यूएफा चैंपियंस लीग : एटलेटिको मैड्रिड और अटलांटा अंतिम-16 में पहुंचे

एटलेटिको मैड्रिड ने अपने ग्रुप-डी के मुकाबले में लोकोमोटिव मास्को को 2-0 से हराकर यूएफा चैंपियंस लीग के अंतिम-16 में जगह बनाई

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Thu, 12 Dec 2019 08:53 PM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 08:53 PM (IST)
यूएफा चैंपियंस लीग : एटलेटिको मैड्रिड और अटलांटा अंतिम-16 में पहुंचे
यूएफा चैंपियंस लीग : एटलेटिको मैड्रिड और अटलांटा अंतिम-16 में पहुंचे

पेरिस, एएफपी। एटलेटिको मैड्रिड ने अपने ग्रुप-डी के मुकाबले में लोकोमोटिव मास्को को 2-0 से हराकर यूएफा चैंपियंस लीग के अंतिम-16 में जगह बनाई, जबकि ग्रुप-सी से शाख्तर डोनेट्स्क पर 0-3 की जीत के साथ अटलांटा ने भी अपनी जगह इस स्थान के लिए पक्की की।

वहीं, बायर्न म्यूनिख ने ग्रुप-बी में अपने विजयी अभियान को जारी रखते हुए मैनेजर जोस मौरिन्हो की टीम टॉटनहम को 3-1 से शिकस्त दी। म्यूनिख ने अपने ग्रुप के सभी छह मैच जीते हैं। इसके अलावा रीयल मैड्रिड, पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) और जुवेंटस ने अपने ग्रुप स्तर का अभियान जीत के साथ समाप्त किया।

मैनेजर डिएगो सिमोन की टीम एटलेटिको के लिए पहला गोल दूसरे मिनट में ही आ जाता, लेकिन किरेन ट्रिपयर पेनाल्टी का फायदा नहीं उठा पाए और लोकोमोटिव के गोलकीपर एंटोन कोचेनकोव ने इसका अच्छा बचाव किया। हालांकि, इसके बाद एटलेटिको की टीम को फिर से पेनाल्टी मिली, लेकिन इस बार फेलिक्स ने कोई गलती नहीं की। फेलिक्स ने 17वें मिनट में पेनाल्टी पर गोल किया।

इस बीच, सिमोन की टीम 2-0 की बढ़त के मौके को गंवा बैठी जब अल्वारो मोराटो के गोल को वार के जरिये ऑफ साइड करार दे दिया गया। वहीं, दूसरा गोल एटलेटिको के लिए दूसरे हाफ में आया जब फेलिप मोंटेइरो ने 54वें मिनट में आसानी से गोल करके टीम को 2-0 की उपयोगी बढ़त दिलाई और टीम का अगले दौर के लिए स्थान पक्का किया। फेलिप ने यह गोल कोके की मदद से किया।

रोनाल्डो ने दागा गोल : इटली के क्लब जुवेंटस ने बायर लेवरकुसेन को 2-0 से हरा दिया, जिसमें उसके दिग्गज स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो (75वां मिनट) और गोंजालो हिग्वियन (90+2वां मिनट) ने गोल दागे। जुवेंटस का अपने ग्रुप-डी में प्रदर्शन अच्छा रहा है और टीम ने छह में से पांच मुकाबले जीते और 16 अंक लेकर शीर्ष पर रहा। रोनाल्डो का इस सत्र में चैंपियंस लीग में अपनी टीम के लिए यह दूसरा गोल है। पहले हाफ तक दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर पाईं और दूसरे हाफ में ही दो गोल हुए।

रोनाल्डो के गोल में स्थानापन्न खिलाड़ी पाउलो डायबाला का योगदान रहा। डायबाला ने बॉक्स के अंदर से रोनाल्डो को गेंद पास की और उन्होंने दायें पैर से गेंद को सीधा गोल पोस्ट में पहुंचा दिया। इसके साथ ही रोनाल्डो का इस लीग में यह 128वां गोल है। इसके बाद इंजुरी टाइम में डायबाला ने टीम के दूसरे गोल में भी मदद की। उन्होंने हिग्वियन को गेंद दो खिलाडि़यों के बीच में से पास की, जिन्होंने बिना कोई गलती किए टीम का जीत का अंतर 2-0 कर दिया।

जीसस की हैट्रिक : चैंपियंस लीग में पदार्पण कर रहे अटलांटा ने अपने ग्रुप-सी के अभियान का समापन अंतिम-16 में जगह बनाकर किया। टीम ने शाख्तर डोनेट्स्क को 3-0 से शिकस्त दी। टिमोथी केस्टाज्ने (66वें मिनट), मारियो पासालिक (80वें मिनट) और रॉबिन गोसेंस (90+4वें मिनट) ने अटलांटा के लिए गोल दागे। इस दौरान 77वें मिनट के बाद शाख्तर डोनेट्स्क की टीम को 10 खिलाडि़यों के साथ खेलना पड़ा, क्योंकि डोमिलसोन सैंटोस को रेड कार्ड दिखाए जाने के कारण मैदान से बाहर होना पड़ा था। वहीं, इस ग्रुप के शीर्ष पर मौजूद मैनचेस्टर सिटी भी आगे बढ़ने में सफल रही।

मैनेजर पेप गॉर्डियोला की टीम सिटी ने डायनमो जाग्रेब को 4-1 से मात दी। डायनमो की टीम को अगले दौर में पहुंचने के लिए सिटी को हराने की जरूरत थी, लेकिन वे ऐसा नहीं कर पाए। ग्रेबियल जीसस की हैट्रिक और युवा मिडफील्डर फिल फोडेन के गोल ने गॉर्डियोला की टीम को 4-1 के स्कोर से जीत दिलाई। जीसस ने 34, 50 और 54वें मिनट में गोल किए, जबकि फोडेन का गोल 84वें मिनट में आया। डेनी ओलमो (10वां मिनट) के गोल ने डायनमो के हार के अंतर को कुछ कम किया।

म्यूनिख से बदला नहीं ले सका टॉटनहम : इससे पहले इस लीग के पिछले ग्रुप स्तर के मैच में मौरिन्हो की टीम को लंदन में म्यूनिख के हाथों 2-7 से शिकस्त का सामना करना पड़ा था और इस बार उसके पास म्यूनिख को हराकर अपना बदला पूरा करने का मौका था, लेकिन टॉटनहम की टीम ऐसा करने में सफल नहीं हो पाई। टॉटनहम की टीम यह मैच 1-3 से गंवा बैठी।

म्यूनिख के स्ट्राइकरों ने इस बार भी टॉटनहम के कमजोर डिफेंस की पोल खोल दी। किंग्सले कोमान (14वें मिनट), स्थानापन्न खिलाड़ी थॉमस मुलर (45वें मिनट) और फिलिप कौटिन्हो (64वां मिनट) ने म्यूनिख के लिए शानदार गोल दागे, जबकि रियान सेसेग्नोन (20वां मिनट) ही टॉटनहम के लिए गोल कर पाए। इस ग्रुप के अन्य मैच में ओलंपियाकोस ने रेड स्टार बेलग्रेड को 1-0 से हरा दिया।

नेमार, एमबापे और कवानी के गोल : पीएसजी की ग्रुप-ए में गालातसारी पर 5-0 की जीत में उसके स्टार खिलाड़ी नेमार, कायलियन एमबापे और एडिनसन कवानी ने गोल किए। माउरो इकार्डी (32वां मिनट) और पाब्लो सराबिया (35वां मिनट) के गोलों से पीएसजी ने 2-0 की बढ़त बनाने में ज्यादा देर नहीं की। इसके बाद नेमार (46वां मिनट), एमबापे (63वां मिनट) और कवानी (84वां मिनट) ने शानदार गोल करके पीएसजी की जीत का अंतर 5-0 कर दिया। कवानी ने यह गोल पेनाल्टी पर किया।

इस ग्रुप में पीएसजी 16 अंक के साथ अगले दौर में पहुंची हुई है जबकि इस ग्रुप से दूसरी टीम रीयल मैड्रिड है जिसने क्लब ब्रुग को 3-1 से हरा दिया। इस मैच में दोनों टीमों की ओर से गोल दूसरे हाफ में हुए। रोड्राइगो गोस (53वां मिनट), विनिसियस जूनियर (64वां मिनट) और लुका मॉड्रिक (90+1वां मिनट) ने इस स्पेनिश क्लब रीयल के लिए गोल दागे। वहीं, ब्रुग का एकमात्र गोल हैज वैनेकन (55वां मिनट) ने किया।

नंबर गेम :::

- 06 मैचों में चैंपियंस लीग में बायर्न म्यूनिख की यह छठी जीत है। म्यूनिख जर्मनी का पहला ऐसा क्लब बन गया जिसने इस लीग में सभी ग्रुप मैच जीते हैं

- - 500 गोल मैनचेस्टर सिटी की टीम ने सभी टूर्नामेंटों में मिलाकर किए हैं। ये सभी मैनेजर पेप गॉर्डियोला के मार्गदर्शन में हुए हैं। गॉर्डियोला के मार्गदर्शन में ही सिटी का यह 199वां मैच था। क्लब ने गॉर्डियोला को 2016 में मैनेजर नियुक्त किया था

chat bot
आपका साथी