Gujarat: क्या अहमदाबाद शहर का बदला जाएगा नाम? विधानसभा में उठा सवाल, तो CM भूपेंद्र ने दिया जवाब

कांग्रेस विधायक अमित चावड़ा ने प्रश्नकाल के दौरान यह जानना चाहा कि क्या पिछले दो वर्षों में भाजपा सरकार द्वारा अहमदाबाद शहर का नाम बदलने को लेकर कोई प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा है और इस पर केंद्र की प्रतिक्रिया क्या है ? (फाइल फोटो)

By AgencyEdited By: Publish:Fri, 24 Mar 2023 09:57 PM (IST) Updated:Fri, 24 Mar 2023 09:57 PM (IST)
Gujarat: क्या अहमदाबाद शहर का बदला जाएगा नाम? विधानसभा में उठा सवाल, तो CM भूपेंद्र ने दिया जवाब
क्या अहमदाबाद शहर का बदला जाएगा नाम ? विधानसभा में उठा सवाल, तो CM भूपेंद्र ने दिया जवाब

अहमदाबाद, पीटीआई। गुजरात सरकार ने अहमदाबाद शहर का नाम बदलकर कर्णावती करने के लिए केंद्र सरकार को कोई प्रस्ताव नहीं भेजा है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शुक्रवार को राज्य विधानसभा को यह जानकारी दी।

कांग्रेस विधायक ने पूछा था सवाल

कांग्रेस विधायक अमित चावड़ा ने प्रश्नकाल के दौरान यह जानना चाहा कि क्या पिछले दो वर्षों में भाजपा सरकार द्वारा अहमदाबाद शहर का नाम बदलने को लेकर कोई प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा है और इस पर केंद्र की प्रतिक्रिया क्या है ?

'केंद्र को नहीं भेजा गया कोई प्रस्ताव'

मुख्यमंत्री भूपेंद्र ने एक लिखित उत्तर में बताया कि पिछले दो वर्षों में केंद्र को नाम बदलने का कोई भी प्रस्ताव नहीं भेजा गया था।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) ने फरवरी में घोषणा की थी कि वह अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती करने की मांग को लेकर एक अभियान शुरू करेगी।

करीब पांच साल पहले तत्कालीन उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा था कि अगर कानूनी बाधाओं को दूर कर दिया जाए, तो भाजपा सरकार अहमदाबाद शहर का नाम बदलकर कर्णावती करने को तैयार है। बता दें कि साल 2017 में 'अहमदाबाद' यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर शहर घोषित होने वाला पहला भारतीय शहर बना था।

चालुक्य शासक ने की थी कर्णावती शहर की स्थापना

ऐतिहासिक रूप से अहमदाबाद के आसपास का इलाका 11वीं शताब्दी से बसा हुआ है, जब इसे 'अशावल' के नाम से जाना जाता था। अन्हिलवाड़ा (आधुनिक पाटण) के चालुक्य शासक कर्ण ने साबरमती नदी के तट पर 'कर्णावती' नामक शहर की स्थापना की थी।

chat bot
आपका साथी