कई बदलावों के साथ वापस लौट रहा है 'सत्‍यमेव जयते'

सामाजिक समस्याओं पर आधारित आमिर खान के टीवी रियलिटी शो 'सत्यमेव जयते' के तीसरे सीजन का प्रसारण 21 सितंबर को रविवार सुबह 11 बजे से

By Edited By: Publish:Thu, 28 Aug 2014 03:25 PM (IST) Updated:Fri, 29 Aug 2014 12:04 PM (IST)
कई बदलावों के साथ वापस लौट रहा है 'सत्‍यमेव जयते'

स्मिता श्रीवास्तव, मुंबई। सामाजिक समस्याओं पर आधारित आमिर खान के टीवी रियलिटी शो 'सत्यमेव जयते' के तीसरे सीजन का प्रसारण 21 सितंबर को रविवार सुबह 11 बजे से होगा। इस बार छह एपिसोड दिखाए जाएंगे। अबकी बॉलीवुड के सितारे भी शो के दौरान नजर आएंगे।

दो सीजन को खासा पसंद किया गया था। इसमें उठाए गए मुद्दों ने सिर्फ लोगों को जागरूक किया बल्कि इसके सार्थक परिणाम भी सामने आए हैं। यह कहना है शो के प्रस्तोता आमिर खान का।

शो से खुद उनमें क्या बदलाव आया है? यह पूछने पर आमिर कहते हैं कि रिसर्च के दौरान सच्चाई को बहुत गहराई से देखा है। इसे करने के बाद मुझमें मैच्योरिटी आई है। पहले से ज्यादा धैर्यवान हो गया हूं। जजमेंटल कम हो गया हूं। शो की रिसर्च के दौरान कई ऐसी चीजें आती हैं जिसे हम नहीं दिखा सकते। उदाहरण के तौर पर पिछले सीजन में दुष्कर्म पर आधारित एपिसोड में जिसमें एक लड़की के साथ दुष्कर्म होने के बाद उसे जला दिया गया था। अस्तपाल में मरने से पूर्व उसने अपना बयान दर्ज कराया था। उसकी वो रिकॉर्डिग मैंने देखी है। मेरे बहुत मुश्किल था वो देखना। इतना कहते ही आमिर की आंखों से आंसू छलक पड़ते हैं। खुद को संभालते हुए कहते हैं कि बहुत सारी चीजें देखी है जिसका मुझ पर गहरा असर हुआ है।

अब लोग उन्हें सिर्फ अभिनेता के तौर पर नहीं देखते

आमिर कहते हैं कि आलम यह है कि मैं जहां भी जाता हूं लोग मुझसे सिर्फ मुद्दों केबारे में बताते हैं। अब लोग मुझे अभिनेता के रूप में नहीं देख रहे। कुछ महीनों पहले मैं अपनी फिल्म पीके की शूटिंग के लिए राजस्थान गया था। उस समय मेरी फिल्म धूम 3 रिलीज होने वाली थी। उस समय वहां के मीडिया मुझसे फिल्म के बारे में कुछ नहीं पूछा सिर्फ सत्यमेव जयते के बारे में पूछा। मुझे खुशी होती है कि वे मुझे सिर्फ अभिनेता के तौर पर नहीं देखते। मैं लोगों के दिलों को कहानी के माध्यम से छूता है। शायद इसी के माध्यम से मैं तब्दीली ला पाऊं। बदलाव लाने के जज्बे से हमने शो की शुरुआत की थी। उसे आगे बढ़ा रहे हैं। शो के तीसरे सीजन का प्रसारण 21 सितंबर से रविवार सुबह 11 बजे होगा। इस बार छह एपिसोड दिखाए जाएंगे। अबकी बॉलीवुड के सितारे भी शो के दौरान नजर आएंगे।

शो से आया बदलाव

चैनल पर प्रसारित प्रोमो में इस बार उन लोगों को दिखाया जा रहा है जिनकी जिदंगी में यह शो वाकई बदलाव लाया है। शो द्वारा फैलाई गई जागरूकता के चलते महाराष्ट्र में जहां भ्रूण हत्या के मामलों में कमी दर्ज की गई वहीं मध्य प्रदेश में जेनेरिक दवाओं को बढ़ावा दिया गया। इसके अलावा नशाबंदी, घरेलू मुद्दों के खिलाफ आवाज बुलंद करने वाले लोगों को दिखाया गया है।

आमिर कहते हैं जो भी तब्दीलियां आई हैं जमीनी स्तर पर काम करने वाले लोगों, सरकार और इस दिशा में काम करने वाले संस्थानों की वजह से आई है। अक्सर हम निराश होकर कहते हैं कि हिन्दुस्तान में यह नामुमिकन है। पर शो के अनुभव के बाद मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि बदलाव मुमकिन नहीं। यही हमारे प्रोमो का थ्कॅट भी है। आमिर ने बताया कि इस बार शो के फार्मेट में बदलाव किया गया है। अब शो के खत्म होने के बाद मैं एक घंटे तक लाइव रहूंगा। लोग मुझे फोन, एसएमएस, ट्विटर और फेसबुक पर अपने विचार बता सकेंगे। शो के दौरान मैं देश के अलग-अलग शहरों में घुमूंगा। वहां से उस शहर और देश के बाकी हिस्से के लोगों से बात करूंगा।

पढ़ें: आमिर के न्‍यूड पोस्‍टर की गूंज राज्‍यसभा में

पढ़ें: आमिर ने यहां से चुराया न्‍यूड होने का आइडिया

chat bot
आपका साथी