एएफसी एशियन कप 2019 : अंतिम पलों में बहरीन ने भारत को 1-0 से हराया

ग्रुप-ए के आखिरी मुकाबले में भारत को बहरीन ने जमाल राशिद के पेनाल्टी किक पर इंजुरी टाइम में किए गए इकलौते गोल की बदौलत 1-0 से हरा दिया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 15 Jan 2019 12:30 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jan 2019 12:30 AM (IST)
एएफसी एशियन कप 2019 : अंतिम पलों में बहरीन ने भारत को 1-0 से हराया
एएफसी एशियन कप 2019 : अंतिम पलों में बहरीन ने भारत को 1-0 से हराया

शारजाह, प्रेट्र। भारत के एएफसी एशियन कप में पहली बार नॉकआउट में पहुंचने का सपना टूट गया। ग्रुप-ए के आखिरी मुकाबले में भारत को बहरीन ने जमाल राशिद के पेनाल्टी किक पर इंजुरी टाइम में किए गए इकलौते गोल की बदौलत 1-0 से हरा दिया।

दुनिया के 97वें नंबर की भारतीय टीम को नॉकआउट में पहुंचने के लिए बहरीन को कम से कम बराबरी पर रोकना था, लेकिन आखिरी लम्हों में डिफेंस में हुई भारी चूक की वजह से भारत को मैच गंवाना पड़ा।

भारत को खेल के शुरुआती मिनट में ही अनस इडाथोडिका के चोटिल होने की वजह से बड़ा झटका लगा। पांचवें मिनट में सेंटर मिडफील्ड में खेलने वाले अनस चोटिल होकर मैदान से बाहर चले गए। इस अनुभवी डिफेंडर के मैदान से बाहर जाने की वजह से विश्व के 113वें नंबर की टीम बहरीन को फायदा हुआ और उसने अपने आक्रामण तेज कर दिए। पहला हाफ गोलरहित समाप्त हुआ, लेकिन ज्यादातर समय तक गेंद बहरीन के कब्जे में रही। सातवें मिनट में बहरीन ने एक गोल भी किया लेकिन उसे ऑफ साइड करार दिया गया।

दूसरे हाफ के शुरू होते ही एकबार फिर बहरीन ने भारत की डिफेंस में सेंध लगानी शुरू कर दिए। ड्रॉ की तलाश कर रही भारतीय टीम डिफेंस पर चली गई और इसका फायदा बहरीन से उठाया। 63वें मिनट में डी के बाहर बहरीन को फ्री किक मिली, लेकिन उसे भारतीय गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू ने उसे बेकार कर दिया। इसके अगले ही मिनट में उदांता सिंह को बहरीन के खिलाड़ी ने गलत तरीके से रोकने का प्रयास किया, जिसके बाद भारत को फ्री किक मिली, लेकिन भारत को उसमें कामयाबी नहीं मिल सकी।

73वें मिनट में बहरीन को गोल करने का एक बेहतरीन मौका मिला। भारत के डी में उसे एक फ्री किक मिली, लेकिन प्रणय ने अच्छा बचाव किया और भारत पर से गोल का संकट टाला। अंतिम समय में बहरीन के हमले तेज होते चले गए और भारत का जरूरत से ज्यादा डिफेंस पर जाना घातक साबित हुआ।

90वें मिनट में कप्तान प्रणय हलधर फाउल कर बैठे और बहरीन को पेनाल्टी किक मिल गई। इस पेनाल्टी किक को रोकने के लिए गुरप्रीत ने गोता लगाई लेकिन गेंद सीधे नेट्स में जा समाई और बहरीन के खिलाड़ी खुशी से झूम उठे।

ग्रुप-ए से मेजबान यूएई और थाइलैंड ने अंतिम-16 के लिए सीधे क्वालीफाई किया। इन दोनों टीमों के बीच सोमवार को खेला गया मुकाबला 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुआ। भारत ने अपने पहले मुकाबले में थाइलैंड को 4-1 से हराया था लेकिन दूसरे मुकाबले में उसे यूएई के खिलाफ 0-2 से शिकस्त मिली थी।

::: नंबर गेम :::
-04 बार एशियन कप में भारत ने भाग लिया। 1964 में भारत ने पहली बार एशियन कप में भाग लिया था जहां वह उप विजेता रहा था
-03 मैच भारत ने 2019 के आयोजन में खेले। इस दौरान भारत ने थाइलैंड को 4-1 से हराया, जबकि यूएई से 0-2 और बहरीन से 0-1 से शिकस्त मिली। भारत अपने ग्रुप में सबसे नीचे चौथे स्थान पर रहा
-107 वां मैच था यह सुनील छेत्री का। उन्होंने भारत की ओर से सबसे ज्यादा मैच खेलने के बाईचुंग भूटिया के रिकॉर्ड की बराबरी की

 
chat bot
आपका साथी