जयपुर लिटरेचर में 'असहिष्‍णुता' और 'होमोसेक्सुएलिटी' पर बोले करण जौहर

फिल्‍ममेकर करण जौहर गुरुवार को जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में थे। यहां उन्‍होंने असहिष्‍णुता, होमोसेक्सुएलिटी, और सेंसरशिप पर दिल खोलकर बातचीत की। गुरुवार को शुरू हुआ ये फेस्टिवल 25 जनवरी तक चलेगा।

By Tilak RajEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2016 08:49 AM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2016 01:13 PM (IST)
जयपुर लिटरेचर में 'असहिष्‍णुता' और 'होमोसेक्सुएलिटी' पर बोले करण जौहर

मुंबई। पॉपुलर फिल्ममेकर करण जौहर गुरुवार को जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में थे। यहां उन्होंने असहिष्णुता, होमोसेक्सुएलिटी, और सेंसरशिप पर दिल खोलकर बातचीत की।

खूबसूरत एमी जैक्सन ने ऐसे बचाई मेमने की जान

करण जौहर ने यहां कहा कि समलैंगिकता पर कानून बनाने से कुछ नहीं होगा। उन्होंने कहा, 'हम तीसरी दुनिया के देश हैं और हमारी कुछ सीमाएं हैं। यह ऐसा मुद्दा है जिस पर कानून बनाने से कुछ खास हासिल नहीं होने वाला है। जब तक लोगों की सोच नहीं बदलेगी, तब तक कानून या धरने भी कुछ नहीं करेंगे। मैंने अपनी फिल्म 'दोस्ताना' में समलैंगिकता को एक सामान्य विषय के रूप में प्रस्तुत किया और बाद में इस पर घर-घर में चर्चा हुई।'

फरहान अख्तर ने पत्नी से अलग होने का लिया फैसला

वहीं देश में बढ़ती कथित असहिष्णुता पर उन्होंने कहा, 'देखिए, मेरा मानना है कि हमारे देश में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और लोकतंत्र की बात मजाक लगती है। बतौर फिल्ममेकर मुझे हमेशा कानूनी नोटिस का डर लगा रहता है। फिल्म में राष्ट्रगान के अंश डालने के कारण मुझे 14 साल से कानूनी लड़ाई लड़नी पड़ रही है। फिल्ममेकर हमेशा सेंसर से लड़ते रहते हैं। ऐसे में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता कहा है?'

यो यो हनी सिंह के फैन्स के लिए खुशखबरी...

गौरतलब है कि राजस्थान की राजधानी जयपुर में 9वें लिटरेचर फेस्टिवल का गुरुवार सुबह भव्य आगाज हुआ। ये फेस्टिवल 21 से 25 जनवरी तक चलेगा।

chat bot
आपका साथी