ब्राजील टीम की बस पर पत्थर- अंडे फेंकने वाले इस वीडियो को देखा? यह नकली है !

पाठकों को गलत सूचना देने की वजह बना है, यूगांडा के क्वॉव स्पोर्ट्स का ट्वीट किया एक पुराना वीडियो।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Tue, 10 Jul 2018 03:04 PM (IST) Updated:Tue, 10 Jul 2018 03:04 PM (IST)
ब्राजील टीम की बस पर पत्थर- अंडे फेंकने वाले इस वीडियो को देखा? यह नकली है !
ब्राजील टीम की बस पर पत्थर- अंडे फेंकने वाले इस वीडियो को देखा? यह नकली है !

नई दिल्ली, जेएनएन। पिछले सप्ताह अनेक भारतीय समाचार वेबसाइटों ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो के आधार पर गलत खबर चला दी थी, जिसमें बताया गया था कि क्वार्टर फाइनल में हारने के बाद ब्राजीली टीम की बस पर प्रशंसकों ने पत्थर - अंडे फेंके थे।

वास्तव में, स्थिति इसके उलट थी। Reuters के अनुसार फुटबॉल टीम के ब्राज़ील लौटने पर प्रशंसकों ने रिओ-दे -जेनेरिओ एयरपोर्ट पर गर्मजोशी से स्वागत किया था।

पाठकों को गलत सूचना देने की वजह बना है, यूगांडा के क्वॉव स्पोर्ट्स का ट्वीट किया एक पुराना वीडियो। यह ट्विटर हैंडिल वेरिफाइड था, इसलिए आसानी से यह गलत सूचना फ़ैलती चली गई। हालांकि, कोई भी मीडिया कंपनी अपने दायित्व से नहीं बच सकती। जागरण डॉट कॉम पर भी यह गलत सूचना प्रसारित हुई थी। इसके लिए हम खेद व्यक्त करते हैं और, भविष्य में इसकी पुनरावृत्ति न हो इसका प्रबंध किया जा रहा है।        

ब्राजील टीम पर अंडे फेंके जानेवाला वीडियो पूरी तरह से फर्जी है। ये था वह वीडियो जिसके चलते भ्रम की स्थिति बनी।

Brazil Fans 'Welcome Back' Players By Throwing Stones At Team Bus. The team was knocked out by Belgium in the #WorldCup 😒🤔 pic.twitter.com/k1pGlhjI1U

— Kawowo Sports (@kawowosports) July 9, 2018


इस वीडियो क्लिप के पुराने होने की पहली सूचना तथ्य-जांच करने वाली वेबसाइट check4spam ने दी थी। बाद में, boomlive.in ने इसके स्क्रीन शॉट को गूगल रिवर्स इमेज से चेक करके वीडियो के पुराने होने की पुष्टि की थी।

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 
फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी