जूही चावला समेत इन 7 एक्ट्रेसेज़ के आगे उम्र भी हुई बेबस, अदाकारी का ऐसा है जलवा

जूही ने अपना करियर 1986 की फ़िल्म सल्तनत से शुरू किया था, जिसमें वो करण कपूर अपोज़िट थीं। फ़िल्म में मुख्य किरदार धर्मेंद्र, सनी देओल और श्रीदेवी ने निभाये थे।

By Manoj VashisthEdited By: Publish:Mon, 13 Nov 2017 01:35 PM (IST) Updated:Tue, 14 Nov 2017 12:40 PM (IST)
जूही चावला समेत इन 7 एक्ट्रेसेज़ के आगे उम्र भी हुई बेबस, अदाकारी का ऐसा है जलवा
जूही चावला समेत इन 7 एक्ट्रेसेज़ के आगे उम्र भी हुई बेबस, अदाकारी का ऐसा है जलवा

मुंबई। बॉलीवुड फ़िल्मों में इस वक़्त ऐसी कई एक्ट्रेसेज हैं, जो उम्र के सफ़र में पचास का पड़ाव पार कर चुकी हैं, मगर पर्दे पर उनकी अदाकारी का जलवा आज भी जवां हैं। अपने किरदारों की अदाएगी में वो यंगर जनरेशन को भी कड़ी टक्कर दे रही हैं।

इनमें जूही चावला भी शामिल हैं, जिन्होंने 13 नवंबर को 50 का पड़ाव छू लिया। जूही ऑफ़ एंड ऑनस्क्रीन काफ़ी एक्टिव हैं। 2014 में वो चॉक एंड डस्टर में नज़र आयी थीं। इस फ़िल्म में जूही ने टीचर का किरदार प्ले किया था। जूही ने अपना करियर 1986 की फ़िल्म सल्तनत से शुरू किया था, जिसमें वो करण कपूर अपोज़िट थीं। फ़िल्म में मुख्य किरदार धर्मेंद्र, सनी देओल और श्रीदेवी ने निभाये थे। इसके बाद 1987 में जूही ने एक कन्नड़ फ़िल्म प्रेमलोक की और फिर 1988 में जूही को मिला ड्रीम डेब्यू। 

यह भी पढ़ें: 50 साल की हुईं जूही चावला, बर्थडे पर जानिए आमिर सांप लेकर क्यों पड़े पीछे

मंसूर ख़ान की क़यामत से क़यामत तक में जूही ने आमर ख़ान की लीडिंग लेडी का किरदार निभाया। ये ट्रैज़िक लव स्टोरी ज़बर्दस्त हिट हुई और जूही के करियर की बेहतरीन शुरुआत हुई। जूही ने नब्बे के दशक में तमाम बड़े एक्टर्स के साथ पेयरिंग की। आमिर और शाह रुख़ के साथ जूही की ऑनस्क्रीन केमिस्ट्री काफ़ी पसंद की गयी। ख़ूबसूरती और अदाकारी के लिहाज़ से जूही आज भी कई एक्ट्रेसेज़ को टक्कर देती हैं।

माधुरी दीक्षित ने 15 मई को 50 साल का सफ़र पूरा कर लिया। माधुरी हिंदी सिनेमा की सबसे मशहूर एक्ट्रेसेज में एक रही हैं। होठों पर थिरकती मुस्कान और सुरों पर थिरकते पांव माधुरी की फ़िल्मी पर्सनेलिटी का अभिन्न हिस्सा रहे हैं। पारिवारिक ज़िम्मेदारियों के बीच माधुरी ने अपने करियर को भी बड़े कायदे से शेप किया है, जिसका नतीजा ये है कि वो आज भी छोटे और बड़े पर्दे पर समान रूप से नज़र आती हैं। 2014 में माधुरी ने गुलाब गैंग में लीड रोल निभाया, वहीं टीवी पर वो डांस शोज़ की जज के रूप में दर्शकों के बीच आती रहती हैं। माधुरी ने 1984 की फ़िल्म अबोध से बॉलीवुड में करियर शुरू किया था।

यह भी पढ़ें: पद्मावती को लेकर मेकर्स ने लिया बड़ा फ़ैसला, थम सकता है विवाद

 

पद्मिनी कोल्हापुरे ने हिंदी सिनेमा में बतौर बाल कलाकार अपना करियर शुरू किया था। उन्हें देखकर लगता था कि वो बॉर्न एक्टर हैं। एक नवंबर को 52 साल की हुईं पद्मिनी फ़िल्मों में एक्टिव हैं। 2013 में वो राजकुमार संतोषी की फ़िल्म फटा पोस्टर निकला हीरो में शाहिद कपूर की मदर के किरदार में दिखाई दी थीं। टीवी सीरियल एक नई पहचान में भी पद्मिनी ने अहम रोल निभाया। पद्मिनी बतौर हीरोइन ज़माने को दिखाना है में ऋषि कपूर के अपोज़िट पहली बार नज़र आयीं, जो 1981 में रिलीज़ हुई। पद्मिनी उस वक़्त 15 साल की थीं।

श्रीदेवी 54 साल की उम्र में खुद को एक्सप्लोर कर रही हैं। सिनेमा में हवा हवाई गर्ल के नाम से मशहूर रहीं श्रीदेवी ने इंग्लिश विंग्लिश से ज़ोरदार वापसी की। एक मिडिल एज की घरेलू महिला के किरदार में श्री ने दिल जीत लिए। इस साल वो बेहद पॉवरफुल रोल में मॉम में नज़र आयीं। श्री ने 1975 की फ़िल्म जूली से हिंदी सिनेमा में पहला क़दम रखा। हालांकि इससे पहले बाल कलाकार के तौर पर वो दक्षिण भारतीय फ़िल्म इंडस्ट्री में काफ़ी काम कर चुकी थीं।

यह भी पढ़ें: एक ट्वीट करके रणवीर सिंह आये ट्रोलर्स के निशाने पर, लेकिन वजह पद्मावती नहीं

55 साल की हो चुकीं पूनम ढिल्लों का पर्दे से रिश्ता आज भी बरकरार है। 2014 में वो डबल दी ट्रबल में धर्मेंद्र के अपोज़िट नज़र आई थीं। छोटे पर्दे पर भी वो सक्रिय रही हैं। एक नई पहचान में वो काम कर चुकी हैं। पूनम अब फ़िल्म निर्माण के क्षेत्र में उतर रही हैं। हाल ही में उन्होंने पोइटिक जस्टिस फ़िल्म्स प्रा. लिमिटेड नाम से कंपनी शुरू की है। पूनम ने 1978 की फ़िल्म त्रिशूल से हिंदी सिनेमा में सफ़र शुरू किया। 

 

1983 में सनी देओल के साथ बेताब से डेब्यू करने वाली अमृता सिंह अदाकारी के मामले में आज भी किसी से कम नहीं हैं। 59 साल की हो चुकीं अमृता हिंदी मीडियम में एक कड़क मिज़ाज स्कूल प्रिंसिपल बनीं। डायरेक्टर साकेत चौधरी ने एक इंटरव्यू में कहा था, कि अमृता के की इंटीमिडेटिंग पर्सनेलिटी की वजह से उन्हें इस रोल में कास्ट किया गया।

अस्सी और नब्बे के दशक की ग्लैमरस अदाकाराओं की लिस्ट बनाएंगे तो डिंपल कपाड़िया के बिना वो अधूरी रहेगी। इसी साल 60 की हुईं डिंपल आज भी अपनी अदाकारी के दम से चौंका देती हैं। फाइंडिंग फेनी और वेल्कम बैक जैसी अलग जॉनर की फ़िल्मों में वो अपने किरदारों को पूरे कंविक्शन के साथ निभाती हैं। डिंपल ने ऋषि कपूर के साथ बॉबी से बेहद कामयाब डेब्यू किया था।

chat bot
आपका साथी