Dost में इस एक्ट्रेस के कहने पर संजीव कुमार का पत्ता हुआ था साफ, फिर शत्रुघ्न सिन्हा को ऐसे मिली फिल्म

धर्मेंद्र हेमा मालिनी और शत्रुघ्न सिन्हा स्टारर फिल्म दोस्त को सिनेमाघरों में रिलीज हुए कल यानी 12 अप्रैल को 50 साल पूरे होने वाले हैं। यह फिल्म उस समय लोगों को काफी पसंद आई थी और इसके गाने आज भी लोगों की जुबान पर सुनने को मिल जाते हैं। फिल्म के 50 साल होने पर चलिए दोस्त से जुड़े कुछ अनसुने किस्से जानते हैं।

By Rajshree Verma Edited By: Rajshree Verma Publish:Thu, 11 Apr 2024 08:09 PM (IST) Updated:Thu, 11 Apr 2024 08:09 PM (IST)
Dost में इस एक्ट्रेस के कहने पर संजीव कुमार का पत्ता हुआ था साफ, फिर शत्रुघ्न सिन्हा को ऐसे मिली फिल्म
फिल्म दोस्त को पूरे हुए 50 साल (Photo Credit: X)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 12 अप्रैल, 1974 में आई फिल्म 'दोस्त' को सिनेमाघरों में रिलीज हुए 50 साल पूरे होने वाले हैं। 70 के दशक में बनी इस फिल्म का निर्देशन भी 'धरती कहे पुकार के', 'दुश्मन' जैसी कई शानदार फिल्मों को डायरेक्ट कर चुके निर्देशक दुलाल गुहा ने किया था। वहीं, यह मूवी प्रेमजी द्वारा निर्मित थी। फिल्म दोस्ती पर बनी थी, जिसमें हेमा मालिनी, धर्मेंद्र और शत्रुघ्न सिन्हा ने मुख्य किरदार निभाया था।

1974 में रिलीज हुई इस फिल्म को दर्शकों ने काफी पसंद किया था। यह मूवी उस साल की सुपरहिट फिल्मों में से एक रही थी। फिल्म के 50 साल पूरे होने पर चलिए जानते हैं इसे जुड़े दिलचस्प किस्से।

यह भी पढ़ें: Throwback Thursday: जब सेट पर लोगों को लगा 'बापू' आ गए, बेन किंग्स्ले ने 'गांधी' के लिए की थी जमकर तैयारी

क्या थी 'दोस्त' की कहानी

फिल्म में मानव (धर्मेंद्र) एक अनाथ होता है, जिसकी परवरिश फ्रांसिस फादर करते हैं। वो अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद घर लौटता है, जहां उसे पता चलता है कि उसके गुरु की मृत्यु हो गई है। फिर मानव ट्रेन से बॉम्बे आ जाता है और इसी ट्रेन में गोपीचंद शर्मा (शत्रुघ्न सिन्हा) उसका बैग चुरा कर ट्रेन से कूद जाता है। पीछे-पीछे मानव भी अपने सामान के लिए कूद जाता है।

इसके बाद मानव उसका पीछा करता है और सामान वापस ले लेता है। फिर दोनों अपने मतभेदों को भुला कर दोस्त बन जाते हैं। गोपीचंद शर्मा भी चोरी और अपराध की दुनिया छोड़ कर अच्छी जिंदगी जीना चाहता है। ऐसे में मानव उसे अपनी कंपनी में नौकरी दिला देता है। यहां मानव की मुलाकात काजल (हेमा मालिनी) से होती है। इसके बाद यह स्टोरी दोस्त के इर्द-गिर्द घूमती है।

फिर बनी हेमा मालिनी और धर्मेंद्र की जोड़ी

इस फिल्म के आने तक हेमा मालिनी और धर्मेंद्र इंडस्ट्री में अपनी अच्छी जगह बना चुके थे। यहां तक कि दोनों ने इस फिल्म से पहले लगभग 10 से 11 हिट फिल्मों में साथ काम भी किया था। ऐसे में जब एक बार फिर दोनों की जोड़ी दोस्त में साथ दिखाई दी, तो लोगों ने उसे भी काफी प्यार दिया और यह मूवी हिट हुई।

रिपोर्ट्स के अनुसार, लगभग 1 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने दुनियाभर में 5 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया था। यह मूवी उस साल की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से रही थी।

अमिताभ बच्चन हो गए थे गुमनाम

फिल्म 'दोस्त' में अमिताभ बच्चन ने भी आनंद का कैमियो रोल किया था। इस फिल्म के रिलीज होने से पहले उनकी 'जंजीर', 'मजबूर', 'कसौटी' और 'हेरा फेरी' जैसी कई हिट फिल्में आ गई थी, लेकिन दोस्त मूवी में उनके कैमियो रोल को दर्शकों से कोई खास तवज्जो नहीं मिली।

शत्रुघ्न सिन्हा नहीं थे पहली पसंद

इस फिल्म में गोपीचंद शर्मा के किरदार के लिए मेकर्स ने पहले संजीव कुमार को साइन किया था, लेकिन हेमा मालिनी की वजह से उन्हें इस फिल्म से बाहर होना पड़ा था, क्योंकि उन्होंने अभिनेता के साथ काम करने से मना कर दिया था। धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की जोड़ी लगातार हिट दे रही थी, ऐसे में मेकर्स ने उनकी बात को मान लिया और फिर यह फिल्म शत्रुघ्न सिन्हा की झोली में गिरी।

हेमा मालिनी भी थीं सेकेंड चॉइस

रिपोर्ट्स के मुताबिक, हेमा मालिनी भी इस फिल्म के लिए सेकंड चॉइस थी, जब फिल्म का एलान हुआ था उस समय मेकर्स ने परवीन बाबी को साइन किया था, लेकिन बाद में उन्हें रिप्लेस कर दिया गया। डायरेक्टर के इस फैसले से परवीन भी काफी हैरान हो गई थीं।

यह भी पढ़ें: सिक्किम की रानी हैं डैनी डेन्जोंगपा की पत्नी, दिखने में बला की खूबसूरत, चकाचौंध की दुनिया से रहती हैं दूर

chat bot
आपका साथी