राजस्थान चुनावः कांग्रेस में बगावत, दलित नेता ने पार्टी छोड़ी; मुस्लिम नेता नाराज

Rebellion in Congress. राजस्थान कांग्रेस की वरिष्ठ नेता एवं पूर्व विधायक ममता शर्मा भाजपा के टिकट पर पीपल्दा सीट से चुनाव लड़ेंगी।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 06:05 PM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 06:05 PM (IST)
राजस्थान चुनावः कांग्रेस में बगावत, दलित नेता ने पार्टी छोड़ी; मुस्लिम नेता नाराज
राजस्थान चुनावः कांग्रेस में बगावत, दलित नेता ने पार्टी छोड़ी; मुस्लिम नेता नाराज

जयपुर, नरेन्द्र शर्मा। राजस्थान विधानसभा चुनाव में टिकट वितरण के बाद कांग्रेस और भाजपा में मचे बवाल के बीच राष्ट्रीय महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष ममता शर्मा ने रविवार को भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली है। कांग्रेस की वरिष्ठ नेता एवं पूर्व विधायक ममता शर्मा भाजपा के टिकट पर पीपल्दा सीट से चुनाव लड़ेंगी। ममता शर्मा के भाजपा में शामिल होने से कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। वे बूंदी से टिकट मांग रही थी, लेकिन उनके स्थान पर हरिमोहन शर्मा को प्रत्याशी बनाया गया है। ममता शर्मा का कोटा संभाग के ब्राहम्ण मतदाताओं में अच्छा प्रभाव माना जाता है।

पूर्व मंत्री और दलित नेता बाबूलाल नागर ने भी दूदू सीट से टिकट नहीं मिलने से नाराज होकर कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। नागर ने निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा की है। इस्तीफा देते हुए नागर ने कहा कि कांग्रेस मेरी मां है। उन्होंने कहा कि कुछ नेताओं ने अपने स्वार्थों के चलते मुझे मेरी मां से दूर करने का प्रयास किया है। राज्य की आधा दर्जन सीटों पर तय प्रत्याशियों के खिलाफ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने रविवार को पीसीसी मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओं ने पार्टी नेताओं पर टिकट बेचने का आरोप लगाया है।

अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष का इस्तीफा, पैसे लेकर टिकट देने का आरोप

प्रदेश कांग्रेस कमेटी में अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष निजाम कुरैशी ने टिकट को लेकर नाराजगी जाहिर करते हुए पैसे लेकर टिकट बांटे जाने का आरोप लगाया है। उन्होंने पार्टी में काम करने वाले मुस्लिमों की अनदेखी का आरोप लगाते हुए कहा कि है टिकट तय करने में जबरदस्त भ्रष्टाचार हुआ है। निजाम कुरैशी के पद से इस्तीफा देने के बाद प्रदेश के सभी 35 ज़िलों के अध्यक्षों ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है। उन्होंने आरोप लगाया कि चुनाव से ठीक पहले पार्टी में शामिल होने वाले नेताओं को टिकट दे दिया गया।

कांग्रेस नेता राजेन्द्र भाम्भू ने भी कांग्रेस छोड़कर भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। सांगानेर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बिरधी चंद शर्मा ने भी टिकट वितरण में कार्यकर्ताओं की अनदेखी का आरोप लगाते हएु पद से इस्तीफा दे दिया। पाली से टिकट नहीं मिलने से नाराज पूर्व विधायक भीमराज भाटी ने निर्दलीय चुनाव लड़ने की बात कही है। प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने रविवार को पीसीसी मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन किया। कुछ कार्यकर्ताओं ने मुख्य सड़क पर टायर जलाकर अशोक गहलोत एवं सचिन पायलट के खिलाफ नारेबाजी की। 

chat bot
आपका साथी