Racist Khali Peeli Song Reaction: 'गोरिया' शब्द पर विवाद बढ़ता देख मकबूल खान ने मांगी माफी, फैंस ने कही ये बात

Racist Khali Peeli Song Reaction गोरिया शब्द को लेकर अमेरिकन पॉप सिंगर बियान्से के फैंस बुरा मान गए। उन्होंने कहा यह नस्लभेद है।

By Rupesh KumarEdited By: Publish:Fri, 11 Sep 2020 01:38 PM (IST) Updated:Sat, 12 Sep 2020 07:55 AM (IST)
Racist Khali Peeli Song Reaction: 'गोरिया' शब्द पर विवाद बढ़ता देख मकबूल खान ने मांगी माफी, फैंस ने कही ये बात
Racist Khali Peeli Song Reaction: 'गोरिया' शब्द पर विवाद बढ़ता देख मकबूल खान ने मांगी माफी, फैंस ने कही ये बात

नई दिल्ली, जेएनएनl कई बार किसी डायलॉग या गाने में इस्तेमाल किए गए शब्दों को लेकर फैंस बुरा मान जाते हैं। ऐसा ही कुछ हुआ खाली पीली फिल्म के नए गाने बियॉन्से शरमा जाएगी... के साथ। गाने के बोल हैं तुझे देख के गोरिया बियान्से शरमा जाएगी...। इसमें गोरिया शब्द को लेकर अमेरिकन पॉप सिंगर बियान्से के फैंस बुरा मान गए। उन्होंने कहा यह नस्लभेद है।

सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने इस पर ऐतराज जताया था। इस पर अब फिल्म के निर्देशक मकबूल खान ने अपनी चुप्पी तोड़ते हुए कहा है, 'मैं सबसे पहले माफी मांगना चाहूंगा, अगर इसकी वजह से किसी की भावनाएं आहत हुईं हों। इस गाने को कोई नस्लीय रूप देने का इरादा नहीं था। लड़की को संबोधित करने के लिए इस शब्द का इस्तेमाल पुरानी फिल्मों के गानों में होता आया है। बियान्से से गाने में लड़की की तुलना उसके डांस और परफॉर्मेंस से है, जिससे वह प्रभावित करने की कोशिश कर रही है। उसका परफॉर्मेंस ऐसा है जिसकी तुलना बियॉन्से से करने लायक है। किसी का अपमान करने का हमारा कोई इरादा नहीं था। वैश्विक सेलिब्रिटी बियॉन्से की सुंदरता का सम्मान हम भी करते हैं।'

Dear Beyonce,

We are sorry for this. pic.twitter.com/MGZQDoaaiC

— Bunny (@Bunny_I_) September 7, 2020

इस गाने को विशाल शेखर ने कंपोज किया है, जबकि गाने को कुमार और राज शेखर ने लिखा है। इसके पहले भारतीय फैंस ने बियॉन्से से सोशल मीडिया पर माफ़ी भी मांगी हैl गौरतलब है कि 'गोरिया' (गोरा) शब्द के महिमामंडन का गाना गोरी महिलाओं के प्रति बॉलीवुड के पागलपन को दर्शाता है, और आकस्मिक नस्लवाद के साथ इसे उजागर करता है। यह भी साबित होता है कि देसी हस्तियों के लिए, 'ब्लैक लाइव्स मैटर', सबसे अच्छा हैशटैग है।

can we talk about how Bollywood has made a song that literally says a fair skinned woman (goriye) can compete with Beyonce's beauty (they insinuate that the former is prettier)

I'm sorry but what the racist, colorist is this

pack it up and leave now.#BeyonceSharmaJayegi pic.twitter.com/FSzd8b8Kcr— . (@akr_0409) September 8, 2020

यदि केवल 'गोरिया' शब्द की बात होती तो भी यह इतना चर्चित नहीं होता। लेकिन अफ्रीकी-अमेरिकी पॉप सिंगर बियॉन्से का नाम जोड़कर गाना बनाना, प्रशंसकों को अस्वीकार्य था। उन्होंने गायिका से माफी मांगना शुरू कर दिया और यहां तक ​​कि निर्माताओं पर मानहानि का मुकदमा चलाने का आग्रह किया।

chat bot
आपका साथी