Golmaal फिल्म के लिए रेखा थीं डायरेक्टर की पहली पसंद, इस वजह से कास्ट करते-करते रह गए थे ऋषिकेश मुखर्जी

साल 1979 में आई अमोल पालेकर और उत्पल दत्त की फिल्म गोलमाल को रिलीज हुए 45 साल होने वाले हैं। इस फिल्म को लोगों ने काफी पसंद किया था और यह मूवी उस समय की हिट फिल्मों में से एक थी। 5 भाषाओं में बनी इस मूवी में डायरेक्टर की पहली पसंद रेखा थीं। वह बिंदिया से पहले उन्हें इस फिल्म के लिए साइन करना चाहते थे।

By Rajshree Verma Edited By: Rajshree Verma Publish:Fri, 19 Apr 2024 10:55 PM (IST) Updated:Fri, 19 Apr 2024 10:55 PM (IST)
Golmaal फिल्म के लिए रेखा थीं डायरेक्टर की पहली पसंद, इस वजह से कास्ट करते-करते रह गए थे ऋषिकेश मुखर्जी
गोलमाल फिल्म को पूरे हुए 45 साल

एंटरटेनमेंट डेस्क नई दिल्ली। कॉमेडी फिल्में दर्शकों को काफी पसंद आती हैं। 20 अप्रैल, 1979 में रिलीज हुई फिल्म गोलमाल भी उन्हीं कॉमेडी फिल्मों में से एक थी जिसे लोगों ने काफी पसंद किया और यह मूवी उस समय हिट भी हुई। ऋषिकेश मुखर्जी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में उत्पल दत्त और अमोल पालेकर की जबरदस्त कॉमेडी देखने को मिली थी।

इस मूवी को रिलीज हुए कल यानी शनिवार को 45 साल पूरे हो रहे हैं। ऐसे में इस फिल्म से जुड़े कई दिलचस्प किस्से हैं, जिन्हें हम आपको बताने वाले हैं, तो चलिए जानते हैं उनके बारे में।

यह भी पढ़ें: Hrishikesh Mukherjee Movies: ऋषिकेश मुखर्जी की ये सात फिल्में मानी जाती हैं क्लासिक, ओटीटी पर हैं मौजूद

क्या थी फिल्म गोलमाल की कहानी

फिल्म गोलमाल में राम प्रसाद (अमोल पालेकर), भवानी (उत्पल दत्त) की फर्म में उससे नौकरी मांगने के लिए एक सीधे-साधे इंसान बनकर जाते हैं और उन्हें काम मिल भी जाता है। इसके बाद एक दिन भवानी, राम प्रसाद को मॉडर्न अवतार में  देख लेते हैं, जिसके बाद वह राम प्रसाद से इसके बारे में पूछते हैं, लेकिन राम प्रसाद उन्हें झूठ बोल देता है कि वह उसका जुड़वां भाई है। इसके बाद कहानी इसी के इर्द-गिर्द घूमती है।

रेखा थीं डायरेक्टर की पहली पसंद

1979 में आई यह फिल्म सिर्फ 40 दिन में बनकर तैयार हो गई थी। इस मूवी में अमोल पालेकर और उत्पल दत्त के अलावा बिंदिया गोस्वामी ने भी उर्मिला का किरदार निभाया था। हालांकि,  इस फिल्म  के लिए बिंदिया डायरेक्टर ऋषिकेश मुखर्जी की पहली पसंद नहीं थीं।

पहले वह इस मूवी में रेखा को लेना चाहते थे, लेकिन बाद में उन्होंने सोचा कि यह फिल्म मेल सेंट्रिक बन रही है, जिसमें हीरोइन के ज्यादा सीन्स नहीं थे। ऐसे में उन्हें लेना सही नहीं होगा, क्योंकि उस वक्त रेखा एक बड़ी स्टार भी थीं और डायरेक्टर उनकी लोकप्रियता का फायदा नहीं उठाना चाहते थे। इसलिए बाद में उन्होंने बिंदिया को इसके लिए साइन किया।

डायरेक्टर के घर हुई शूटिंग

गोलमाल फिल्म की शूटिंग किसी सेट पर नहीं हुई थी, बल्कि डायरेक्टर ऋषिकेश मुखर्जी ने अपने घर अनुपमा को ही सेट बना लिया था। एक इंटरव्यू में उन्होंने इस बात का खुलासा किया था कि फिल्म के बहुत से सीन्स की शूटिंग उन्होंने अपने घर पर की थी।  घर के हॉल को उन्होंने भवानी का ऑफिस बनाया और ड्राइंग रूम को राम प्रसाद का घर। वहीं, एक पार्टी के सीन को उन्होंने गार्डन में शूट किया था।

बॉक्स ऑफिस पर मचा दिया था तहलका

इस फिल्म को लगभग एक करोड़ के बजट में बनाया गया था और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 7 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी।

यह भी पढ़ें: क्या आपको पता है, चाइल्ड आर्टिस्ट थे 'भूल भुलैया 3' के निर्देशक? बने थे जूनियर शत्रुघ्न सिन्हा

chat bot
आपका साथी