अमरीश पुरी को ऑफर हुआ था Shaktiman के किलविश का रोल, अंत में बाजी मार ले गया Mahabharat का ये एक्टर

मुकेश खन्ना का सुपर हीरो शो Shaktiman को भला कौन भूल सकता है। 90 के दशक के इस पॉपुलर को देखकर हम सब का बचपन गुजरा है। खासतौर पर शक्तिमान के विलेन तमराज किलविश का आज भी जिक्र करने पर डर का माहौल बन जाता है। लेकिन क्या आपको बता है कि शक्तिमान के किलविश का रोल सबसे पहले अमरीश पुरी (Amrish Puri) को ऑफर हुआ था।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Publish:Thu, 25 Apr 2024 06:11 PM (IST) Updated:Thu, 25 Apr 2024 06:11 PM (IST)
अमरीश पुरी को ऑफर हुआ था Shaktiman के किलविश का रोल, अंत में बाजी मार ले गया Mahabharat का ये एक्टर
अमरीश पुरी थे किलविश के लिए मेकर्स की पहली पसंद (Photo Credit-Jagran)

HighLights

  • अमरीश पुरी बनने वाले थे तमराज किलविश
  • मुकेश खन्ना का पॉपुलर सुपर हीरो शो रहा शक्तिमान
  • महाभारत का ये कलाकार बना किलविश

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। ''अंधेरा कामय रहे...'' ये लाइन सुनते ही आपके जहन में 90 दशक के फेमस सुपरहीरो शो शक्तिमान के विलेन तमराज किलविश की याद ताजा हो जाएगी। मुकेश खन्ना (Mukesh Khanna) और दिनकर जानी के इस काल्पनिक सुपरहीरो टीवी सीरियल की फैन फॉलोइंग इतनी है कि आज भी इसका जिक्र भर करने से तमाम किस्से निकल आते हैं। शक्तिमान (Shaktiman) की कास्टिंग को लेकर कई रोचक तथ्य मौजूद हैं। 

लेकिन क्या आपको ये पता है कि शक्तिमान के तमराज किलविश का रोल सबसे पहले अमरीश पुरी (Amrish Puri) को ऑफर हुआ था। लेकिन ऐन मौके पर बी आर चोपड़ा की महाभारत (Mahabharat) का ये कलाकार बाजी मार ले गया और उसने किलविश के रोल को अमर कर दिया। 

अमरीश पुरी मिला था शक्तिमान के किलविश का रोल

महाभारत में भीष्म पितामह का किरदार निभाकर मुकेश खन्ना ने अभिनय की एक नई परिभाषा लिखी। बतौर अभिनेता उस समय मुकेश स्टारडम सांतवे आसमान पर पहुंच गया था। सिर्फ इतना ही नहीं उन्होंने टीवी शो को लेकर भी विचार करना शुरू कर दिया था और उन्होंने काल्पनिक सुपरहीरो शो शक्तिमान बनाने का फैसला किया। 

मुकेश खन्ना के लिए शक्तिमान बेहद खास बन गया था और इसके लिए वह किरदारों की कास्टिंग बड़े ही संजीदे तरीके से करना चाहते थे। शक्तिमान के रोल में वह खुद को फाइनल कर चुके थे, जबकि विलेन तमराज किलविश के लिए उन्हें एक दमदार अभिनेता की तलाश। 

ये भी पढ़ें- बॉलीवुड की ये अभिनेत्री बनने वाली थी Mahabharat की द्रौपदी, आखिरी पल में रूपा गांगुली ने कैसे मारी बाजी

चूंकि उस समय नेगेटिव रोल में बॉलीवुड के दिवंगत अभिनेता अमरीश पुरी की तूती इंडस्ट्री में बोलती थी। तो मुकेश ने किलविश का रोल अमरीश को ऑफर किया। लेकिन बिजी शेड्यूल होने की वजह से वह दूरदर्शन के इस शो को नहीं कर पाए। इस बात का खुलासा एक्टर सुरेंद्र पाल ने डिजिटल कमेंट्री यूट्यूब चैनल पर किया है। 

महाभारत का ये एक्टर बना तमराज किलविश

सुरेंद्र पाल हिंदी सिनेमा के जाने-माने कलाकार हैं। इन्होंने माइथोलॉजिकल शो महाभारत में गुरू द्रोणाचार्य की भूमिका को अदा कर वाहवाही लूटी थी। शक्तिमान में तमराज किलविश का रोल सुरेंद्र ने निभाया है और आज उन्हें इस किरदार के लिए याद किया जाता है। 

सुरेंद्र अपने इंटरव्यू में बताया- मुकेश खन्ना मेरे काफी अच्छे दोस्त रहे हैं। जब मुझे पता लगा कि वो शक्तिमान बना रहे तो मैंने विनती करते हुए उनसे कहा कि आप नेगेटिन रोल मुझे दें दे। तो इस पर वो गुस्से में बोले ये भूमिका सिर्फ अमरीश पुरी ही निभाएंगे और ये कहते हुए उन्होंने मुझे डांट दिया। 

लेकिन जब अमरीश इस कैरेक्टर को करने के लिए तैयार नहीं हो पाए तो फिर जाकर मुझे शक्तिमान से जुड़ने का मौका मिला और ऐसे में तमराज किलविश बन पाया। मैं मानता हूं कि मेरे जीवन का ये सबसे शानदार और यादगार रोल रहा, जिसने मुझे एक नई पहचान दिलाई। 

ये भी पढ़ें- 'वो तो शुरुआत से ही...', जीनत अमान के लिव इन रिलेशनशिप बयान पर मुकेश खन्ना का पलटवार

chat bot
आपका साथी