हरियाणा पुलिस में 7500 पदों पर भर्ती के लिए 11 लाख आवेदन

हरियाणा पुलिस में 7500 पदों पर भर्ती के लिए 11 लाख से अधिक आवेदन आए हैं। यह भर्ती मेरिट के आधार पर होगी आैर इसमें इंटरव्‍यू नहीं होंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Thu, 11 Oct 2018 09:30 AM (IST) Updated:Thu, 11 Oct 2018 04:47 PM (IST)
हरियाणा पुलिस में 7500 पदों पर भर्ती के लिए 11 लाख आवेदन
हरियाणा पुलिस में 7500 पदों पर भर्ती के लिए 11 लाख आवेदन

दीपक बहल, अंबाला। प्रदेश में बढ़ती बेरोजगारी का आलम यह है कि हरियाणा पुलिस में चल रही 7500 पदों की भर्ती प्रकिया के तहत 11 लाख से अधिक आवेदन पहुंच चुके हैं। भर्ती मेरिट के आधार पर होगी अौर इंटरव्यू नहीं होंगे। एनसीआर में सुरक्षा कवर और मजबूत करने के लिए 150 कमांडो तैनात किए जाएंगे।

- डीजीपी बोले, एनसीआर में सुरक्षा कवर ओर मजबूत करने के लिए 150 कमांडो होंगे तैनात

पुलिस महानिदेशक बीएस संधू ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है, इसमें रूरल अमेडमेंट के लिए 16 नवंबर को बैठक होनी है। इसके बाद हमारा प्रयास रहेगा कि उम्मीदवारों के टेस्ट और फिर फीजिकल टेस्ट होंगे। चार माह तक भर्ती प्रक्रिया पूरी करवाने पर जोर रहेगा। अच्छी बात यह रहेगी कि मेरिट के आधार पर भर्ती होगी, इंटरव्यू नहीं होंगे। एनसीआर में सुरक्षा कवर और मजबूत करने के लिए 150 कमांडो तैनात किए जाएंगे।

 डीजीपी संधू ने कहा कि कुछ काम रुके हैं और कुछ काम प्राथमिकता से पूरे करने हैं। प्रदेश में बढ़ रहे साइबर क्राइम पर पुलिस प्रमुख ने कहा कि गुरुग्राम और पंचकूला में थाना खोल दिया गया है, जबकि फरीदाबाद में खोलने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेज दिया गया है।

उन्‍होंने कहा कि ऑनलाइन ठगी की अधिकतर वारदातें छत्तीसगढ़ से होती है, इसलिए लोगों को जागरूक करने के अलावा वहां के डीजीपी से समय समय पर बातचीत होती रहती है। एक अन्य सवार पर डीजीपी ने कहा कि सीएम फ्लाइंग भी पुलिस का ही अंग है।

डीजीपी ने कहा कि प्रदेश को नशा मुक्त करने के लिए पड़ोसी राज्य का सहयोग जरूरी है, इसलिए पंजाब के डीजीपी से जल्द ही बैठक होनी है। हालांकि पंजाब पुलिस से सूचनाओं का आदान प्रदान हो रहा है। प्रदेश में 600 सब इंस्पेक्टर की पोस्ट बनाई थी, अब 300 एसएचओ की बनाई जा रही है। इनमें एक एसएचओ एडिशनल रात के लिए और एक दिन के लिए होगा।

उन्‍होंने कहा कि 73 डीएसपी भी नए बनाने जा रहे हैं, इसके लिए सरकार को प्रस्ताव भेज रखा है। हर जिले में एडिशनल एसपी, एक डीएसपी महिला पुलिस और एक ट्रैफिक डीएसपी होंगे। बाद में एएसआइ हेडकांस्टेबल की नई पोस्टें बनवाएंगे।

chat bot
आपका साथी