FIFA: इस फुटबॉलर ने किया एलान, मेसी को रोकने के लिए लगा दूंगा जी-जान

2014 में उन्होंने इटली के डिफेंडर जियोर्जियो चेलिनी को काट खाया और उनपर नौ मैच का बैन लगा।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Tue, 12 Jun 2018 05:58 PM (IST) Updated:Wed, 13 Jun 2018 10:39 AM (IST)
FIFA: इस फुटबॉलर ने किया एलान, मेसी को रोकने के लिए लगा दूंगा जी-जान
FIFA: इस फुटबॉलर ने किया एलान, मेसी को रोकने के लिए लगा दूंगा जी-जान

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। लुईस सुआरेज और विश्व कप में विवाद का चोली दामन का साथ है। 2010 में गोल लाइन पर उनके हैंडबॉल से घाना सेमीफाइनल में जगह बनाने से चूक गया था। उन्हें बाहर कर दिया गया। 2014 में उन्होंने इटली के डिफेंडर जियोर्जियो चेलिनी को काट खाया और उनपर नौ मैच का बैन लगा। रूस में गुरुवार से शुरू होने वाला फुटबॉल महाकुंभ उरुग्वे के इस स्ट्राइकर का तीसरा विश्व कप है और इस बार वह सही कारणों से चर्चा में रहना चाहेंगे। उनका कहना है कि अगर उरुग्वे की भिड़ंत अर्जेटीना से हुई तो वह मेसी को रोकने के लिए पूरी ताकत लगा देंगे। पेश है उनके साक्षात्कार के प्रमुख अंश--

सवाल- तीसरे विश्व कप से आपकी क्या अपेक्षाएं हैं?

जवाब- मैं चाहता हूं कि यह विश्व कप मेरा हो जाए। 2010 में हम सेमीफाइनल तक पहुंचे और 2014 में दूसरे दौर में बाहर हो गए मगर जिस ढंग से हम बाहर हुए वह सही नहीं था। इस विश्व कप को मैं अपने और अपने देश के लिए यादगार बनाना चाहता हूं।

सवाल-दोनों ही विश्व कप में आपको लेकर बड़ा विवाद हुआ। आप 2010 में पूरा विश्वकप नहीं खेल सके क्योंकि आपको क्वार्टर फाइनल में बाहर कर दिया गया था?

जवाब- मेरे पास हाथ का इस्तेमाल करने के अलावा दूसरा विकल्प नहीं था। मैं गोल लाइन पर था और मुझे हर हाल में गेंद को नेट के भीतर जाने से रोकना था। सच तो यह है कि मेरे पास सोचने का समय भी नहीं था। मैंने वही किया जो उस समय ठीक लगा और गेंद को गोलकीपर की तरह हाथ से रोक लिया। मुझे बाहर किया गया मगर मैंने अपनी टीम को मैच में बने रहने का मौका दे दिया। जब पेनल्टी पर गेंद गोल पोस्ट से टकराई तो मुझे लगा के मैंने सही फैसला लिया। हालांकि मुझे अपनी कुर्बानी देनी पड़ी, लेकिन इससे मेरी टीम को मदद मिली और मैं आगे भी ऐसा करने के लिए तैयार हूं।

सवाल- 2014 थोड़ा अलग था?

जवाब- अच्छा होगा अगर हम इन बातों पर अब बात न करें। हम पहले ही नॉक आउट राउंड में बाहर हो गए और मुझे निलंबन झेलना पड़ा। मुझे नहीं लगता कि मैंने कुछ गलत किया था। जो हुआ सो हुआ। यह एक नया विश्व कप है और मैं सही कारणों से याद रखा जाना चाहता हूं।

सवाल- उरुग्वे ग्रुप-ए में रूस, सऊदी अरब और मिस्त्र के साथ है। दूसरे दौर में पहुंचना आसान लग रहा है।

जवाब- कागजों पर तो ऐसा ही लग रहा है। मगर हम मिस्त्र और मेजबान टीम को लेकर चिंतित हैं। हालांकि सऊदी अरब से मुकाबला थोड़ा आसान लग रहा है मगर यह विश्व कप है जहां हर टीम विपक्षी के लिए ज्यादा से ज्यादा मुश्किलें खड़ी करने की कोशिश में होंगे इसलिए हमें हर मैच में सर्वश्रेष्ठ खेलना होगा।

सवाल- आपका पहला मैच मिस्त्र से है?

जवाब- निश्चित तौर पर यह एक मुश्किल मैच होगा। वे 28 साल बाद विश्व कप में वापसी कर रहे हैं। वे अच्छा प्रदर्शन करने को बेताब हैं। पहला मैच हमेशा मुश्किल होता है। आपको सकारात्मक शुरुआत की जरूरत होती है ताकि आगे लय बनी रहे। अफ्रीकी टीमें विश्व कप में अच्छा करती रही हैं। वे आपको हैरान कर सकती हैं। हमें सावधान रहना होगा।

सवाल- विश्व कप को लेकर बार्सिलोना के आपके साथियों ने जरूर कुछ कहा होगा?

जवाब- उन्होंने जो कहा उससे मुझे खुशी हुई है। उन्होंने कहा कि वो मेरा रूस में सामना करना नहीं चाहते। यह अच्छी बात है। मैं उनका अपनी टीम के साथियों के तौर पर और विपक्षी टीम के तौर पर सम्मान करता हूं। स्पेन, अर्जंटीना, ब्राजील, जर्मनी, क्रोएशिया, फ्रांस के खिलाड़ी बार्सिलोना में हैं। इन सभी देशों के पास दूर तक जाने की योग्यता है। जब वे कहते हैं कि वे मेरी टीम का सामना नहीं करना चाहते तो मुझे खुशी होती है।

सवाल- कौन सी टीमें खिताब जितने के दावेदार हैं?

जवाब- मैं पहले भी कह चुका हूं सभी देश। जर्मनी यहां खिताब की रक्षा करने के लिए नंबर एक रैंकिंग के साथ पहुंची है। पिछले दो साल से ब्राजील बहुत अच्छा कर रही है। स्पेन के बारे में क्या कहूं? उनके पास युवा और अनुभवी खिलाडि़यों का अच्छा मिश्रण है। फ्रांस, पुर्तगाल और यहां तक बेल्जियम भी अर्जेटीना और उरुग्वे है। यह एक रोमांचक जंग होगी।

सवाल- लियोन मेसी के लिए कुछ कहना चाहेंगे?

जवाब- मैंने उन्हें विश्व कप के लिए शुभकामनाएं दी हैं। मुझे यह कहने में कोई हिचक नहीं है कि वह इस पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर हैं। यहां तक कि वह महानतम खिलाडि़यों में से एक हैं। अगर वह जीतते हैं तो मुझे बहुत खुशी होगी मगर ऐसा करने के लिए उन्हें हमारी टीम का सामना करना होगा, मैं यह पहले ही उन्हें बता चुका हूं। उन्हें रोकने के लिए मैं अपनी पूरी कोशिश करूंगा। मेरी बात सुनकर वह मुस्कराए। वह एक बेहतरीन टीम साथी होने के साथ एक अच्छे इंसान भी हैं। महान खिलाड़ी तो वह हैं ही।

फीफा विश्व कप की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी