अक्षय कुमार की '2.0' ने रिलीज़ से पहले तोड़ दिया 'बाहुबली2' का ये रिकॉर्ड

एस एस राजामौली की बाहुबली2- द कंक्लूज़न के हिंदी वर्ज़न के सैटेलाइट राइट्स सोनी टीवी नेटवर्क ने 51 करोड़ रुपए में ख़रीदे थे।

By Manoj VashisthEdited By: Publish:Thu, 18 Jan 2018 11:57 AM (IST) Updated:Sat, 20 Jan 2018 08:57 AM (IST)
अक्षय कुमार की '2.0' ने रिलीज़ से पहले तोड़ दिया 'बाहुबली2' का ये रिकॉर्ड
अक्षय कुमार की '2.0' ने रिलीज़ से पहले तोड़ दिया 'बाहुबली2' का ये रिकॉर्ड

मुंबई। बॉलीवुड फ़िल्मों के जैसे-जैसे बजट बड़े हो रहे हैं, इसकी रिकवरी के नए-नए रास्ते तलाशे जा रहे हैं। ऐसे ही रास्तों में सबसे अहम है सैटेलाइट डील्स। छोटे पर्दे पर किसी फ़िल्म के वितरण के अधिकार की बिक्री किसी भी निर्माता के लिए काफ़ी अहम होती है, क्योंकि इससे क बड़ी रक़म की रिकवरी फ़िल्म की रिलीज़ से पहले ही हो जाती है। अगर फ़िल्म की स्टार कास्ट में बड़े-बड़े स्टार हैं तो सैटेलाइट राइट्स भी आसमान छूते नज़र आते हैं।

अक्षय कुमार और रजनीकांत की 2.0 इस साल की बड़ी और बहुप्रतीक्षित फ़िल्मों में शामिल है। इस फ़िल्म की स्टार, बजट और रेप्यूटेशन के चलते इसके टीवी राइट्स के लिए बड़ी डील हो रही हैं। ख़बर है कि फ़िल्म के सिर्फ़ केरल के सैटेलाइट राइट्स 16 करोड़ में बिके हैं। इस लिहाज़ से 2.0 ने 2017 की सबसे बड़ी हिट बाहुबली2 को भी पीछे छोड़ दिया है, जिसके सैटेलाइट राइट्स क़रीब 10 करोड़ में बिकने की ख़बर आयी थी।

हिंदी फ़िल्म की सबसे बड़ी डील

यह भी पढ़ें: अब आईआईएम कैंपस पहुंची बाहुबली2, मैनेजमेंट स्टूडेंट्स इसलिए कहेंगे जय माहिष्मती

वैसे 2.0 का हिंदी वर्ज़न भी कुछ ऐसा ही रिकॉर्ड बना चुका है। ये डील पिछले साल ही हो गयी थी, जब 2.0 की रिलीज़ 2017 की दिवाली पर नियत थी। 2.0 की सेटेलाइट राइट्स ज़ी नेटवर्क ने ख़रीदे थे। लायका प्रोडक्शंस के सीओओ राजू महालिंगम ने डील की पुष्टि करते हुए बताया था- ''ये सच है कि लायका प्रोडक्शंस के साथ ज़ी की साझेदारी हो गई है।'' उन्होंने डील की रक़म पर तो कोई खुलासा नहीं किया, मगर इंडस्ट्री सूत्रों की मानें तो इसके लिए ज़ी ग्रुप ने 110 करोड़ की भारी-भरकम रकम ख़र्च की। 

इस मामले में भी 2.0 ने बाहुबली2 को पीछे छोड़ दिया है, जिसके हिंदी वर्ज़न के सैटेलाइट राइट्स सोनी टीवी नेटवर्क ने 51 करोड़ रुपए में ख़रीदे थे। बाहुबली2 ने दुनियाभर में 1800 करोड़ से अधिक का कारोबार किया था और इसके हिंदी वर्ज़न ने ही धरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर 511 करोड़ का कलेक्शन करने का रिकॉर्ड कायम किया है। ख़ास बात ये है कि इसके पहले भाग 'बाहुबली- द बिगिनिंग' के सभी वर्ज़न के सैटेलाइट राइट्स 45 करोड़ रुपए बिके थे।

नई तकनीक से शूटिंग

यह भी पढ़ेंगे: तेलुगु में रिलीज़ होगी पद्मावत, तो सामने होगी ये बाहुबली आफ़त

450 करोड़ के बजट से बन रही फ़िल्म तमिल, तेलुगु और हिंदी भाषाओं में रिलीज़ की जाएगी। 2.0 तकनीक के हिसाब से भी काफी अहम फ़िल्म मानी जा रही है। फ़िल्म में भारी स्पेशल इफ़ेक्ट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसकी वजह से इसका पोस्ट प्रोडक्शन लगभग सात महीनों तक चलेगा। आमतौर पर भारत में फ़िल्में 2 डी कैमरे से शूट करके 3 डी में कंवर्ट की जाती हैं, मगर 2.0 को सीधे 3 डी कैमरों से शूट किया गया है, जो भारतीय फ़िल्मों के लिए नया है। 2.0 का दर्शक पूरी तरह लुत्फ़ उठा पाएं, इसके लिए सिनेमाघरों में भी 3 डी तकनीक को अपग्रेड किया जाएगा।

शंकर के निर्देशन में बन रही 2.0 इस साल अप्रैल में रिलीज़ हो रही है। 2.0 रजनीकांत की साइंस फिक्शन फ़िल्म Enthiran का सीक्वल है, जिसे हिंदी में रोबोट के नाम से रिलीज़ किया गया था। 2.0 में रजनीकांत लीड रोल में हैं, वहीं अक्षय कुमार विलेन के रोल में दिखाई देंगे, जिसके पास सुपर पॉवर्स हैं। बताते चलें, अक्षय कुमार का ये तमिल डेब्यू है। फ़िल्म में एमी जैक्सन, सुधांशू पांडेय और आदिल हुसैन भी अहम किरदारों में दिखाई देंगे। फ़िल्म का संगीत ए आर रहमान ने दिया है। चलते-चलते एक नज़र डाल लेते हैं कुछ और हिंदी फ़िल्मों के सैटेलाइट राइट्स पर, जिन्होंने आसमान छुआ।

दंगल (2016) 75 करोड़

रईस (2017) 45 करोड़

सुल्तान (2016) 55 करोड़

दिलवाले (2015) 60 करोड़

काबिल (2017) 45 करोड़

धूम3 (2013) 65 करोड़

chat bot
आपका साथी