बर्थडे स्पेशल: तो इसलिए रहमान को छोड़ना पड़ा था स्कूल

अपने सुरों से दुनियाभर के लोगों को सुकून देने वाले संगीतकार एआर रहमान बेशक दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित ऑस्कर अवॉर्ड जीत चुके हैं, लेकिन संगीत का यह जादूगर अपनी स्कूली शिक्षा भी पूरी नहीं कर पाए थे। रहमान के 4

By Edited By: Publish:Mon, 06 Jan 2014 11:15 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jan 2014 11:18 AM (IST)
बर्थडे स्पेशल: तो इसलिए रहमान को छोड़ना पड़ा था स्कूल

नई दिल्ली। अपने सुरों से दुनियाभर के लोगों को सुकून देने वाले संगीतकार एआर रहमान बेशक दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित ऑस्कर अवॉर्ड जीत चुके हैं, लेकिन संगीत का यह जादूगर अपनी स्कूली शिक्षा भी पूरी नहीं कर पाए थे। रहमान के 48वें जन्मदिन पर हम आपको उनसे जुड़ी ऐसी ही अनोखी और अंजानी बातें बताते हैं।

-रहमान जब कुंवारे थे, तब वे अपने लिए तीन अक्षरों का इस्तेमाल करते थे-एलएफए। इसका मतलब था-लव फेलियर्स एसोसिएशन।

-रहमान हमेशा रात में ही रिकॉर्डिग करते हैं, लेकिन लता मंगेशकर के लिए सुबह रिकॉर्डिग करते हैं। लता मंगशेकर का मानना है कि सुबह उनकी आवाज में ताजगी होती है इसलिए रहमान उनके साथ रिकॉर्डिग सुबह करते हैं।

-मणिरत्‍‌नम ने रहमान को अपनी फिल्म रोजा में पहला ब्रेक दिया था। यही वजह है कि वे मणिरत्‍‌नम की बहुत इज्जत करते हैं। उनको जानने वाले लोग बताते हैं कि मणिरत्‍‌नम ही ऐसे अकेले शख्स हैं, जो रहमान से कभी भी अपनी मर्जी से मिल सकते हैं।

-रहमान असल में हिंदू थे, लेकिन बाद में उन्होंने इस्लाम कबूल लिया था। पहले उनका नाम दिलीप कुमार था।

-रहमान के भले ही दुनियाभर में करोड़ों फैंस थे, लेकिन उनकी बेटी खतिजा को स्कूल में पिता का ऑटोग्राफ देना पसंद नहीं है। यहां तक कि वह रहमान को अपने स्कूल ना आने तक के लिए कह चुकी है।

-स्कूल में अटेंडेंस कम होने के चलते 15 साल की उम्र में उन्हें पढ़ाई छोड़नी पड़ी थी।

-यह भी दिलचस्प संयोग है कि दिलीप कुमार उर्फ एआर रहमान की पत्‍‌नी का नाम सायरो बानो है और मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार की पत्‍‌नी का नाम भी सायरो बानो ही है।

-रहमान की कॉफी में मीठा बहुत ज्यादा होता है। उन्हें जानने वाले लोग बताते हैं कि रहमान के कॉफी के कप में एक-चौथाई कप तो चीनी ही होती है।

-रहमान जब काम कर रहे होते हैं तो स्टूडियो में अपनी पत्‍‌नी या बेटी को नहीं आने देते।

-रहमान और उनके बेटे अमीन का जन्मदिन एक ही दिन आता है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी