ED के शिकंजे में फंसे Raj Kundra हैं कई सौ करोड़ के मालिक, IPL टीम से लेकर रियल एस्टेट तक फैला है बिजनेस

शिल्पा शेट्टी के कारोबारी पति राज कुंद्रा एक बार फिर कानूनी पचड़े में फंस गए हैं। एडल्ट फिल्मों के बाद अब उन पर बिट क्वाइन मामले में आरोप लगे हैं। ED यानी प्रवर्तन निदेशालय ने राज कुंद्रा की 97.79 करोड़ की संपत्ति जब्त कर दी है। इनमें उनका जुहू वाला बंगला भी शामिल है दो शिल्पा शेट्टी के नाम पर है।

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Publish:Thu, 18 Apr 2024 02:32 PM (IST) Updated:Thu, 18 Apr 2024 02:32 PM (IST)
ED के शिकंजे में फंसे Raj Kundra हैं कई सौ करोड़ के मालिक, IPL टीम से लेकर रियल एस्टेट तक फैला है बिजनेस
कई सौ करोड़ के मालिक के मालिक है राज कुंद्रा, (X Image)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा एक बार सुर्खियों में छाए हुए हैं। गुरुवार को ED यानी प्रवर्तन निदेशालय ने उनकी 97.79 करोड़ की संपत्ति जब्त कर ली है। इनमें राज कुंद्रा और शिल्पा शेट्टी का जुहू वाला बंगला भी शामिल है, जहां कपल परिवार के साथ रहता है। राज कुंद्रा का ये घर शिल्पा शेट्टी के नाम पर है।

ED के अनुसार, राज कुंद्रा पर ये कार्रवाई बिटकॉइन स्कैम से जुड़े एक मामले में की गई है। राज कुंद्रा सबसे अमीर कारोबारियों में गिने जाते हैं। स्टील प्लांट से लेकर कंस्ट्रक्शन तक, उन्होंने कई बिजनेस में पैर जमाए हुए हैं। ईडी की इस कार्रवाई के बीच एक बार राज कुंद्रा की प्रॉपर्टी चर्चा का विषय बन गई है। उनकी नेट वर्थ पर एक नजर डालते हैं...

यह भी पढ़ें- Salman Khan: नहीं थमेगी सलमान खान की 'दबंगई', इन प्रोजेक्ट्स के साथ भाईजान फिर बनेंगे बॉक्स ऑफिस के 'सिकंदर'

गरीबी से निकलकर बिजनेस किंग बने राज कुंद्रा

लंदन में जन्मे राज कुंद्रा के माता-पिता माइग्रेंट थे। उनके पेरेंट्स पंजाब से निकल लंदन में बस गए थे। हालांकि, शुरुआत में राज कुंद्रा के परिवार ने खूब संघर्ष किया। उनके पिता लंदन में बस कंडक्टर थे। राज कुंद्रा बिजनेस की दुनिया से बेहद कम उम्र में जुड़े। जब वो 18 साल के थे तो लंदन से दुबई और वहां से नेपाल चले गए थे। जहां से राज कुंद्रा ने पश्मीना शॉल, ब्रिटेन के फैशन रिटेलर्स को बेचना शुरू किया। इस बिजनेस के साथ उन्होंने लाखों में कमाई करनी शुरू की।

इन्वेस्टमेंट के साथ बढ़ाया बिजनेस

2007 में राज कुंद्रा दुबई चले गए और अपनी कंपनी, एसेंशियल जनरल ट्रेडिंग एलएलसी की स्थापना की। उनकी ये कंपनी कीमती धातु, कंस्ट्रक्शन , माइनिंग और रिन्यूबल एनर्जी से जुड़े प्रोजेक्ट्स के लिए काम करती है। राज कुंद्रा ने बॉलीवुड में भी पैसा लगाया। कई फिल्मों के प्रोडक्शन में इन्वेस्टमेंट करना शुरू किया। पिछले साल उन्होंने अभिनय की दुनिया में भी कदम रख दिया।

यह भी पढ़ें- Ajay Devgn नहीं दोहराएंगे 'मैदान' वाली गलती, Pushpa 2 के साथ क्लैश के बीच बदलेगी Singham Again की रिलीज डेट?

कई सौ करोड़ है नेट वर्थ

राज कुंद्रा एक साथ कई बिजनेस संभालते हैं और अलग- अलग क्षेत्र में उनकी कई कंपनियां भी हैं। लाइफ स्टाइल एशिया की खबर के अनुसार, राज कुंद्रा की नेट वर्थ 2800 करोड़ रुपये है। इसके साथ ही वो दुनिया के सबसे अमीर ब्रिटिश एशियाई बिजनेसमैन की लिस्ट में शामिल हैं। वो ग्रुपको डेवलपर्स, टीएमटी ग्लोबल, विवान इंडस्ट्रीज, जेएल स्ट्रीम प्राइवेट लिमिटेड और कई अन्य कंपनियों के मालिक हैं।

IPL टीम से लेकर रियल एस्टेट तक बिजनेस

राज कुंद्रा आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स के को-फाउंडर और को-ओनर भी हैं। उन्होंने स्टील प्लांट, फैशन इंडस्ट्री, रियल एस्टेट, कंस्ट्रक्शन, विदेशी मुद्रा निवेश समेत कई इंडस्ट्री में अपना बिजनेस फैलाया है, जो खूब फल- फूल भी रहा है। 

chat bot
आपका साथी