फीफा विश्व कप 2018: आत्मघाती गोल से मोरक्को की हार, ईरान को 20 साल बाद मिली जीत

ईरान ने 20 साल बाद इस विश्व कप में खेला और यह पहली बार है जब उसने फीफा महाकुंभ का अपना पहला मैच जीता।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Fri, 15 Jun 2018 09:37 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jun 2018 11:01 AM (IST)
फीफा विश्व कप 2018: आत्मघाती गोल से मोरक्को की हार, ईरान को 20 साल बाद मिली जीत
फीफा विश्व कप 2018: आत्मघाती गोल से मोरक्को की हार, ईरान को 20 साल बाद मिली जीत

नई दिल्ली [जेएनएन]। डिफेंडरों के शानदार खेल के बाद अजीज बौहडौज के आत्मघाती गोल की मदद से ईरान की टीम ने शुक्रवार को सेंट पीटर्सबर्ग में खेले गए विश्व कप के ग्रुप-बी के मुकाबले में जीत दर्ज की। एक समय ऐसा लगा रहा था कि यह मैच गोलरहित ड्रॉ होगा लेकिन अजीज की गलती ने ईरानी टीम को विजयी बना दिया।

इसके अलावा मोरक्को के स्ट्राइकरों का खराब प्रदर्शन इस मैच में भी जारी रहा क्योंकि इससे पहले छह मैचों में भी यह टीम कोई गोल नहीं कर पाई है। हालांकि कुछ मौके ईरान के स्ट्राइकरों को भी मिले जिन्हें वह गोल में बदल नहीं पाए। ईरानी गोलकीपर अलीरेजा बायरनवंड ने भी टीम के लिए अच्छा काम जिन्होंने दो बार अच्छा बचाव किया।

ईरान की टीम ने पहले हाफ में शानदार खेल दिखाया और उसके डिफेंडरों ने मोरक्को के स्ट्राइकरों को चढ़ने का मौका नहीं दिया। मैच के चौथे मिनट में ही मोरक्को के नोर्दीन अंर्बात और यूनेस बेलहांडा के पास हेडर से गोल करने का मौका था लेकिन ईरानी डिफेंडरों ने उसे नाकाम कर दिया।

इसके बाद 19वें मिनट में मेहदी बेनेतिया ने डी के अंदर से गेंद को हिट किया लेकिन ईरानी गोलकीपर ने उसका अच्छा बचाव किया। पहला हाफ गोलरहित रहा। दूसरे हाफ में भी दोनों टीमों के बीच ऐसा ही खेल देखने को मिला और ज्यादातर मैच मिडफील्ड में खेला गया।

हालांकि इंजुरी टाइम में दोनों खिलाडि़यों के बीच कुछ कहासुनी हुई लेकिन रेफरियों ने इसे आगे बढ़ने नहीं दिया। इंजुरी टाइम (90+5वें मिनट) में ईरानी टीम के पास गोल करने का मौका था और गोल हुआ भी लेकिन इसे ईरानी खिलाडि़यों ने नहीं बल्कि मोरक्कों के फुटबॉलर ने किया। ईरान के हाजी सैफी की फ्री किक को गोल पोस्ट के नजदीक खड़े मोरक्को के अजीज ने हेडर के जरिये अपने ही गोल पोस्ट में डाल दिया। इससे ईरान ने मैच 1-0 से जीत लिया।

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी