवई किया लेकिन चोर रास्तों से एंटरी नहीं रोक पाया। बाजारों में बड़े वाहनों आवाजाही सामान्य सी बात है। पुलिस मेन चौक पर है और बड़े वाहन चोर रास्तों से बाजार में दाखिल हो अभियान को पलीता लगा रहे हैं।

-----------------------------

शहर के चोर रास्ते

- पंजाब से आने वाले वाहन घास मंडी, मंजी साहिब गुरूद्वारा चौक, बाल्मिकी बस्ती ¨लक रोड, पालिका विहार, बलदेवनगर थाने से प्रीत नगर, सेंट्रल जेल पुल के सामने से अंडरपास, जंडली पुल, जंडली एयरफोर्स एरिया, जलबेहड़ा रोड से चोरी छिपे एंट्री करते हैं। ।

चे¨कग प्वाइंट

- कालका चौक, पालीटेक्निक कालेज चौक, अग्रसैन चौक, सिविल अस्पताल चौक, एमटी क्रा¨सग, सुलतानपुर बेरियर, छावनी इंदिरा चौक, बस स्टैंड, गीता गोपाल चौक, बस स्टैंड व महेशनगर मेन चे¨कग प्वाइंट हैं।

------------------------------

रूट प्लान

- कालका चौक व जनसुई हैड से प्रतिबंधित वाहनों की आवाजाही का रास्ता बदला गया है। जनसुई हैड से मोहड़ा होते हुए वाहन अंबाला-दिल्ली नेशनल हाइवे तथा चंडीगढ़ व पटियाला से आने वाले वाहनों का इसी रास्ते से आवागमन तय है।

----------------------

ढील के समय वाहनों के आवागमन से समस्या बढ़ी - एसएचओ ट्रैफिक

- एसएचओ ट्रैफिक जसबीर ¨सह के अनुसार सिस्टम तो कामयाब है लेकिन ढील के समय में आवागमन करने वाले प्रतिबंधित वाहनों से समस्या बढ़ी है। सुबह शाम करीब साढ़े तीन घंटे के लिए ढील दी गई है, जिसमें हैफेड तथा मंडी से अनाज लेकर जाने वाले वाहन शामिल हैं। अन्य वाहनों को प्रतिबंधित समय में एंटर नहीं करने दिया जाता। जो थोड़ी बहुत कमी है, वह जल्द दूर कर ली जाएगी। करीब तीन माह में नो एंट्री के करीब 45 चालान काटे गए हैं।

chat bot
आपका साथी