Mahatma Gandhi's 150th Birth Anniversary: नसीरूद्दीन शाह समेत इन 5 कलाकारों ने बापू को पर्दे पर किया जीवंत

Mahatma Gandhis 150th Birth Anniversary संजय दत्त की फ़िल्म लगे रहो मुन्नाभाई में गांधी जी का किरदार मराठी कलाकार दिलीप प्रभावलकर ने निभाया था।

By Manoj VashisthEdited By: Publish:Wed, 02 Oct 2019 08:11 AM (IST) Updated:Wed, 02 Oct 2019 08:23 AM (IST)
Mahatma Gandhi's 150th Birth Anniversary: नसीरूद्दीन शाह समेत इन 5 कलाकारों ने बापू को पर्दे पर किया जीवंत
Mahatma Gandhi's 150th Birth Anniversary: नसीरूद्दीन शाह समेत इन 5 कलाकारों ने बापू को पर्दे पर किया जीवंत

नई दिल्ली, जेएनएन। देश आज (2 अक्टूबर) महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहा है। सत्य और अहिंसा को अपने हथियार बनाकर बापू ने ब्रिटिश हुकूमत की चूलें हिलाने का जो काम किया, उसने महात्मा गांधी को ऐसी शख़्सियत बना दिया, जो इतने सालों बाद भी प्रासंगिक है। इसीलिए उनकी विराट शख़्सियत के विभिन्न पहलुओं को फ़िल्ममेकर्स ने भी समय-समय पर पर्दे पर लाने की कोशिश की है। इन फ़िल्मों में कई बेहतरीन कलाकारों ने बापू के किरदार निभाये हैं। ऐसे ही पांच कलाकारों की चर्चा यहां पर…

बेन किंग्सले

1982 में आई रिचर्ड एटनबरो की फ़िल्म 'गांधी' में मोहनदास करमचंद गांधी का किरदार बेन किंग्सले ने निभाया था। यह महात्मा गांधी की सबसे अहम बायोपिक फ़िल्म मानी जाती है। इस फ़िल्म के लिए बेन किंग्सले को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर अवॉर्ड मिला था।

दर्शन ज़रीवाला

फ़िरोज़ अब्बास ख़ान की फिल्म 'गांधी: माई फादर' गांधी जी और उनके बेटे हरिलाल गांधी के रिश्तों पर आधारित थी। फ़िल्म में दर्शन ज़रीवाला ने बापू का किरदार निभाया था, जबकि अक्षय खन्ना बेटे के रोल में थे। इस फ़िल्म का निर्माण अनिल कपूर ने किया था।

रजित कपूर

1996 में आयी श्याम बेनेगल की फ़िल्म द मेकिंग ऑफ़ महात्मा में गांधी जी का किरदार रजित कपूर ने निभाया था। इस फ़िल्म का निर्माण भारत और साउथ अफ़्रीका की फ़िल्म कंपनियों ने मिलकर किया था। इस फ़िल्म में मोहनदास करमचंद गांधी के महात्मा गांधी बनने के सफ़र पर रौशनी डाली गयी थी। रजित को बेस्ट एक्टर का राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार भी मिला।

नसीरुद्दीन शाह

महात्मा गांधी की हत्या की साजिश की पृष्ठभूमि पर बनी कमल हासन की फ़िल्म हे राम में महात्मा गांधी का किरदार नसीरुद्दीन शाह ने निभाया था। इस फ़िल्म का निर्माण-निर्देशन कमल हासन ने ही किया था और फ़िल्म में उन्होंने मुख्य किरदार भी निभाया। फ़िल्म की कहानी गांधी जी के दौर की सत्य घटनाओं से प्रेरित थी।

दिलीप प्रभावलकर

संजय दत्त की फ़िल्म लगे रहो मुन्नाभाई में गांधी जी का किरदार मराठी कलाकार दिलीप प्रभावलकर ने निभाया था। इस फ़िल्म में महात्मा गांधी को कल्पना के तौर पर दिखाया गया था।

chat bot
आपका साथी