Republic Day 2020: पूर्व प्रधानमंत्री के कहने पर मनोज कुमार ने बनाई थी पहली देशभक्ति फिल्म, फिर ऐसे बने 'भारत कुमार'

एक्टर मनोज कुमर के नाम ​एक नहीं बल्कि कई देश भक्ति फिल्में हैं।

By Priti KushwahaEdited By: Publish:Sun, 26 Jan 2020 09:57 AM (IST) Updated:Sun, 26 Jan 2020 09:57 AM (IST)
Republic Day 2020: पूर्व प्रधानमंत्री के कहने पर मनोज कुमार ने बनाई थी पहली देशभक्ति फिल्म, फिर ऐसे बने 'भारत कुमार'
Republic Day 2020: पूर्व प्रधानमंत्री के कहने पर मनोज कुमार ने बनाई थी पहली देशभक्ति फिल्म, फिर ऐसे बने 'भारत कुमार'

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय फिल्म जगत में जब भी देश​भक्ति फिल्मों का नाम आता है तो एक कलाकार का चेहरा सबसे पहले सामने आता है। वो ऐसे कलाकार रहे हैं जिन्होंने तत्कालीन प्रभाधनमंत्री के कहने पर देशभक्ति से ओतप्रोत फिल्म बनाई। ये कोई और नहीं बल्कि 'भारत' के नाम से मशहूर दिग्गज कलाकार मनोज कुमार हैं। मनोज कुमार ऐसे कलाकार रहे हैं जिन्होंने न सिर्फ फिल्मों में एक्टिंग की बल्कि इनके निर्माता भी बने। फिल्म इंडस्ट्री में देशभक्ति पर आधारित ढेरों फिल्में बनी हैं, लेकिन जो जोश और जज्बा मनोज कुमार की फिल्मों में को देखकर जगता है वो किसी और की फिल्मों को देखकर नहीं। आज 26 जनवरी के मौके पर जानते हैं मनोज कुमार के बारे में कई खास बातें।

#Upkar is a film based on farmers suggested by the then Indian PM #LalBahadurShastri. The film was based on the slogan ‘Jai Jawan Jai Kisan’ which was also coined by our then PM during the 1965 Indo – Pak war. #AzaadHindustaan pic.twitter.com/YwiCUaKj04— Shemaroo (@ShemarooEnt) August 8, 2018

Upkar is a Bollywood film on farmers which was suggested by the then Indian Prime Minister Lal Bahadur Shastri. The film was based on the slogan ‘Jai Jawan Jai Kisan’ which was also coined by our then Prime Minister during the 1965 Indo – Pak war.#FreedomExpress pic.twitter.com/jvFY6iOk6D

— Shemaroo (@ShemarooEnt) January 24, 2018

एक्टर मनोज कुमर के नाम ​एक नहीं बल्कि कई देश भक्ति फिल्में हैं। आपको बता दें कि मनोज कुमार एक मात्र ऐसे अभिनेता हैं जिन्हें देश भक्ति फिल्में करने की वजह से 'भारत कुमार' नाम दिया गया है। आपको बता दें कि मनोज कुमार को खुद प्रधानमंत्री रहे लाल बहादुर शास्‍त्री ने 'जय जवान, जय किसान' के नारे पर एक फिल्‍म बनाने के लिए कहा था। 

 

मनोज कुमार के जीवन से एक और बात जुड़ी है। मनोज कुमार ने एक बार इंटरव्यू में अपने जीवन से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा सुनाया था। उन्होंने बताया कि किस तरह उनकी सिगरेट पीने की आदत छूटी। उन्होंने बताया, 'कई साल पहले मैं परिवार के साथ रेस्टोरेंट में खाना खाने गया, सिगरेट का तब शौक था, सिगरेट पिया.. एक नौजवान लड़की आई और मुझे डांटते हुए कहा, 'आप भारत होकर सिगरेट पी रहे हो, आर्न्ट यू असेम्ड?' इसके बाद मैंने खुद को सिगरेट की इस बुरी लत से छुटकारा दिलाया। क्योंकि मुझे लगता था कि 'भारत' नाम मेरे लिए एक नाम नहीं बल्कि बहुत बड़ी आशीर्वाद है ईश्वर का और जनता का।

chat bot
आपका साथी