एल क्लासिको में बार्सिलोना का सामना करने के लिए तैयार रीयल मैड्रिड

रीयल मैड्रिड स्पेनिश फुटबॉल के सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले मुकाबले एल क्लासिको में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी बार्सिलोना का सामना करने के लिए तैयार है। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला शनिवार को बार्सिलोना के घरेलू मैदान कैंप नाउ स्टेडियम में खेला जाएगा।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 08:37 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 08:37 PM (IST)
एल क्लासिको में बार्सिलोना का सामना करने के लिए तैयार रीयल मैड्रिड
बार्सिलोना की फुटबॉल टीम के साथ मेसी (फाइल फोटो)

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। ला लीगा चैंपियन रीयल मैड्रिड स्पेनिश फुटबॉल के सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले मुकाबले एल क्लासिको में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी बार्सिलोना का सामना करने के लिए तैयार है। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला शनिवार को बार्सिलोना के घरेलू मैदान कैंप नाउ स्टेडियम में खेला जाएगा।

कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ला लीगा के सभी मैच कड़े चिकित्सीय नियमों के तहत बंद दरवाजों के पीछे खेले गए हैं और इस वजह से यह पहला एल क्लासिको मुकाबला होगा, जिसमें प्रशंसकों की मौजूदगी नहीं होगी। सत्र का दूसरा एल क्लासिको मैच रीयल मैड्रिड के घरेलू मैदान सेंटियागो बर्नबू में 11 अप्रैल को खेला जाएगा। इस सप्ताह के अंत में जब ये दोनों टीमें एक-दूसरे से टकराएंगी तो दोनों के बीच ऐतिहासिक प्रतिद्वंद्विता और नए संघर्ष के उभरने की संभावना होगी।

दोनों टीमों के बीच पिछला एल क्लासिको मुकाबला मार्च में बर्नबू स्टेडियम में खेला गया था तो रीयल मैड्रिड ने अपने घरेलू मैदान पर विनिसियस जूनियर और मारियानो डियाज के गोल की बदौलत 2-0 से जीत हासिल की थी। इस जीत के बाद रीयल मैड्रिड काफी आगे निकल गई और बार्सिलोना को हटाकर ला लीगा का खिताब जीता। हालांकि, उसके बाद से दोनों टीमों के प्रदर्शन में काफी गिरावट आई है और उन्हें आसान प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ भी अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा है।

दबाव में जिदान : रीयल मैड्रिड के कोच जिनेदिन जिदान इस समय काफी दबाव महसूस कर रहे हैं, क्योंकि उनकी टीम पर लगातार हार के बाद दबाव बढ़ रहा है। उनकी टीम ला लीगा में नए पदोन्नत हुए क्लब कैडिज से हार गई और चैंपियंस लीग में शख्तर के हाथों मिली हार से उसे जोरदार झटका लगा है। स्पेनिश मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, यह फ्रांसिसी कोच इस स्पेनिश क्लब के अपने दूसरे कार्यकाल में एल क्लासिको से पहले फिलहाल काफी महत्वपूर्ण दौर से गुजर रहा है। एल क्लासिको के बाद रीयल मैड्रिड को चैंपियंस लीग में बोरुसिया मौनचेंगलाडबाख का भी सामना करना है।

बार्सिलोना भी जूझ रहा : बार्सिलोना के लिए भी चीजें आसान नहीं चल रही हैं। गेटफे के खिलाफ मुकाबले के दौरान नए मैनेजर रोनाल्ड कोमैन के मार्गदर्शन में बार्सिलोना को 0-1 से पहली हार का सामना करना पड़ा। बार्सिलोना को यह शिकस्त उसी दिन मिली थी जिस दिन रीयल मैड्रिड को कैडिज ने 1-0 से हराया था। एल क्लासिको से पहले दोनों दिग्गज क्लबों की हार ने उनकी आक्रामकता पर सवाल खड़े किए हैं, लेकिन शनिवार को कैंप नाउ स्टेडियम में उम्मीद है कि दोनों टीमों के बीच पुरानी आग देखने को मिलेगी।

नजरें मेसी पर : इस मुकाबले के दौरान सभी की नजरें बार्सिलोना के चमत्कारिक स्ट्राइकर लियोन मेसी पर टिकी होंगी, जिन्होंने क्लब छोड़ने की इच्छा जताने के बाद कानूनी विवाद से बचने के लिए एक बार फिर बार्सिलोना के साथ बने रहने का फैसला किया। इस अर्जेटीनी दिग्गज के नाम ला लीगा के 27 एल क्लासिको मुकाबलों में रिकॉर्ड 18 गोल दर्ज हैं, जिसमें 2007 में कैंप नाउ में और 2014 में बर्नबू में लगाई गईं हैट्रिक भी शामिल हैं।

चोट से उबरे रामोस : रीयल मैड्रिड के कोच जिनेदिन जिदान ने पुष्टि की है कि कप्तान सर्जियो रामोस चोट से उबर चुके हैं और शनिवार को बार्सिलोना के खिलाफ मुकाबले में खेलेंगे। रामोस कैडिज के खिलाफ मुकाबले के दौरान चोटिल हो गए थे और हाफ टाइम के बाद मैदान से बाहर चले गए थे। वह शख्तर के खिलाफ पिछले मैच में भी नहीं खेल सके थे। जिदान ने कहा, 'वह हमारे कप्तान हैं। वह चोट से उबर चुके हैं, लेकिन हम निश्चित रूप से कोई खतरा मोल नहीं लेंगे। वह हमारे साथ हैं। आपको ऐसे खिलाडि़यों की जरूरत होती है जो 100 फीसद फिट हों और रामोस हैं।'

 नंबर गेम : 

-180 मैचों में ला लीगा में दोनों टीमें आमने-सामने हुई हैं जिसमें रीयल मैड्रिड ने 73 और बार्सिलोना ने 72 मैच जीते हैं, जबकि 35 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।

-244 मैचों में दोनों टीमों की सभी स्पर्धाओं में (प्रदर्शनी मैच शामिल नहीं) भिड़त हुई हैं, जिसमें दोनों टीमों ने 96-96 जीत दर्ज की हैं। 52 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।

-44 एल क्लासिको (सबसे ज्यादा) रीयल मैड्रिड के सर्जियो रामोस ने खेले हैं।

-26 गोल के साथ लियोन मेसी क्लासिको में सर्वाधिक गोल करने वाले फुटबॉलर हैं। उन्होंने 18 गोल ला लीगा, छह गोल सुपर कप और दो गोल चैंपियंस लीग में किए हैं। 

आर्सेनल, टॉटनहम और एसी मिलान ने यूरोपा लीग में जीत से शुरुआत की

लंदन। कार्लोस विनिसियस ने दो गोल करने में मदद की, जिससे टॉटनहम ने यूरोपा लीग फुटबॉल टूर्नामेंट में लास्क पर 3-0 से जीत हासिल की, जबकि आर्सेनल ने भी जीत से शुरुआत की। आर्सेनल ने एक गोल से पिछड़ने के बाद वापसी करके रैपिड वियना को 2-1 से हराया।

प्रीमियर लीग के एक अन्य क्लब लीस्टर ने जोर्या लुहान्सक को 3-0 से शिकस्त दी। एसी मिलान ने सेल्टिक को 3-1 से पराजित किया जबकि रोमा ने भी शुरू में पिछड़ने के बाद यंग ब्वॉयज को 2-1 से हराया। ग्रेनाडा ने पीएसवी इंडहोवेन को हराकर उलटफेर किया। रेंजर्स ने स्टैंडर्ड लीग को 2-0 से हराने में कोई परेशानी नहीं हुई। नीदरलैंड्स की टीम अज अलकमार ने नपोली को 1-0 से पराजित करके उलटफेर किया।

chat bot
आपका साथी