FIFA: पहले सेमीफाइनल में आज फ्रांस और बेल्जियम की भिड़ंत, इन खिलाड़ियों पर होंगी निगाहें

1986 के सेमीफाइनल और 2014 के क्वार्टर फाइनल में हमसे हारने वाली बेल्जियम इस बार काफी साहसी दिख रही है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Mon, 09 Jul 2018 08:49 PM (IST) Updated:Tue, 10 Jul 2018 02:34 PM (IST)
FIFA: पहले सेमीफाइनल में आज फ्रांस और बेल्जियम की भिड़ंत, इन खिलाड़ियों पर होंगी निगाहें
FIFA: पहले सेमीफाइनल में आज फ्रांस और बेल्जियम की भिड़ंत, इन खिलाड़ियों पर होंगी निगाहें

नई दिल्ली, जेएनएन। यह देखना दुखद है कि विश्व कप सेमीफाइनल में एक भी दक्षिण अमेरिकी टीम नहीं है। ब्राजील और उरुग्वे वहां जगह बना सकती थी, मगर एक को जहां मौके गंवाने का खामियाजा भुगतना पड़ा वहीं वापसी की कोशिशों में जुटी दूसरी टीम के गोलकीपर ने गलती कर दी। घरेलू मैदान में यूरो 2016 की कड़वी यादों को भुलाने को बेताब फ्रांस बेहद संतुलित टीम है। स्वभाव में उनसे थोड़ी अलग बेल्जियम भी बराबर की शक्तिशाली है। क्वार्टर फाइनल में मजबूत टीमों को हराने के बाद उनका आत्मविश्वास सातवें आसमान पर होगा। उम्मीद है कि यह मैच बहुत ज्यादा आक्रामक नहीं होगा बल्कि हमें यहां रणनीतिक लड़ाई देखने को मिलेगी। कम से कम पहले हाफ में तो ऐसा ही होने वाला है, अगर कोई शुरू में गोल कर दे तो बात अलग है।

बेल्जियम की ओर से मिडफील्डर के रूप में केविन डि ब्रून और फेलेनी जैसे खिलाड़ी डिफेंडर और अटैक दोनों तरह से टीम को फायदा पहुंचाते हैं। वहीं स्ट्राइकर के तौर पर बेल्जियम की सबसे बड़ी ताकत रोमेलू लुकाकू हैं जो ना सिर्फ खेल से बल्कि अपने विशालकाय शरीर के कारण भी मैदान पर विरोधियों के लिए मुसीबत बनते हैं।
तो वहीं फ्रांस के पास भी मिडफील्ड में पॉल पोग्बा,एनगोलो कोंटे जैसे बढ़िया खिलाड़ी मौजूद हैं। अगर टीम का डिफेंस की बात करें तो फ्रांस का डिफेंस बेल्जियम के मुकाबले ज्यादा मजबूत है। टीम के पास राफेल वराने और सैमुअल उमिती जैसे अच्छे डिफेंडर हैं। स्ट्राइकर के मामले में एमबापे और एंटोनी ग्रीजमैन जैसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई हैं।
 

1986 के सेमीफाइनल और 2014 के क्वार्टर फाइनल हारने वाली बेल्जियम इस बार काफी साहसी दिख रही है। यह तभी देखने को मिल गया था जब उन्होंने अपने ग्रुप में शीर्ष स्थान छोड़ने से इन्कार कर दिया जबकि इससे उन्हें एक मुश्किल ड्रॉ मिलने वाला था। उन्हें पता था और उन्होंने दिखा भी दिया कि वे मजबूत विपक्षी टीमों का सामना करने के लिए तैयार हैं। ब्राजील ने उन्हें शुरुआत में बढ़त बनाने का मौका देकर एक तोहफा दिया, लेकिन जिस ढंग से उन्होंने इसका फायदा उठाया और सुरक्षा की, वह सच में काबिल-ए-तारीफ है।

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर
फ्रांस को दबाव डालने वाला खेल पसंद है। एमबापे की गति और एंटोनी ग्रीजमैन की स्ट्राइकिंग क्षमता के भरोसे वह ऐसा कर पा रहे हैं। उनकी तुलना में बेल्जियम का स्वभाव स्थितियों के अनुसार खेलने का है। जापान के खिलाफ 0-2 से पिछड़ने के बाद उन्होंने 30 मिनट के भीतर तीन गोल दाग दिए और ब्राजील के खिलाफ जरूरत के मुताबिक उन्होंने अपनी पूरी ताकत डिफेंस में झोंक दी। रोमेलू लुकाकू एक पावरहाउस हैं और उन्हें ईडन हाजार्ड व केविन डी ब्रूने का साथ मिला हुआ है। जिस तेजी से एक-दूसरे को पास करते हुए वे विपक्षी टीम के गोलपोस्ट तक पहुंचते हैं, उसे देखकर मजा आ जाता है।

दोनो टीमों की मिडफील्ड है मजबूत
हालांकि फ्रांस के सामने चुनौती अलग होगी। ब्राजील के खिलाफ केसमीरो की अनुपस्थिति से उन्हें महत्वपूर्ण जोन में काफी ज्यादा जगह मिल गई थी मगर पॉल पोग्बा और एन गोलो कांटे उन्हें ऐसा नहीं खेलने देंगे। उनकी शक्ति और तेजी से मूव करने की योग्यता से दूसरी टीमों को जलन होती होगी। विपक्षी टीम को मूव बनाने से रोकने के साथ-साथ वे पहले हमला भी कर सकते हैं। दोनों टीमों की मिडफील्ड काफी मजबूत है और इसी वजह से वे इतनी दूर तक आए हैं। हमे यह बात भी पता है कि ब्राजील को हराने के बाद बेल्जियम के नए संयोजन को लेकर काफी चर्चा हो रही है।

मैच जीतने के लिए दोनों टीमों को दिखानी होगी दृढ़ इच्छाशक्ति
इस मौके पर संयोजन में बदलाव करने के लिए काफी दम चाहिए मगर मेरे लिए ज्यादा अहम यह बात रही कि उन्होंने रणनीति को अच्छे से मैदान पर उतारा भी। रणनीति, सिस्टम अपने जगह ठीक है, लेकिन इस तरह के मैच जीतने के लिए आपको हिम्मत, प्रतिबद्धता और इच्छा चाहिए होती है। बड़े टूर्नामेंट में अच्छा खेलने के बावजूद हारने वाली इस बेल्जियम टीम में ये क्वालिटी दिख रही हैं। तेजी से पास करने और क्रिएटिविटी से वे प्रबल दावेदार बन गए हैं। फ्रांस भी जोश से भरपूर है और उनके पास खिलाड़ी भी हैं।

इससे एक बेहद रोमांचक मुकाबले की उम्मीद बंध गई है। आक्रमण, डिफेंस और मिडफील्ड के अलावा दोनों ही टीमों के पास भरोसेमंद गोलकीपर हैं। दोनों में से बेहतर कौन है, यह कहना मुश्किल है। जीतने की प्रबल इच्छा ही दोनों टीमों में अंतर पैदा कर सकती है। स्कोर करने की क्षमता और दबाव झेलने की योग्यता को देखते हुए यह मैच टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ मैच हो सकता है।

फीफा विश्व कप की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी