Fire: अहमदाबाद के स्कूल में भीषण आग, पांच बच्चों को सुरक्षित निकाला गया

Fire अहमदाबाद के कृष्ण नगर इलाके में एक स्कूल में आग लग जाने से फंसे पांच बच्चों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। फायर ब्रिगेड की करीब 10 गाड़ियां आग बुझाने के काम में लगी हुई हैं। आग की लपटें चार से पांच मंजिला पूरी इमारत को घेरे हुए हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 01:29 PM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 02:31 PM (IST)
Fire: अहमदाबाद के स्कूल में भीषण आग, पांच बच्चों को सुरक्षित निकाला गया
अहमदाबाद के स्कूल में भीषण आग, तीन बच्चे फंसे। फाइल फोटो

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। Fire: गुजरात में अहमदाबाद के कृष्ण नगर इलाके में एक स्कूल में शुक्रवार सुबह भीषण आग लग गई। आग में फंसे हुए सभी पांच बच्चों को कड़ी मशक्कत के बाद सुरक्षित निकाल लिया गया है। पहले छत पर तीन बच्चे ही नजर आ रहे थे, लेकिन बचाव कर्मियों को छत पर कुल पांच बच्चे मिले। इन बच्चों को आग से सुरक्षित बाहर निकाल लिया है। फायर ब्रिगेड की करीब 10 गाड़ियां आग बुझाने के काम में लगी हुई हैं। आग की लपटें चार से पांच मंजिला पूरी इमारत को घेरे हुए हैं। कृष्ण नगर के अंकुर स्कूल में अचानक आग लग गई। आग के कारणों का पता नहीं चल पाया है, लेकिन स्कूल की छत पर तीन बच्चे फंसे हुए नजर आ रहे हैं।

स्कूल के अन्य कर्मचारियों के बारे में हाल कोई सूचना नहीं है। पुलिस व प्रशासन की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी भी नहीं दी गई है। आग लगने से पांच मंजिला इमारत पूरी तरह की लपटों में तथा धुएं में घिर गई। अपनी जान बचाने के लिए तीन बच्चे बिल्डिंग की सबसे ऊपर की छत पर चले गए हैं, फिलहाल उनको छत से उतारा नहीं जा सका है। आग बुझाने के लिए करीब 10 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं। अभी तक आग पर अभी तक काबू नहीं पाया जा सका है। कोरोना महामारी के दौरान सरकार की ओर से स्कूल बंद रखने के आदेश के बावजूद बच्चों के स्कूल आने का कारण फिलहाल समझ से परे है। 

गौरतलब है कि इससे पहले गत मार्च में गुजरात के सूरत शहर में एक कपड़ा मिल में आग लगने से दो फायरमैन घायल हो गए थे। प्रभागीय अधिकारी (अग्नि), दक्षिण क्षेत्र, राजू गायकवाड़ ने बताया पांडेसरा में स्थित प्रेरणा मिल की तीसरी मंजिल पर रात में आग लग गई थी। आग की सूचना मिलते ही 15 दमकल वाहन मौके पर पहुंच गए थे। आग इतनी भयावह थी देर रात आग पर काबू पाया जा सका। जिस समय मिल में आग लगी उस समय 12 से अधिक कर्मचारी यूनिट में काम कर रहे थे। दमकलकर्मी उन्‍हें सुरक्षित बाहर निकाल उनकी जान बचाने में कामयाब रहे। इस हादसे में दो दमकलकर्मी बुरी तरह से घायल हो गए। घायलकर्मियों में से एक के फ्रैक्चर हो गया जिसे इलाज के लिए अस्‍पताल में भर्ती करवा दिया गया। 

इससे पहले सूरत के अश्विनी कुमार इलाके में लब्धी कपड़ा मिल में भीषण आग लगने से चार कर्मचारी घायल हो गए थे। आग इतनी भयावह थी कि उस पर काबू पाने के लिए 10 दमकल वाहन मौके पर मौजूद थे। आग पर काबू पाने के लिए दो घंटे से भी अधिक का समय लगा। मिल में जहां आग लगी थी, वहां कपड़ों का ढेर रखा हुआ था। जिसके चलते आग तेजी से फैल कर और विकराल होती चली गई। हालांकि आग फैलते देख कर्मचारी सही समय पर मिल से बाहर आ गए थे, जिससे बड़ी जनहानि होने से टल गई। आग शॉर्ट सर्किट से लगी थी।

chat bot
आपका साथी