इन बॉलीवुड फ़िल्मों में छिपी है 'हनीप्रीत' और 'गुरमीत' की कहानी

कई दिन तक पुलिस से लुका-छिपी खेलने के बाद हनीप्रीत हरियाणा पुलिस के हत्थे चढ़ गयी है। हनीप्रीत के पकड़े जाने के बाद गुरमीत से जुड़ी कई और जानकारियां सामने आने की उम्मीद है।

By Manoj VashisthEdited By: Publish:Mon, 11 Sep 2017 01:00 PM (IST) Updated:Tue, 03 Oct 2017 04:34 PM (IST)
इन बॉलीवुड फ़िल्मों में छिपी है 'हनीप्रीत' और 'गुरमीत' की कहानी
इन बॉलीवुड फ़िल्मों में छिपी है 'हनीप्रीत' और 'गुरमीत' की कहानी

मुंबई। साध्वियों से रेप के आरोप में सज़ा पाने के बाद बाबा गुरमीत राम रहीम फ़िलहाल जेल में बंद हैं और आजकल उसके डेरे की ख़बरें मीडिया में छायी हुई हैं। पुलिस के तलाशी अभियान में बाबा के डेरे से रोज़ नयी चौंकाने वाली जानकारियां सामने आ रही हैं, जिनके बारे में सुनकर आपको लगता होगा, जैसे किसी हिंदी फ़िल्म के विलेन के अड्डे की कहानी सुनायी जा रही हो। अखाड़ा परिषद ने ऐसे फ़र्ज़ी बाबाओं की सूची जारी की थी। पुलिस के शिकंजे से फ़रार चल रही बाबा की रहस्यमयी दुनिया की राज़दार हनीप्रीत भी लगातार ख़बरों में हैं। 

बहरहाल, गुरमीत राम रहीम जैसे फ़र्ज़ी गॉडमैन यानि बाबाओं और हनीप्रीत के किरदार हिंदी फ़िल्मों में अक्सर नज़र आते रहे हैं, जो किसी ना किसी बाबा का प्रतिरूप महसूस होते हैं। मिलिए, ऐसे ही बाबाओं से, जो असलियत के बेहद क़रीब हैं- 

यह भी पढ़ें: पद्मावती की राह नहीं आसान, हर क़दम पर मिलेगी बाहुबली से चुनौती

 

धर्मसंकट फ़िल्म में नसीरुद्दीन शाह ने गॉडमैन नील आनंद बाबा का किरदार निभाया था। परेश रावल ने फ़िल्म में लीड रोल प्ले किया था, जबकि अन्नू कपूर एक ख़ास रोल में दिखे थे। परेश का किरदार फ़िल्म में अपनी धार्मिक पहचान जानने के लिए निकलता है और इसी दौरान उसकी मुलाक़ात ढोंगी नील आनंद बाबा से होती है, जो अपनी शिष्याओं पर बुरी नज़र रखता है।

यह भी पढ़ें: मौनी रॉय से साक्षी तंवर... ये हैं छोटे पर्दे की 9 देवियां

आमिर ख़ान की फ़िल्म पीके में भी धार्मिक अंधविश्वासों पर चोट की गयी थी। इस फ़िल्म में सौरभ शुक्ला ने एक बेहद ताक़तवर बाबा तपस्वी महाराज का किरदार निभाया था, जिसे आमिर का किरदार एक्सपोज़ करता है।

यह भी पढ़ें: हॉलीवुड जाकर प्रियंका चोपड़ा ने उठाया ऐसा मुद्दा कि बॉलीवुड करेगा नाज़

 

अजय देवगन की फ़िल्म संघम रिटर्न्स की कहानी एक ढोंगी बाबा के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसके आश्रम में ब्लैक मनी समेत तमाम ग़ैरक़ानूनी काम होते हैं। इस बाबा की टक्कर जब सिंघम से होती है तो उसकी फ़र्ज़ी आध्यात्मिक दुनिया का भंडाफोड़ होता है। सत्यराज बाबा के किरदार को अमोल गुप्ते ने प्ले किया था।

यह भी पढ़ें: बाहुबली के रंग में रंगी श्रद्धा कपूर, साहो में निभाएंगी ये दमदार रोल

अक्षय कुमार की फ़िल्म ओएमजी- ओह माय गॉड ऐसे ही पाखंडी धर्मगुरुओं का पर्दाफ़ाश करती है। फ़िल्म में मिथुन चक्रवर्ती ने लीलाधर स्वामी, गोविंद नामदेव ने सिद्धेश्वर महाराज और पूनम झावर ने गोपी मां का किरदार निभाया था। ये तीनों ही रियल लाइफ़ से प्रेरित किरदार थे।

यह भी पढ़ें: पहली ही मुलाक़ात में प्रभास ने जीत लिया श्रद्धा कपूर का दिल

2015 की फ़िल्म ग्लोबल बाबा में अभिमन्यु सिंह ने भी एक भ्रष्ट धर्मगुरु का रोल निभाया था।

 

1992 की फ़िल्म ज़ुल्म की हुकूमत में परेश रावल फ़र्ज़ी बाबा स्वामी के रोल में दिखे थे, जो एक गैंगस्टर होता है, मगर बाबा के भेष में रहता है। फ़िल्म में धर्मेंद्र और गोविंदा ने लीड रोल्स निभाये थे। 1989 की फ़िल्म जादूगर में अमराश पुरी एक चमत्कारिक गॉडमैन के रोल में दिखायी दिये थे। उनके किरदार का नाम महाप्रभु जगतसागर चिंतामणि था। ये धर्मगुरु हाथ की सफ़ाई दिखाकर भोले-भाले लोगों को अपना मुरीद बनाता था। फ़िल्म में जादूगर बने अमिताभ बच्चन का किरदार इसे एक्सपोज़ करता है।

chat bot
आपका साथी