फ्रांस को पीछे छोड़कर विश्व की नंबर एक फुटबॉल टीम बनी बेल्जियम

बेल्जियम की टीम ने जारी ताजा फीफा विश्व रैंकिंग में नंबर एक स्थान हासिल किया।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Fri, 26 Oct 2018 11:19 AM (IST) Updated:Fri, 26 Oct 2018 11:30 AM (IST)
फ्रांस को पीछे छोड़कर विश्व की नंबर एक फुटबॉल टीम बनी बेल्जियम
फ्रांस को पीछे छोड़कर विश्व की नंबर एक फुटबॉल टीम बनी बेल्जियम

पेरिस, एएफपी। बेल्जियम की टीम ने जारी ताजा फीफा विश्व रैंकिंग में नंबर एक स्थान हासिल किया, जबकि विश्व कप की विजेता फ्रांस एक पायदान के नुकसान के साथ दूसरे स्थान पर आ गई। बेल्जियम ने शीर्ष स्थान एक अंक के अंतर से हासिल किया। बेल्जियम के 1733 अंक हैं, जबकि फ्रांस के 1732 अंक हैं।

बेल्जियम और फ्रांस की टीमें पिछले महीने संयुक्त रूप से शीर्ष पर थीं, जबकि दोनों टीमों ने इस महीने एक मैच जीता और एक ड्रॉ खेला। बेल्जियम ने नेशंस लीग में स्विट्जरलैंड को हराया था और दोस्ताना मुकाबला नीदरलैंड्स के साथ ड्रॉ खेला। विश्व चैंपियन फ्रांस ने नेशंस लीग में जर्मनी को हराया और दोस्ताना मुकाबले में आइसलैंड को ड्रॉ पर रोका। 2016 में फीफा का सदस्य जिब्राटर को नेशंस लीग में मिली एक मैच की जीत का फायदा रैंकिंग में हुआ और वह अपनी सर्वश्रेष्ठ 190वीं रैंकिंग पर पहुंच गया। मेडागास्कर 2002 के बाद पहली बार शीर्ष-100 में पहुंचा और उसकी रैंकिंग 100 है। ट्यूनीशिया 22वें स्थान के साथ सर्वाधिक रैंकिंग वाली अफ्रीकन टीम है। 30वें स्थान पर मौजूद ईरान शीर्ष एशियाई टीम है। वहीं, भारत की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है और 97वें स्थान पर विराजमान है।

शीर्ष-10 में इंग्लैंड और उरुग्वे की रैंकिंग में बदलाव हुआ है। गेरेथ साउथगेट की इंग्लिश टीम एक पायदान के फायदे के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गई। वहीं, उरुग्वे को एक पायदान का नुकसान हुआ और वह छठे स्थान पर आ गिरी।

टीमों की फीफा रैंकिंग-

1. बेल्जियम, 2. फ्रांस, 3. ब्राजील, 4. क्रोएशिया, 5. इंग्लैंड, 6.उरुग्वे, 7. पुर्तगाल, 8. स्विट्जरलैंड, 9. स्पेन, 10.डेनमार्क, 97. भारत

chat bot
आपका साथी