मनोज कुमार दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने विज्ञान भवन में आज 63वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्रदान किए।

By Sachin BajpaiEdited By: Publish:Tue, 03 May 2016 06:37 PM (IST) Updated:Tue, 03 May 2016 10:54 PM (IST)
मनोज कुमार दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित

नई दिल्ली, प्रेट्र । राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मंगलवार को फिल्मकार और दिग्गज अभिनेता मनोज कुमार को दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया। राष्ट्रपति ने 63वां राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी वितरित किए। मेगास्टार अमिताभ बच्चन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और कंगना रनोट को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से नवाजा गया। 78 वर्षीय मनोज कुमार को सिनेमा को उनके योगदान के लिए भारतीय सिनेमा के सबसे बड़े सम्मान से नवाजा गया। यह पुरस्कार पाने वाले वह 47वें व्यक्ति हैं।

पुरस्कार के तौर पर उन्हें स्वर्ण कमल, 10 लाख रुपये और शॉल प्रदान किए गए। अमिताभ बच्चन को 'पीकू' फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार तौर पर रजत कमल और 50 हजार रुपये दिए गए। इससे पहले वह तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार पा चुके हैं। कंगना को फिल्म 'तनु वेड्स मनु रिटर्नन्स' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला। उन्हें भी पुरस्कार के तौर पर रजत कमल और 50 हजार रुपये प्रदान किए गए। राष्ट्रीय पुरस्कार की यह उनकी तीसरी ट्राफी है।

सर्वश्रेष्ठ फिल्म 'बाहुबली' के लिए एसएस राजामौली और निर्माता शोबु यारलागड्डा एवं प्रसाद देवीनेनी को सम्मानित किया गया। 'बाजीराव मस्तानी' के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार संजय लीला भंसाली को दिया गया। 'बजरंगी भाईजान' को सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का पुरस्कार दिया गया।

नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स : ये रही विनर्स की पूरी लिस्ट

परिवार के साथ आए अमिताभ

पुरस्कार समारोह में अमिताभ बच्चन के साथ जया बच्चन, अभिषेक बच्चन, ऐश्वर्या राय बच्चन और श्वेता नंदा भी मौजूद थे। कंगना रनोट के साथ भी उनकी माता, पिता, बहन और भाई आए थे।

'कंगना की उपलब्धि से हमें गर्व है। हमें खुशी है कि वह करियर की ऊंचाई पर है और अपनी मेहनत से वह यहां तक पहुंची है। विवादों के बीच वह और मजबूत होकर सामने आई है।'-आशा और अमरदीप रनोट, कंगना के माता-पिता

राष्ट्रपति ने भारतीय स्वरूप दिखाने के लिए की प्रशंसा

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भारतीय स्वरूप को दर्शाने वाली फिल्म बनाने के लिए फिल्मकारों की प्रशंसा की। राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह के अवसर पर उन्होंने कहा कि हम बहिष्कार में विश्वास नहीं करते। हम हमेशा समावेश में विश्वास करते हैं। उन्होंने एकता में अनेकता के भारतीय स्वरूप को दिखाने के लिए भारतीय सिनेमा से पूर्व से लेकर वर्तमान में जुड़े सभी लोगों का आभार प्रकट किया।

Photos: राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 63वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्रदान किए

chat bot
आपका साथी