फीफा विश्व कप 2018: उद्घाटन समारोह में हॉलीवुड स्टार विल स्मिथ और निकी जैम का दिखेगा जलवा

विश्व कप के उद्घाटन समारोह में हॉलीवुड स्टार विल स्मिथ और निकी जैम टूर्नामेंट के आधिकारिक गीत विल इट अप पर अपनी प्रस्तुति देंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Wed, 13 Jun 2018 08:29 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jun 2018 06:50 AM (IST)
फीफा विश्व कप 2018: उद्घाटन समारोह में हॉलीवुड स्टार विल स्मिथ और निकी जैम का दिखेगा जलवा
फीफा विश्व कप 2018: उद्घाटन समारोह में हॉलीवुड स्टार विल स्मिथ और निकी जैम का दिखेगा जलवा

नई दिल्ली। रूस के 11 शहरों के 12 खूबसूरत मैदान 21वें फीफा विश्व कप में दुनिया की 32 बेहतरीन टीमों की मेजबानी करने के लिए तैयार हैं। 14 जून से 15 जुलाई तक चलने वाले फुटबॉल के इस महाकुंभ में मौजूदा चैंपियन जर्मनी के अलावा, पूर्व चैंपियन स्पेन, ब्राजील, अर्जेंटीना, फ्रांस और बेल्जियम जैसी मजबूत टीमें एक बार फिर खिताब की प्रबल दावेदार होंगी।

उद्घाटन समारोह : गुरुवार शाम साढ़े छह बजे से होने वाले विश्व कप के उद्घाटन समारोह में हॉलीवुड स्टार विल स्मिथ और निकी जैम टूर्नामेंट के आधिकारिक गीत विल इट अप पर अपनी प्रस्तुति देंगे। वहीं मशहूर ब्रिटिश पॉप स्टार रॉबी विलियम्स और रूस की क्लासिकल सिंगर आइदा गैरिफुलीना के अलावा करीब 500 डांसर उद्घाटन मुकाबले से ठीक पहले समां बाधेंगे। ब्राजील के दिग्गज फुटबॉलर रोनाल्डो भी उद्घाटन समारोह में मौजूद होंगे। विश्व कप का पहला मुकाबला लुज्हनिकी स्टेडियम में मेजबान रूस और सऊदी अरब के बीच खेला जाएगा। ग्र्रुप-ए का यह मुकाबला रूस के लिए काफी अहम होगा क्योंकि सऊदी अरब को छोड़कर इस ग्र्रुप में मिस्र और उरुग्वे जैसी मजबूत टीमें शामिल हैं।

आठ ग्र्रुप में 32 टीमें : 2018 विश्व कप के लिए मेजबान रूस के अलावा 31 टीमों को आठ ग्र्रुपों में रखा गया है। ग्र्रुप स्टेज पर हर टीम तीन मुकाबले खेलेगी और फिर प्री क्वार्टर फाइनल के लिए हर ग्र्रुप से दो टीमें क्वालीफाई करेंगी। 

दिग्गजों पर निगाहें : रूस विश्व कप में यूं तो 736 खिलाडिय़ों अपना जलवा बिखेरते नजर आएंगे लेकिन अर्जेंटीना के स्टार स्ट्राइकर और कप्तान लियोन मेसी, ब्राजील के नेमार, पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो, स्पेन के आंद्रे इनेस्ता और जर्मनी के गोलकीपर मैनुअल नॉयर जैसे दिग्गज खिलाडिय़ों पर खास निगाहें होंगी। इनमें से कई अपना आखिरी विश्व कप खेलने उतरेंगे। वहीं बुफोन, गेरेथ बेल और एलेक्सी सांचेज जैसे खिलाडिय़ों की कमी भी खलेगी। 

ईनामी बारिश : विश्व चैंपियन को 18 कैरेट की चमचमाती सोने की ट्रॉफी हासिल होगी। वहीं कुल इनामी राशि 79 करोड़ डॉलर (करीब 53 अरब रुपये)है, जो पिछली बार 2014 में ब्राजील में हुए विश्व कप से 40 प्रतिशत अधिक है। विश्व चैंपियन को तीन करोड़ 80 लाख डॉलर (225 करोड़ रुपये) मिलेंगे जो पिछली बार से 30 लाख डॉलर अधिक है। 

फीफा विश्व कप की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी