चैंपियंस लीग फुटबॉल: बायर्न म्यूनिख और मैनचेस्टर सिटी नॉकआउट चरण में पहूुंचे

बायर्न म्यूनिख और मैनचेस्टर सिटी चैंपियंस लीग फुटबॉल के नॉकआउट चरण में पहुंच गए। लीग के मुकाबले शुरू होने पर डिएगो माराडोना को श्रद्धांजलि दी गई। पहले मैच से कुछ घंटे पहले ही अर्जेंटीना के इस महान फुटबॉलर के निधन की खबर आई थी।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 06:56 AM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 06:56 AM (IST)
चैंपियंस लीग फुटबॉल: बायर्न म्यूनिख और मैनचेस्टर सिटी नॉकआउट चरण में पहूुंचे
मैनचेस्टर सिटी चैंपियंस लीग फुटबॉल के नॉकआउट चरण में पहुंच गई (एपी फोटो)

लंदन, एपी। गत चैंपियन बायर्न म्यूनिख और मैनचेस्टर सिटी चैंपियंस लीग फुटबॉल के नॉकआउट चरण में पहुंच गए। लीग के मुकाबले शुरू होने पर डिएगो माराडोना को श्रद्धांजलि दी गई। पहले मैच से कुछ घंटे पहले ही अर्जेंटीना के इस महान फुटबॉलर के निधन की खबर आई थी। खिलाड़ियों ने आठों मैचों में एक-एक मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

स्टार स्ट्राइकर रॉबर्ट लेवानदोवस्की और लेरॉय साने के गोल की बदौलत गत चैंपियन बायर्न म्यूनिख चैंपियंस लीग के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गया है। बायर्न ने आरबी साल्जबर्ग को 3-1 से हरा दिया। बायर्न के लिए लेवानदोवस्की ने 42वें, किंग्सले कोमान ने 52वें और लेरॉय साने ने 68वें मिनट में गोल दागे। बायर्न की यह चैंपियंस लीग में लगातार 15वीं जीत है।

लेवानदोवस्की अब चैंपियंस लीग में 71 गोल कर चुके हैं। उन्होंने रीयल मैड्रिड के दिग्गज राउल गोंजालेज के रिकॉर्ड की बराबरी की। इसी के साथ वह चैंपियंस लीग में सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में बाíसलोना के लियोन मेसी (118 गोल) और जुवेंटस के क्रिस्टियानो रोनाल्डो (131 गोल) के बाद तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।

मैच के 66वें मिनट में चैंपियंस लीग में पदार्पण कर रहे मार्क रोका को रेड कार्ड दिखाया गया। इसके बाद बायर्न की टीम 10 खिलाडि़यों के साथ खेली। साल्जबर्ग ने 73वें मिनट में इसका फायदा उठाया और मíजम बेरिशा ने शानदार गोल दागा। इसके बाद बायर्न ने कोई गोल नहीं खाया और मैच 3-1 से जीत लिया।

वहीं, पेप गाíडयोला की टीम मैनचेस्टर सिटी भी चैंपियंस लीग के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई। मैनचेस्टर सिटी की टीम ने ओलंपियाकोस को 1-0 से हराकर अंतिम-16 में जगह बनाई। सिटी के लिए फिल फोडेन ने 36वें मिनट में मैच का एकमात्र गोल किया। अभी ग्रुप चरण के दो दौर के मुकाबले बाकी हैं और ये टीमें अंतिम-16 में पहुंच गई हैं। बार्सिलोना, जुवेंटस, चेल्सी और सेविया ने पहले ही नॉकआउट में जगह बना ली है।

लीवरपूल को अभी और इंतजार करना होगा, जिसे अटलांटा ने 2-0 से हराया। वहीं, रीयल मैड्रिड ने इंटर मिलान को 2-0 से मात दी। बोरुसिया मोंशेंग्लाबाख ने शखतार को 4-0 से हराया।

chat bot
आपका साथी