पिछले 10 सालों से हर साल बॉक्स ऑफ़िस पर जारी है हॉरर का टेरर, रिलीज़ हुईं इतनी फ़िल्में

2 मार्च को परी रिलीज़ हो रही है, जिसमें अनुष्का शर्मा और परमब्रत चैटर्जी मुख्य भूमिकाओं में हैं। इस साइकॉलॉजिकल थ्रिलर की कहानी पश्चिम बंगाल में सेट की गयी है।

By Manoj VashisthEdited By: Publish:Tue, 27 Feb 2018 05:32 PM (IST) Updated:Sat, 03 Mar 2018 11:10 AM (IST)
पिछले 10 सालों से हर साल बॉक्स ऑफ़िस पर जारी है हॉरर का टेरर, रिलीज़ हुईं इतनी फ़िल्में
पिछले 10 सालों से हर साल बॉक्स ऑफ़िस पर जारी है हॉरर का टेरर, रिलीज़ हुईं इतनी फ़िल्में

मुंबई। बॉलीवुड में इस वक़्त हॉरर फ़िल्मों का लगातार निर्माण किया जा रहा है। पिछले 10 सालों में रिलीज़ हुई फ़िल्मों पर ग़ौर करें तो शायद ही कोई साल ऐसा गुज़रा हो, जब हॉरर फ़िल्म रिलीज़ ना हुई हो। राम गोपाल वर्मा और विक्रम भट्ट समेत कई निर्देशकों ने दर्शकों को डराने का सिलसिला जारी रखा है। इनमें कुछ फ़िल्में ऐसी भी हैं, जो विदेशी सिनेमा से प्रेरित या उनकी रीमेक हैं। 

साल 2018 की शुरुआत विक्रम भट्ट की फ़िल्म 1921 से हुई। फ़िल्म में ज़रीन ख़ान, करण कुंद्रा और ख़ुद विक्रम ने मुख्य किरदार निभाये। ये विक्रम की ही 1920 सीरीज़ की चौथी फ़िल्म है। अब 2 मार्च को परी रिलीज़ हो रही है, जिसमें अनुष्का शर्मा और परमब्रत चैटर्जी मुख्य भूमिकाओं में हैं। इस साइकॉलॉजिकल थ्रिलर की कहानी पश्चिम बंगाल में सेट की गयी है। 2017 में हॉलीवुड फ़िल्म ऑक्यूलस को प्रवाल रमन ने हिंदी में दोबारा के नाम से रीमेक किया, जिसमें हुमा कुरैशी और साक़िब सलीम ने मुख्य किरदार निभाये। दोनों भाई-बहन के रोल में थे।

राज़ सीरीज़ की चौथी और आख़िरी कड़ी राज़ रीबूट 2016 में आयी। फ़िल्म में इमरान हाशमी, कृति खरबंदा और गौरव अरोरा ने लीड रोल्स प्ले किये। इमरान निगेटिव रोल में थे। 2016 में आयी हॉरर फ़िल्म 1920 लंदन को टीनू सुरेश देसाई ने डायरेक्ट किया था। शरमन जोशी और मीरा चोपड़ा ने लीड रोल्स निभाये। ये विक्रम भट्ट की 1920 सीरीज़ की तीसरी इंस्टॉलमेंट है। 

2015 में आयी हॉरर फ़िल्म ख़ामोशियां से टीवी एक्टर गुरमीत चौधरी ने फ़िल्मी पारी शुरू की। करन दर्रा निर्देशित फ़िल्म को विक्रम भट्ट ने लिखा। सपना पब्बी और अली फ़ज़ल ने लीड रोल्स निभाये। 2014 में आयी डर एट द मॉल को पवन कृपलानी ने डायरेक्ट किया था। इस हॉरर फ़िल्म में जिम्मी शेरगिल और नुसरत भरूचा लीड रोल्स में थे। 2014 में ही रागिनी एमएमएस2 रिलीज़ हुई, जिसमें सनी लियोनी ने अपनी अदाओं का जादू दिखाने के बजाए दर्शकों को डराना पसंद किया। फ़िल्म को भूषण पटेल ने डायरेक्ट किया था। 

शीर्षक आनंद और शांतनु रे निर्देशित 3 जी 2013 में आयी, जिसमें नील नितिन मुकेश और सोनल चौहान ने लीड रोल्स प्ले किये। 2013 में आयी एक थी डायन भी उल्लेखनीय फ़िल्म है, जिसे कन्नन अय्यर ने निर्देशित किया था। फ़िल्म में इमरान हाशमी, कोंकणा सेन शर्मा, कल्कि केकला और हुमा कुरैशी ने मुख्य किरदार निभाये। राज़ सीरीज़ की तीसरी फ़िल्म राज़ 3डी, 2012 में रिलीज़ हुई थी। विक्रम भट्ट ने इस बार इमरान हाशमी के साथ बिपाशा बसु और ईशा गुप्ता मुख्य भूमिकाओं के लिए चुना। बिपाशा ने फ़िल्म में काले जादू की प्रैक्टिस करने वाली सुपर स्टार का रोल निभाया था।

2012 में ही 1920 सीरीज़ की दूसरी फ़िल्म 1920 ईविल रिटर्न्स रिलीज़ हुई, जिसमें टिया बाजपेयी और आफ़ताब शिवदसानी ने लीड रोल्स निभाये। 2011 विक्रम भट्ट ने 3डी में हांटेड बनायी, जिसमें महाक्षय और टिया बाजपेयी ने मुख्य भूमिकाएं अदा कीं। पवन कृपलानी की रागिनी एमएमएस 2011 में ही आयी, जिसमें राजकुमार राव और मोतिवाला लीड रोल्स में थे। फ़िल्म की कहानी असल ज़िंदगी में हुई एक घटना से प्रेरित थी। 

2010 में विक्रम भट्ट ने शापित बनायी। इस फ़िल्म से सिंगर उदित नारायण के बेटे आदित्य नारायण ने बतौर ग्रोन अप एक्टर डेब्यू किया। एक शापित लड़की के इर्द-गिर्द घूमती ये फ़िल्म फ्लॉप रही।  2008 में रागोपाल वर्मा ने फूंक बनायी थी, जिसका सीक्वल फूंक2 2010 में रिलीज़ हुआ। सीक्वल को मिलिंद गाडगकर ने डायरेक्ट किया था। दोनों फ़िल्मों की मुख्य स्टार कास्ट वही रही। 2009 में राज़ सीरीज़ की दूसरी कड़ी राज़- द मिस्ट्री कंटीन्यूज़ आयी, जिसे मोहित सूरी ने डायरेक्ट किया था। फ़िल्म में इमरान हाशमी, कंगना रनौत और अध्ययन सुमन ने मुख्य किरदार निभाये थे। 

 

2009 में ही राम गोपाल वर्मा की अज्ञात रिलीज़ हुई। नितिन, प्रियंका कोठारी और गौतम रोडे ने लीड रोल्स निभाये। 2008 में राम गोपाल वर्मा निर्देशित फूंक रिलीज़ हुई। फ़िल्म में सुजीत, अमृता खानविल्कर और अहसास चन्ना ने मुख्य किरदार निभाये। फ़िल्म काले जादू की प्रैक्टिस पर आधारित थी। 2008 में विक्रम भट्ट ने हॉरर सीरीज़ 1920 की शुरुआत की। फ़िल्म में रजनीश दुग्गल और अदा शर्मा ने मुख्य किरदार निभाये।

chat bot
आपका साथी