Box Office: 'साहेब' और 'सूरमा', 'Mission Impossible' के आगे सब फीके, 'संजू' के सामने 'पीके'

मिशन इम्पॉसिबिल फ्रेंचाइजी में भी यह सबसे बड़ी ओपनिंग है। वहीं फ़िल्म की निर्माता कंपनी पैरामाउंट स्टूडियोज़ के लिए भी भारत में यह सबसे बड़ा ओपनिंग वीकेंड है।

By Manoj VashisthEdited By: Publish:Mon, 30 Jul 2018 11:13 AM (IST) Updated:Tue, 31 Jul 2018 06:20 PM (IST)
Box Office: 'साहेब' और 'सूरमा', 'Mission Impossible' के आगे सब फीके, 'संजू' के सामने 'पीके'
Box Office: 'साहेब' और 'सूरमा', 'Mission Impossible' के आगे सब फीके, 'संजू' के सामने 'पीके'

मुंबई। हॉलीवुड फ़िल्में बॉलीवुड को कड़ी टक्कर दे रही हैं। इसकी ताज़ा मिसाल टॉम क्रूज़ के ब्लॉकबस्टर फ्रेंचाइजी की अगली फ़िल्म 'Mission Impossible Fall Out' है, जिसने ओपनिंग वीकेंड में भारतीय बॉक्स ऑफ़िस पर धुआंधार प्रदर्शन किया है और यह सिलसिला जारी है। उधर, संजू सलमान ख़ान की फ़िल्म 'टाइगर ज़िंदा है' को पीछे छोड़कर अब आमिर ख़ान की 'पीके' को चित करने में जुट गयी है।

ट्रेड रिपोर्ट्स के अनुसार, 27 जुलाई को रिलीज़ हुई 'मिशन इम्पॉसिबिल फॉल आउट' ने ओपनिंग वीकेंड में लगभग ₹37 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है। फ़िल्म ने यह राशि देशभर में 1300 लोकेशंस से जुटाई है। इस राशि और बढ़ भी सकती है। भारत में 'मिशन इम्पॉसिबिल 6' को अंग्रेजी के अलावा हिंदी, तमिल और तेलुगु भाषाओं में रिलीज़ किया गया है। 'मिशन इम्पॉसिबिल' के इस ज़बर्दस्त ओपनिंग वीकेंड के साथ टॉम क्रूज़ के नाम भी एक रिकॉर्ड दर्ज़ हो गया है। यह टॉम का भारत में सर्वश्रेष्ठ ओपनिंग वीकेंड है।

ग़ौरतलब है कि मिशन इम्पॉसिबिल सीरीज़ की पिछली फ़िल्म 'रोग नेशन' ने एक हफ़्ते में लगभग ₹38 करोड़ का कलेक्शन किया था, जबकि फॉल आउट ओपनिंग वीकेंड में ही यह आंकड़ा छू चुकी है। मिशन इम्पॉसिबिल फ्रेंचाइजी में भी यह सबसे बड़ी ओपनिंग है। वहीं फ़िल्म की निर्माता कंपनी पैरामाउंट स्टूडियोज़ के लिए भी भारत में यह सबसे बड़ा ओपनिंग वीकेंड है।

दुनियाभर में मशहूर 'मिशन इम्पॉसिबिल' सीरीज़ की यह छठी फ़िल्म है। 'मिशन इम्पॉसिबिल' सीरीज़ की शुरुआत 1996 में हुई थी। एक असंभव सा दिखने वाला मिशन और एजेंट ईथन हंट के दुस्साहसिक कारनामे, इस सीरीज़ की ख़ासियत रही है। एक्शन की तो पूछिए ही मत। दुनिया की दुर्गम जगहों और इमारतों पर टॉम क्रूज़ कूदते-फांदते नज़र आते हैं, जिन्हें देखकर सांस अटक जाती है। यही 'मिशन इम्पॉसिबिल' सीरीज़ की USP भी है। इस सीरीज़ से भी भारतीय कलाकारों का जुड़ाव होता रहा है। 2011 में आयी 'घोस्ट प्रोटोकॉल' में अनिल कपूर एक छोटे से किरदार में दिखायी दे चुके हैं। 'फॉलआउट' को क्रिस्टोफर मैक्वायर ने डायरेक्ट किया है। इस फ़िल्म में पुरानी स्टार कास्ट के साथ हेनरी केविल भी एक अहम रोल में दिखेंगे। हेनरी को दर्शक सुपरमैन सीरीज़ की फ़िल्मों में देखते रहे हैं।

2018 के सबसे बड़े हॉलीवुड ओपनिंग वीकेंड

मिशन इम्पॉसिबिल फॉल आउट के अलावा इस साल रिलीज़ हुई हॉलीवुड फ़िल्मों की बात करें तो ओपनिंग वीकेंड कलेक्शंस की सूची इस प्रकार बनती है- 

सबसे बड़ा ओपनिंग वीकेंड एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर का रहा है, जिसने ₹94.30 करोड़ जमा किये थे।  जुरासिक वर्ल्ड फॉलेन किंगडम ने ₹37.70 करोड़ रिलीज़ के पहले तीन दिनों में जमा किये थे। डेडपूल 2 को ओपनिंग वीकेंड में ₹33.40 करोड़ मिले थे।  ब्लैक पैंथर ने ₹19.35 करोड़ का ओपनिंग वीकेंड किया था।  एंटमैन एंड द वास्प ने ओपनिंग वीकेंड में ₹19.30 करोड़ जमा किये थे। एनीमेशन फ़िल्म इनक्रेडिबल्स 2 को ओपनिंग वीकेंड में ₹17.85 करोड़ मिले। रैम्पेज ने ₹11 करोड़ का कलेक्शन ओपनिंग वीकेंड में किया।

बॉलीवुड के लिए 'मिशन' इम्पॉसिबिल

अब अगर इसके साथ रिलीज़ हुई बॉलीवुड फ़िल्म 'साहेब बीवी और गैंगस्टर 3' की बात करें तो यह फ़िल्म तिनके की तरह हवा में उड़ गयी है। संजय दत्त जैसे बड़े अभिनेता और साहेब बीवी गैंगस्टर फ्रेंचाइजी की फैन फॉलोइंग के बावजूद 'साहेब...' ने सिर्फ़ ₹1.50 करोड़ जमा किये। दूसरे दिन यानि शनिवार को भी फ़िल्म के आंकड़ों में कोई ख़ास सुधार नहीं है। ट्रेड रिपोर्ट्स की मानें तो दूसरे दिन साहेब बीवी और गैंगस्टर 3 ने लगभग ₹1.50 करोड़ का ही कलेक्शन किया है, यानि फ़िल्म दो दिनों में सिर्फ़ ₹3 करोड़ के आस-पास ही जमा कर सकी है। ओपनिंग वीकेंड में साहेब बीवी और गैंगस्टर 3 लगभग 4 करोड़ जमा कर सकी है।

वहीं, जाह्नवी कपूर और ईशान खट्टर की 'धड़क' पर भी 'मिशन इम्पॉसिबिल 6' का गहरा असर हुआ और 20 जुलाई को रिलीज़ हुई फ़िल्म दूसरे शुक्रवार को महज़ ₹2.61 करोड़ का कलेक्शन कर पायी, जबकि दूसरे शनिवार को इसने ₹4.02 करोड़ जमा किये हैं और दूसरे रविवार को धड़क ने 5.20 करोड़ का कलेक्शन किया। कुल मिलाकर दूसरे वीकेंड में धड़क को 11.83 करोड़ मिले, जिसके बाद धड़क का कुल नेट कलेक्शन ₹63.39 करोड़ हो चुका है।

उधर, 'संजू' ने पांचवें वीकेंड में  ₹339.75 करोड़ का कलेक्शन करके सलमान ख़ान की फ़िल्म 'टाइगर ज़िंदा है' ( ₹339.25 करोड़) को पीछे छोड़ दिया है और ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर हिंदी फ़िल्मों की सूची में अब तीसरे स्थान पर आ गयी है। संजू से आगे अब आमिर ख़ान की दोनों फ़िल्में हैं- दंगल ( ₹387 करोड़) और पीके ( ₹340.80 करोड़) संजू 27 जुलाई को पांचवें हफ़्ते में दाखिल हुई और शुक्रवार 28 जुलाई को इसने  ₹45 लाख जमा किये, जबकि शनिवार को ₹87 लाख और रविवार को ₹1.15 करोड़ जमा किये। संजू ने टाइगर ज़िंदा है को पीछे छोड़ने में पूरे 31 दिन लिये। पीके को पीछे करने के लिए संजू को मिशन इम्पॉसिबिल से निपटना होगा।

वहीं, हॉकी खिलाड़ी संदीप सिंह के जीवन पर बनी फ़िल्म 'सूरमा' तीसरे वीकेंड के बाद ₹30.11 करोड़ पर पहुंच चुकी है। फ़िल्म ने तीसरे वीकेंड में सिर्फ़ ₹1.85 करोड़ का ही कलेक्शन किया है।

chat bot
आपका साथी