रियान ब्रीवस्टर की लगातार दूसरी हैट्रिक से इंग्लैंड U-17 विश्व कप के फाइनल में

32 साल के टूर्नामेंट के इतिहास में ब्रीवस्टर एक ही टूर्नामेंट में दो हैट्रिक लगाने वाले दूसरे फुटबॉलर बन गए।

By Bharat SinghEdited By: Publish:Thu, 26 Oct 2017 10:35 AM (IST) Updated:Thu, 26 Oct 2017 10:36 AM (IST)
रियान ब्रीवस्टर की लगातार दूसरी हैट्रिक से इंग्लैंड U-17 विश्व कप के फाइनल में
रियान ब्रीवस्टर की लगातार दूसरी हैट्रिक से इंग्लैंड U-17 विश्व कप के फाइनल में

कोलकाता, विशाल श्रेष्ठ। अमेरिका के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में अपने पैरों का जादू दिखाने वाले रियान ब्रीवस्टर का मैजिक ब्राजील के खिलाफ भी सिर चढ़कर बोला। उन्होंने लगातार दूसरे मैच में हैट्रिक लगाकर अपनी टीम को 32 साल में पहली बार खिताबी मुकाबले में जगह दिलाकर इतिहास रच दिया। उनके पांच मैचों में सात गोल हो गए हैं और वह टूर्नामेंट के शीर्ष स्कोरर हो गए हैं। 

माली के लासाना एनडीयाए और स्पेन की अबेल रूइज छह-छह गोल दागकर दूसरे स्थान पर हैं। इंग्लिश टीम का इससे पहले इस वैश्विक टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 21 में रहा जब वह क्वार्टर फाइनल में पहुंची थी। 

दस मिनट में पहला गोल

इंग्लैंड के मशहूर फुटबॉल क्लब लीवरपूल के लिए खेलने वाले ब्रीवस्टर शुरू से अंत तक मैदान में छाए रहे। उन्होंने मैच के 10वें मिनट में ही गोल कर टीम को बढ़त दिला दी। साथी खिलाड़ी कैलम हडसन-ओडोई से मिले शानदार पास पर उन्होंने जोरदार शॉट लगाया, जिसे ब्राजीलियाई गोलकीपर गैब्रियल ब्राजाओ ने रोक तो दिया लेकिन बॉल छिटककर फिर ब्रीवस्टर के पास चली गई। ब्रीवस्टर ने दूसरा मौका नहीं गंवाया और हल्के से शॉट लगाकर उसे गोल में तब्दील कर लिया। हालांकि ब्राजील ने स्कोरलाइन 1-1 करने में ज्यादा देर नहीं लगाई। 21वें मिनट में पालिन्हो ने इंग्लैंड के गोलपोस्ट पर जोरदार शॉट लागया। इंग्लिश गोलरक्षक कर्टिस एंडरसन उसे रोकने में सफल रहे लेकिन बॉल को पकड़ नहीं पाए। बॉल छिटककर वेस्ली के पास चली गई, जिसने उसे गोल में बदल दिया। ब्रीवस्टर ने इंग्लैंड को जल्द ही फिर से बढ़त दिला दी।

39वें मिनट में ब्रीवस्टर ने हमवतन सेसेगनॉन से मिले शानदार पास पर मैच का अपना दूसरा गोल दागा। दूसरे हाफ में लड़ाई बेहद रोमांचक हो गई। 77वें मिनट में ब्रीवस्टर ने स्मिथ रोव के पास पर गोल करके अपनी हैटिक पूरी की और टीम को 3-1 से शानदार जीत दिलाकर फाइनल में भी पहुंचा दिया।

एक ही टूर्नामेंट में दूसरी हैट्रिक

32 साल के टूर्नामेंट के इतिहास में ब्रीवस्टर एक ही टूर्नामेंट में दो हैट्रिक लगाने वाले दूसरे फुटबॉलर बन गए। उनसे पहले 2001 में त्रिनिदाद एंड टोबैगो में खेले गए विश्व कप में फ्रांस फ्लोरेंट सिनामा पोंगले ने ऐसा किया था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी