रूस में खेले जा रहे FIFA विश्व कप से भारत को भी हो रहा है बड़ा फायदा, जानें कैसे

रूस में खेले जा रहे इस विश्व कप से भारतीय लोगों को भी फायदा हो रहा है।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Sat, 23 Jun 2018 12:13 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jun 2018 06:39 AM (IST)
रूस में खेले जा रहे FIFA विश्व कप से भारत को भी हो रहा है बड़ा फायदा, जानें कैसे
रूस में खेले जा रहे FIFA विश्व कप से भारत को भी हो रहा है बड़ा फायदा, जानें कैसे

जालंधर, कमल किशोर। फीफा विश्व कप भले ही रूस में खेला जा रहा हो, लेकिन इसका खुमार भारत में भी देखने को मिल रहा है। भले ही भारतीय टीम विश्व कप नहीं खेल रही है, लेकिन भारत में भी इस खेल को चाहनेवालों की कोई कमी नहीं है। इस विश्व कप से भारतीय लोगों को भी फायदा हो रहा है। विश्व कप की वजह से जालंधर की फुटबॉल इंडस्ट्री के कारोबार में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

इस तरह हुआ फायदा

पिछले तीन महीनों से इंडस्ट्री वर्ल्ड कप को लेकर फुटबॉल बना रही है। घरेलू बाजार के साथ-साथ विदेशों में फुटबॉल बनाकर भेजे गए हैं। वर्ल्ड कप के बढ़ते क्रेज को देखते हुए जालंधर की इंडस्ट्री को घरेलू बाजार व प्रमोशन कंपनियों से ऑर्डर मिले हैं।

अब तक घरेलू व विदेशी बाजार में जालंधर की इंडस्ट्री 2 लाख के करीब फुटबॉल बनाकर भेज चुकी है। दरअसल, जालंधर की इंडस्ट्री में 60 फुटबॉल मैन्यूफैक्चरर्स यूनिट हैं, जो प्रतिवर्ष 350 करोड़ रुपये का कारोबार करते हैं। इंडस्ट्री देश के साथ-साथ जर्मनी, रूस, इंग्लैंड, पोलैंड व हॉलैंड में फुटबॉल भेज चुकी है। इंडस्ट्री को उम्मीद है कि जैसे-जैसे वर्ल्ड कप का खुमार चढ़ेगा, इंडस्ट्री को फुटबॉल के और आर्डर मिलेंगे।

सरकार से नहीं मिल रहा सहयोग

एक्सपोर्टर्स का कहना है कि चीन व पाकिस्तान में फुटबॉल भारत के मुकाबले 10 प्रतिशत सस्ता है। जालंधर इंडस्ट्री को इन्सेंटिव न मिलने की वजह से फुटबॉल महंगा है। पहले सरकार फुटबॉल एक्सपोर्टर्स को 11 प्रतिशत ड्रा बैक ड्यूटी देती थी। 2 माह पहले सरकार ने ड्यूटी को ढाई फीसद कर दिया। सरकार इन्सेंटिव नहीं देती तो फुटबॉल इंडस्ट्री को सरवाइव करना मुश्किल हो जाएगा।

विदेशी फुटबॉल क्लब के मिले ऑर्डर: अलकेश कोहली

स्पोर्टिंग सिंडीकेट के डायरेक्टर अलकेश कोहली ने कहा कि विश्व कप के क्रेज को लेकर घरेलू बाजार से इंडस्ट्री को आर्डर मिलने शुरू हो गए हैं। एक्सपोर्टर रिटेलर्स व विदेशी फुटबॉल क्लब के ऑर्डर मिले हैं। ऑर्डर मिलने से इंडस्ट्री के कारोबार में 20 फीसद की बढ़ोतरी हुई है।

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें

इंडस्ट्री ने तैयार की दो लाख फुटबॉल : अजय महाजन

स्पोर्टस गुड्स मैन्यूफैक्चरर्स एंड एक्सपोर्टर एसोसिएशन के चेयरमैन अजय महाजन ने बताया कि फीफा वर्ल्ड कप को लेकर आर्डर मिले हैं। इंडस्ट्री ने 2 लाख के करीब फुटबॉल तैयार किया है। जैसे-जैसे फुटबॉल का खुमार लोगों पर चढ़ेगा, इंडस्ट्री को आर्डर अधिक से अधिक मिलेंगे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी